देश में केस 11 लाख के करीब; दिल्ली में आज 1211 केस मिले; 9 जून के बाद एक दिन में संक्रमितों का सबसे कम आंकड़ा

देश में संक्रमितों का आंकड़ा 11 लाख के करीब पहुंच गया है। अब तक 10 लाख 99 हजार 201 मरीज हो चुके हैं। इनमें 6 लाख 87 हजार 691 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि 27 हजार 74 मरीजों की मौत हो गई। 3 लाख 80 हजार 875 मरीजों का इलाज चल रहा है। येआंकड़े covid19india.org के मुताबिक हैं।

इस बीच, राहत की बात है कि एक महीने 10 दिन बाद दिल्ली में सक्रमितों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई। रविवार को देश की राजधानी में 1211 नए केस बढ़े। 9 जून के बाद एक दिन में संक्रमितों का यह सबसे कम आंकड़ा है।

उधर,दिल्ली स्थित एम्स में सोमवार से कोरोना के इलाज के लिए तैयार कोवैक्सीन का मानव ट्रायल शुरू हो जाएगा। एम्स की एथिक्स कमेटी ने इसकी इजाजत दे दी। कोवैक्सीन के मानव पर पहले और दूसरे चरण के ट्रायल के लिए इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिचर्स (आईसीएमआर) की तरफ से दिल्ली के एम्स समेत 12 इंस्टीट्यूट्स को चुना गया है। इस वैक्सीन का ट्रायल 375 लोगों पर किया जाएगा, जिनमें 100 से ज्यादा वालंटियर्स पर ट्रायल एम्स में होगा।

कोरोना अपडेट्स

  • केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को अपने आंकड़े जारी किए। इसके मुताबिक, पिछले 24 घंटे में 38 हजार 902 मामले सामने आए। वहीं, 543 लोगों की मौत हुई। इसके बाद देश में संक्रमितों की संख्या 10 लाख 77 हजार 618 हो गई है। इनमें से 3 लाख 73 हजार 379 एक्टिव केस हैं। वहीं, 6 लाख 77 हजार 423 लोग ठीक हो चुके हैं। देश में अब तक 26 हजार 816 लोगों की मौत हो चुकी है।
  • इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने रविवार को बताया कि देश में18 जुलाई तक 1 करोड़ 37 लाख 91 हजार 869 सैंपल की जांच की गई। वहीं, पिछले 24 घंटे में 3 लाख 58 हजार 127 टेस्ट किए गए।
  • कर्नाटक के दक्षिण कन्नड़ जिले में 23 जुलाई तक लॉकडाउन लगा दिया गया है। हालांकि, इस दौरान सुबह आठ बजे से 11 बजे तक कुछ छूट दी गई है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से फोन पर बात कर राज्य में कोरोना संक्रमित पाए गए सैनिकों के बारे में जानकारी ली।

5 राज्यों का हाल

मध्यप्रदेश: भोपाल में रविवार दोपहर तक रिकॉर्ड 155 मरीज मिले। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। बीते 9 दिन में 998 संक्रमित मिलचुके हैं।इधर, लगातार दूसरे रविवार को टोटल लॉकडाउन रहा। आज जिले की सीमाएं भी बंद रहीं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी में संक्रमण की दर 10% होने पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि भोपाल में अब दुकानें रात 10 बजे की बजाय 8 बजे बंद होंगी।

महाराष्ट्र:राज्य के मराठवाड़ा क्षेत्र के आठ जिले औरंगाबाद, जालना, नांदेड़, लातूर, परभणी, बीड, हिंगोली और उस्मानाबाद में पिछले 24 घंटे में 678 मामले सामने आए। वहीं, इन जिलों में 17 मरीजों ने दम तोड़ दिया। औरंगाबाद में 7, जालना में 3, नांदेड़ में एक, लातूर में एक, परभणी में तीन, उस्मानाबाद में दो, बीड और हिंगोली में एक-एक व्यक्ति ने दम तोड़ा।उधर, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और परभणी से महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य बाबजानी दुरानी की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

राज्य सरकार ने सितंबर माह मे अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के दिशा-निर्देश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है। सरकार कहना है कि संक्रमण के बीच एग्जाम कराना ठीक नहीं है।

उत्तरप्रदेश:राज्य में रविवार दोपहर तक 500 से ज्यादा केस आए। किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी ने बताया कि 4351 सैंपल में से 451 टेस्ट पॉजिटिव आए। इनमें से 291 लखनऊ से, 67 हरदोई और 39 संभल से हैं। उधर, राज्य के स्वास्थ्य विभाग के सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि सभी कलेक्टर से कहा गया है कि वे अपने-अपने जिलों में एक-एक होटल को कोविड सेंटर में तब्दील कर दें। ताकि यहां हल्के लक्षण वाले मरीजों का इलाज हो सके।इस बीच, राज्य में रविवार को पूर्ण लॉकडाउन के दौरान लखनऊ, मुरादाबाद, कानपुर समेत ज्यादातर शहरों की सड़कें सूनी दिखीं।

राजस्थान:राज्यमें रविवार दोपहर तक 193 मामले सामने आए। धौलपुर में 47, अजमेर 34, कोटा में 29, अलवर में 19, नागौर में 12, हनुमानगढ़ और जयपुर में 10-10, उदयपुर में 9, सवाई माधोपुर में 4, झुंझुनू वबांसवाड़ा में 3-3, झालावाड़ में 2, चूरू, टोंक, भीलवाड़ा, बाड़मेर और बारां में 1-1 संक्रमित मिला। दूसरे राज्यों से आए 6 लोग पॉजिटिव मिले। वहीं, अजमेर में 2 और प्रतापगढ़ में 1 की मौत हुई।

बिहार:कोरोना की स्थिति का जायजा के लिए रविवार कोकेंद्रीय टीमपटना पहुंची।टीम का नेतृत्व स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल कर रहे हैं। टीम कंटेंनमेंट जोनका दौरा करेगी और सुझाव देगी। उधर, बिहार के स्वास्थ्य विभाग ने सभी मेडिकल ऑफिसर को पत्र लिख कर कहा है कि वे डॉक्टरों समेत कोरोना फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए होटल में आइसोलेशन फैसिलिटी की व्यवस्था करें।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

फोटो हरियाणा के गुरुग्राम की है। यहां शिव मंदिर में सावन के बावजूद पूरा परिसर खाली है। पुलिसकर्मी मंदिर में ड्यूटी करते हुए।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts