Covid Vaccine Update: ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी से आई कोरोना वैक्‍सीन पर गुड न्‍यूज – नवभारत टाइम्स

कोविड-19 वैक्‍सीन (covid-19 vaccine) बनाने के लिए पूरी दुनिया में रिसर्च प्रोग्राम और सप्‍लाई चेन्‍स सेटअप किए गए हैं। भारत समेत कम से कम सात देशों में वैक्‍सीन कैंडिडेट्स का ह्यूमन ट्रायल पूरा किया जा रहा है। वैक्‍सीन बनाने को लेकर जो रेस चल रही है, उसमें फिलहाल ब्रिटेन, चीन, अमेरिका और रूस सबसे आगे हैं। इन देशों में अलग-अलग वैक्‍सीन का इंसानों पर ट्रायल ऐडवांस्‍ड स्‍टेज में पहुंच चुका है। विकसित देशों ने कई बड़ी फार्मा कंपनीज से बड़े पैमाने पर वैक्‍सीन बनाने के लिए सौदेबाजी भी शुरू कर रखी है। इसकी वजह से बाकी देशों में वैक्‍सीन उपलब्‍ध हो पाएगी या नहीं, इसे लेकर संशय की स्थिति बन गई है।

ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन ने दिए बेहतरीन नतीजे

NBT

ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca ने AZD1222 नाम वाली जो वैक्‍सीन तैयार की है, वह डेवलपमेंट में सबसे ऐडवांस्‍ड मानी जाती है। हमारे सहयोगी टाइम्‍स नाउ ने वैक्‍सीन के ट्रायल में शामिल रहे भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक दीपक पालीवाल से बात की। पालीवाल ने कहा कि वैक्‍सीन कोरोना के खिलाफ जरूर असर करेगी। उन्‍होंने कहा कि ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी ने भी बोला है कि उनकी उम्‍मीदों से दोगुने अच्‍छे नतीजे आए हैं। उन्‍होंने सच में बेहतरीन रिजल्‍ट्स देखे हैं। पालीवाल ने बताया कि सभी वॉलंटिअर्स को एक नंबर दिया गया है ताकि कोई परेशानी होने पर रिसर्चर्स को बताया जा सके।

उत्तर कोरिया भी बना रहा कोरोना वैक्सीन

NBT

उत्तर कोरिया ने कहा है कि वह अपने बूते कोरोनावायरस की वैक्सीन तैयार कर रहा है। वहां की ‘साइंस रिसर्च काउंसिल’ ने शनिवार को यह दावा किया। दक्षिण कोरियाई समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, वैज्ञानिक कोविड-19 वैक्सीन तैयार करने के लिए फिलहाल क्लीनिकल ट्रायल कर रहे हैं। यह वैक्‍सीन एंजियोटेंसिन-परिवर्तित एंजाइम 2 (एसीई2) का इस्तेमाल करके बनाई गई है। नॉर्थ कोरिया ने जानवरों पर वैक्‍सीन से इम्‍यूनिटी की पुष्टि की है।

ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी जारी करेगी ट्रायल का डेटा

NBT

ब्रिटेन की ऑक्‍सफर्ड यूनिवर्सिटी और AstraZeneca ने मिलकर जो वैक्‍सीन बनाई है, उसका शुरुआती ह्यूमन ट्रायल पूरा हो गया है। फिलहाल ब्राजील में वैक्‍सीन का तीसरे फेज का ट्रायल चल रहा है। शुरुआती स्‍टेज में वैक्‍सीन कितनी असरदार रही, इसका पता कल चलेगा जब यूनिविर्सिटी ट्रायल का डेटा जारी करेगी।

AIIMS दिल्‍ली को मिला अप्रूवल, जल्‍द होगा ट्रायल

NBT

भारत में तैयार हुई पहली कोरोना वैक्‍सीन Covaxin का दिल्‍ली के ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) में ह्यूमन ट्रायल जल्‍द शुरू होने वाला है। एथिक्‍स कमिटी से संस्‍थान को अप्रूवल मिल गया है। AIIMS में फेज 1 ट्रायल के लिए कुल 100 पार्टिसिपेंट्स एनरोल किए जाएंगे। वैक्‍सीन के पहले ट्रायल में 375 लोगों को डोज दी जाएगी। अभी तक इस वैक्‍सीन का एम्‍स पटना और रोहतक पीजीआई में ही ट्रायल शुरू हो सका है।

कैसे होगा Covaxin का पहला ट्रायल?

NBT

18 से 55 साल की उम्र के हेल्‍दी लोगों पर टेस्‍ट होगा। अगर ट्रायल में हिस्‍सा लेना चाहते हैं तो एम्‍स ने डेडिकेटेड ईमेल आईडी और फोन नंबर दिया है। वॉट्सऐप कॉल के जरिए भी वॉलंटिअर बनने का रजिस्‍ट्रेशन कराया जा सकता है। अभी तक दिल्‍ली एम्‍स को वैक्‍सीन का स्‍टॉक नहीं मिला है। वैक्‍सीन की दो डोज- पहली पहले दिन और दूसरी 14वें दिन दी जाएगी। ट्रायल में ‘डबल ब्‍लाइन्‍ड’ तकनीक का भी इस्‍तेमाल होगा जिसमें न तो वॉलंटिअर, न ही रिसर्चर्स को पता रहेगा कि किसे वैक्‍सीन दी जा रही है और किसे प्‍लेसीबो।

कोरोना वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी गुड न्यूज

कोरोना वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी गुड न्यूज
कोरोना वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री ने दी गुड न्यूज

सितंबर तक वैक्‍सीन लॉन्‍च करने की तैयारी में रूस

NBT

हैकिंग के आरोपों के बीच रूस ने वैक्‍सीन डेवलपमेंट का काम तेज कर दिया है। उसका टारगेट सितंबर तक वैक्‍सीन लॉन्‍च कर देने का है। राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने कोरोना वैक्‍सीन बनाने को प्राथमिकता दी है। AstraZeneca Plc के साथ रूस पहले ही वैक्‍सीन प्रोड्यूस करने की डील पर बात कर रहा है। रूस में कुल 26 तरह की वैक्‍सीन पर काम चल रहा है।

चीन की एक और वैक्‍सीन फेज 3 में

NBT

चीनी कंपनी साइनोफार्म की वैक्‍सीन का फेज 3 ट्रायल शुरू हो गया है। UAE के अबू धाबी में 15,000 रजिस्‍टर्ड वॉलंटिअर्स को कोविड-19 की इनऐक्टिवेटेड वैक्‍सीन की पहली डोज दी गई। कंपनी का दावा है कि 28 दिन के अंदर दो बार इस वैक्‍सीन की डोज देने पर 100 फीसदी लोगों में ऐंटीबॉडीज डेवलप हुए। पूरी खबर यहां पढ़ें

Related posts