आधी रात को डिजिटल हमले से दुनिया में हलचल, कई हाई प्रोफाइल ट्विटर अकाउंट हैक – Zee News Hindi

नई दिल्ली: ट्विटर (Twitter) पर अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला हुआ है. अमेरिका (Ameica) के कई हाई प्रोफाइल ट्विटर (Twitter) अकाउंट हैक कर लिए गए. इसमें अमेरिकी नेता जो बिडन, टेसला के सीईओ एलन मस्क, माइक्रोसॉफ्ट के सहसंस्थापक बिल गेट्स और एपल के कई और अहम अकाउंट शामिल हैं. ट्विटर हैंडल (Twitter Handle) हैक (Hack) करने के बाद इन अकाउंट से  एक खास तरह के मैसेज पोस्ट किए गए. इनके अकाउंट से एक लिंक पोस्ट किया गया और बिटकॉइन मांगे गए. ट्विटर हैंडल हैक करके दावा किया गया कि लोगों को बिटकॉइन डबल करके वापस किए जाएंगे.

अरबपति कारोबारी एलन मस्क, वॉरेन बफे, जेफ बेजोस और बिल गेट्स समेत दुनिया के कई बड़े कारोबारियों और नेताओं के ट्विटर अकाउंट हैक कर लिए गए हैं. दरअसल ये हैकिंग एक बिटकॉइन स्कैम है, समझिए कैसे…

हैक किए गए अकाउंट से किए गए पोस्ट में बिटकॉइन में पैसे मांगे गए और उन्हें दोगुना करने का दावा किया गया. बिल गेट्स के अकाउंट से किए गए ट्वीट में कहा गया, ‘हर कोई मुझसे समाज को वापस लौटाने के लिए कहता रहा है, अब वो समय आ गया है. आप मुझे एक हजार डॉलर भेजिए, मैं आपको दो हजार डॉलर वापस भेजूंगा.’

टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क के अकाउंट से पोस्ट किए गए ट्वीट में भी कहा गया कि अगले एक घंटे तक बिटकॉइन में भेजे गए पैसों को दोगुना करके वापस लौटाया जाएगा. बिटकॉइन के पते के लिंक के साथ ट्वीट में लिखा गया, ‘मैं कोविड महामारी की वजह से दान कर रहा हूं.’ पोस्ट किए जाने के कुछ ही मिनटों में ये ट्वीट डिलीट हो गए.

ये भी देखें-

अमरीका के मशहूर रैपर कानये वेस्ट, मॉडल और एक्ट्रेस किम कार्दशियन, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन के अलावा दुनिया की बड़ी कंपनियों में शामिल उबर और एपल के अकाउंट भी हैक किए गए.

जिन अकाउंट को निशाना बनाया गया उन सभी के लाखों की संख्या में फोलोअवर हैं. हाईप्रोफाइल अकाउंट हैक किए जाने के बाद ट्विटर एक्शन में आया. ट्विटर सपोर्ट ने ट्वीट किया, ‘आप अभी ट्वीट नहीं कर पाएंगे और अपना पासवर्ड नहीं बदल पाएंगे. हम इसकी जांच कर रहे हैं.’

आपको याद दिला दें कि Bitcoin दुनिया की पहली क्रिप्टो करेंसी है, जो खासतौर पर डिजिटल दुनिया के लिए बनाई गई है और इसमें पैसे के लेनदेन को गुप्त रखा जा सकता है.

सबसे बड़ी बात ये है कि इसके लिए किसी बैंक या तीसरे पक्ष की मदद नहीं लेनी पड़ती. यानी अगर किसी को पैसा भेजना है तो उस पैसे को सीधे अपने Bitcoin Wallet से दूसरे व्यक्ति के Bitcoin अकाउट में ट्रांसफर किया जा सकता हैं.

Related posts