Rajasthan Govt Crisis Update: गहलोत सरकार ने सचिन पायलट गुट को चौतरफा घेरा, अब ACB में भी FIR दर्ज – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • राजस्थान में कांग्रेस विधायकों के कथित खरीद-फरोख्त से जुड़े ऑडियो क्लिप ने घमासान मचा हुआ है।
  • कांग्रेस ने एसओजी के बाद अब एसीबी में भी इसे लेकर एफआईआर दर्ज करा दी है।
  • ऑडियो क्लिप को लेकर कांग्रेस ने दावा किया है कि BJP उनके विधायकों को खरीदने की कोशिश की है।
  • बीजेपी ने भी इस पूरे मुद्दे को लेकर सीबीआई जांच की मांग की है।
  • बीजेपी ने फोन टैपिंग को गैरकानूनी करार देते हुए कांग्रेस से 6 सवाल भी पूछे हैं।

जयपुर

राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के बागी विधायकों या सचिन पायलट को हाईकोर्ट से शुक्रवार को भले ही अंतरिम राहत मिली हो लेकिन प्रदेश के अशोक गहलोत सरकार ने उन्हें चौतरफा घेरना शुरू कर दिया है। सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी ने शुक्रवार को एसओजी (SOG) में एफआईआर दर्ज कराने के साथ ही भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (ACB) में भी एफआईआर दर्ज करा दी है। इस बारे में एसओजी के डीजी आलोक त्रिपाठी की ओर कहा गया है कि ब्यूरों में जो एफआईआर दर्ज की गई है वो भ्रष्टाचार को लेकर हुई है। हॉर्स ट्रेडिंग मामले दोनों जांच एजेंसियों में पहले से ही जांच कर रही है और अब सरकार ऑडियो क्लिप्स मामले में भी कानूनी शिकंजा कसने की तैयारी में है। उधर, बीएसपी सुप्रीमो मायावती भी इस सियासी दंगल में कूद पड़ी हैं। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि गहलोत ने पहले दल-बदल कानून का खुला उल्लंघन और बीएसपी के साथ लगातार दूसरी बार दगाबाजी करके पार्टी के विधायकों को कांग्रेस में शामिल कराया है। अब जग-जाहिर तौर पर फोन टेप कराके इन्होंने एक और गैर-कानूनी व असंवैधानिक काम किया है।


कांग्रेस- बीजेपी के तीखे तेवर, अब एक-दूसरे को कानूनी पचड़े में फंसाने में लगे

ऑडियो क्लिप मामले में संजय जैन की गिरफ्तारी

राजस्थान पुलिस के विशेष कार्यबल यानी एसओजी ने शुक्रवार को राजस्थान में अशोक गहलोत सरकार को अस्थिर करने के लिये विधायकों की खरीद फरोख्त वाले ओडियो टेप में कथित रूप से नाम आने पर संजय जैन को गिरफ्तार कर लिया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एटीएस एवं एसओजी) अशोक राठौड के अनुसार जैन को सोशल मीडिया पर वायरल हुई ऑडियो रिकॉर्डिंग के आधार पर दर्ज प्राथमिकी के सिलसिले में पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया है।

