अयोध्या में राम मंदिर निर्माण 5 अगस्त से शुरू होने की चर्चा, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र की बैठक में आज लिया जा सकता है फैसला

रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट कीआज दोपहर तीन बजे से अयोध्या में बैठक होगी। इसमें मंदिर के शिलान्यास की तारीख की घोषणा हो सकती है। ऐसा बताया जा रहा है किमंदिर का निर्माण 5 अगस्त से शुरू हो सकता है।हालांकि, प्रधानमंत्री कार्यालय से इसकी पुष्टि नहीं हुई।

बैठक मेंप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदीके अयोध्या में संभावित कार्यक्रम पर भी विचार हो सकता है।ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास बैठक प्रधानमंत्रीको अयोध्या आने का निमंत्रण पत्र भेज चुके हैं। बैठक मेंशामिल होने के लिए ट्रस्ट के सदस्यभी अयोध्या पहुंच चुके हैं।

3 या 5 अगस्त के कार्यक्रम पर सहमति बन सकती है
मणिराम छावनी मठ के महंत कमल नयन दास ने कहा- मंदिर निर्माण जल्द शुरू होगा।संतों की मांग है कि प्रधानमंत्रीजल्द यहां आकर निर्माण शुरू कराएं। वे पहले ही आने वाले थे पर कोरोना संकट से कार्यक्रमटल गया। अब पीएम 3 या 5अगस्त को यहां आ सकते हैं। हालांकि, अंतिम तारीख तय होना बाकी है।

अंसारी बोले- मोदी का स्वागत करना चाहता हूं
रामलला मंदिर के प्रधान पुजारी सत्येंद्र दास ने कहा- ट्रस्ट की बैठक में पीएम का कार्यक्रम तय किया जाए, जिससे मंदिर का निर्माण जल्द शुरू हो सके। दूसरी ओर, बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी ने कहा- मैं प्रधानमंत्री का अयोध्या में स्वागत करना चाहता हूं। मंदिर निर्माण को लेकर जो संत समाज चाहता है, वही मैं भी चाहता हूं। मोदी मंदिर निर्माण का शुभारंभ करें। अंसारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर मस्जिद के लिए जो 5 एकड़ भूमि मुस्लिम समाज को दी गई है, उस पर एक अस्पताल और एक स्कूल का निर्माण किया जाए।

डाॅ. कृष्ण गोपाल अयोध्या पहुंचे
गुरुवार रात आरएसएस के सह सर कार्यवाह डॉ. कृष्ण गोपाल अयोध्या पहुंचे। शुक्रवार को वह मंदिर निर्माण से जुड़े संतों और विश्व हिंदू परिषद के नेताओं, मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों से मिले। कारसेवकपुरम में मंदिर ट्रस्ट के सदस्यों के साथ बैठक की। शनिवार की बैठक के एजेंडे को फाइनल किया गया। गोपाल का अचानक मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष, मंदिर सुरक्षा सलाहकारऔर ट्रस्ट सदस्यों के मंदिर निर्माण पर मंथन में शामिल होना अहम माना जा रहा है।

राम मंदिर के साथ राष्ट्र मंदिर बनेगा: चौपाल
ट्रस्ट की बैठक में शामिल होने पहुंचे सदस्य कामेश्वर चौपाल ने कहा- पीएम के द्वारा अगर मंदिर के गर्भगृह का पूजन और मंदिर निर्माण का शुभारंभ होता है तो यह सबसे अच्छा है। शिलापूजन सिंहद्वार के शिलान्यास के साथ हो चुका है। अब गर्भगृह का पूजन होना है। कोरोना को देखते हुए ट्रस्ट ने इसके भूमिपूजन कार्यक्रम को टाल दिया था। देश के सामने जो संकट है सबसे पहले उसका मुकाबला करना है। चौपाल ने कहा कि राम मंदिर के साथ राष्ट्र मंदिर भी बनेगा, जिसका शुभारंभमोदी करेंगे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

शुक्रवार को अयोध्या में मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा ने ट्रस्ट के सदस्यों के साथ शनिवार को होने वाली बैठक के एजेंडे पर चर्चा की थी।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts