Coronavirus Vaccine Trials: दिल्ली AIIMS की एथिक्स कमेटी ने कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल को दी मंजूरी – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • पहले चरण में कुल 375 लोगों को शामिल किया गया
  • दिल्ली एम्स में 100 लोगों पर ट्रायल किया जाएगा
  • ट्रायल के लिए हेल्दी लोग करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली

देश में विकसित कोरोना वायरस के टीके (वैक्सीन) का ट्रायल कई जगहों पर शुरू हो चुका है। वहीं, अब दिल्ली एम्स (All India Institute Of Medical Sciences) में भी वैक्सीन के ट्रायल को एथिक्स कमेटी की मंजूरी मिल गई है। जानकारी के अनुसार, पहले चरण में कुल 375 लोगों को ट्रायल में शामिल किया जाएगा। जिनमें से 100 लोगों पर ट्रायल एम्स में ही होगा। ट्रायल की प्रक्रिया में शामिल होने के लिए हेल्दी लोग अपना दिल्ली एम्म मे रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

जानकारी के अनुसार, टीके के ट्रायल को मंजूरी देने के लिए शुक्रवार को एम्स की आचार समिति की बैठक हुई। इसमें इसके सदस्यों ने ट्रायल को लेकर फिर से कुछ आपत्तियां जाहिर की थी। बता दें कि भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड ने भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के साथ मिलकर कोरोना का पहला स्वदेशी टीका बनाया है। आइसीएमआर ने 3 जुलाई को एक पत्र लिखकर 7 जुलाई से एम्स सहित 12 संस्थानों में टीके का ट्रायल शुरू करने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें- देश में कोरोना वायरस के कहां, कितने मामले..

बिहार के पटना एम्स में कोविड-19 वैक्सीन का मानव के ऊपर ट्रायल शुरू हो गया है। पिछले दो दिन में 8 लोगों को कोरोना वैक्सीन (corona vaccine) का डोज दिया है। पटना एम्स (patna aiims) के निदेशक प्रभात कुमार सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि कुछ चुने हुए लोगों को पटना एम्स में ट्रायल के लिए कोरोना दवा दी गई है। पहले फेज में यहां 18 लोगों को वैक्सीन का डोज देना है। इसका रिजल्ट तीन महीने के बाद आएगा। फिलहाल 54 लोगों पर वैक्सीन का ट्रायल होगा। बता दें कि पटना एम्स कोरोना से लड़ाई के लिए सबसे पहले सामने आया है।

Related posts