Rajasthan Politics News: वायरल ऑडियो पर राजस्थान सरकार से बीजेपी के 5 सवाल, फोन टेपिंग पर CBI जांच की मांग
Rajasthan Politics News: वायरल ऑडियो पर राजस्थान सरकार से बीजेपी के 5 सवाल, फोन टेपिंग पर CBI जांच की मांग<b>नई दिल्ली</b><br />राजस्थान में कांग्रेस पार्टी के अंदर जारी कलह के बीच भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राजस्थान सरकार और सीएम अशोक गहलोत पर हमला बोला है। बीजेपी की तरफ से संबित पात्रा ने ऑडियो रेकॉर्डिंग पर सीएम गहलोत से सवाल पूछे हैं। पात्रा ने पूछा कि राजस्थान सरकार बताए कि क्या वहां नेताओं और आम लोगों के फोन टेप हो रहे हैं। इसके साथ ही पात्रा ने फोन टेपिंग की CBI जांच की मांग भी उठाई।<br /><br /><b>संबित पात्रा के राजस्थान सीएम अशोक गहलोत से सवाल</b><br />1. क्या राजस्थान में सरकार ने फोन टेपिंग करवाई?<br />2. अगर फोन टेपिंग हुई तो क्या उसके लिए सरकार ने नियम पालन किए।<br />3. क्या गैर संवैधानिक तरीका से राजस्थान में सरकार को बचाने की कोशिश की गई है?<br />4. क्या राजस्थान में सभी राजनेताओं के, चाहे वह किसी भी पार्टी से हो, सभी का फोन टेप हो रहा है?<br />5. क्या राजस्थान में राज्य सरकार ने अप्रत्यक्ष आपातकाल लगा दिया है?<br /><br /><b>क्या है मामला<br /></b>संबित पात्रा की तरफ से उन ऑडियो रेकॉर्डिंग्स का जिक्र किया गया, जिससे सीएम गहलोत ने बागी विधायकों पर निशाना साधा और ऐक्शन भी लिया। सीएम गहलोत ने कहा था कि उसमें विधायक खरीद-फिरोख्त और सरकार गिराने की बात कर रहे थे। जहां बागी विधायक और बीजेपी उन रेकॉर्डिंग को फर्जी बता रही है वहीं सीएम गहलोत ने उनके 100 प्रतिशत सच्ची होने की बात कही है।<br /><br /><a href=”https://navbharattimes.indiatimes.com/movie-masti/news-from-bollywood/shekhar-kapur-response-on-r-balki-comment-on-ranbir-kapoor-and-alia-bhatt/articleshow/77029568.cms” target=”_blank” title=”https://navbharattimes.indiatimes.com/movie-masti/news-from-bollywood/shekhar-kapur-response-on-r-balki-comment-on-ranbir-kapoor-and-alia-bhatt/articleshow/77029568.cms”>राजस्थान LIVE: अब लुकाछिपी का खेल शुरू</a><br /><b>विधायकों को किया सस्पेंड<br /></b>बता दें कि राजस्थान सरकार के ओएसडी लोकेश शर्मा ने एक ऑडिया जारी किया था और दावा किया कि केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह जयपुर के संजय जैन के जरिए विधायक भंवरलाल शर्मा के संपर्क में हैं। एक प्रेस नोट जारी करके बताया गया है कि भंवरलाल शर्मा ने 30 विधायकों की संख्या पूरी करने का आश्वासन दिया है। यहां एक नहीं बल्कि तीन ऑडियो वायरल हो रहे हैं जिनमें पैसे की लेनदेन की बात कही जा रही है। इस ऑडियो में लेन-देन की बात का भी दावा किया गया है। भंवरलाल जब अमाउंट की बात करते हैं तो कहा जाता है कि जो भी आश्वासन दिया गया है, पूरा किया जाएगा और वरिष्ठता का पूरा ध्यान रखा जाएगा। इसके बाद कांग्रेस ने भंवरलाल शर्मा और विश्वेंद्र सिंह को सस्पेंड कर दिया था।<br />

Rajasthan Congress पीसीसी चीफ डोटासरा आज करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस



2 दिन तक पूछताछ फिर गिरफ्तार

पुलिस के अनुसार जैन को बृहस्पतिवार और शुक्रवार को पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया है। गहलोत सरकार को गिराने के कथित षडयंत्र वाले सोशल मीडिया पर वायरल हुए तीन ओडियो टेप में से एक टेप में कांग्रेस विधायक भंवरलाल शर्मा, गजेन्द्र सिंह और संजय जैन के बीच कथित बातचीत के खिलाफ जांच की मांग को लेकर कांग्रेस के मुख्य सचेतक महेश जोशी की ओर से देशद्रोह का मामला दर्ज करवाया गया था। एसओजी ने विधायकों की कथित खरीद फरोख्त और कथित ओडियो टेप रिकार्डिंग मामले में भारतीय दंड संहिता की धारा 124 ए (देशद्रोह) और 120 बी (षड़यंत्र)के तहत शुक्रवार को दो प्राथमिकी दर्ज की।

HC में पायलट vs गहलोत: किसके नाम रहा पहला राउंड?
HC में पायलट vs गहलोत: किसके नाम रहा पहला राउंड?राजस्थान में जारी सियासी घमासान के बीच सचिन पायलट गुट की ओर से दायर संशोधित याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान पायलट खेमे को थोड़ी राहत जरूर मिली। हाईकोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष की ओर से दिए गए नोटिस पर 21 जुलाई तक रोक लगा दी है। इसके साथ ही स्पीकर 21 जुलाई तक कोई कार्रवाई नहीं कर सकेंगे।

पायलट गुट को हाईकोर्ट से 4 दिन की राहत

राजस्थान हाईकोर्ट ने विधानसभा अध्यक्ष के नोटिस के खिलाफ बागी विधायकों की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई के बाद आगे की कार्रवाई सोमवार तक के लिए स्थगित कर दी थी। इससे सचिन पायलट और कांग्रेस के 18 अन्य बागी विधायकों को जारी अयोग्यता नोटिसों पर विधानसभा अध्यक्ष की किसी कार्रवाई से शुक्रवार को चार दिनों के लिए राहत मिल गई। हालांकि, सोमवार को सुबह दस बजे स्पीकर की ओर से वकील अभिषेक मनु सिंघवी पैरवी करेंगे और इसके बाद ही हाईकोर्ट कोई फैसला सुनाएगी।

Related posts