CBSE Board 10th Results Live: थोड़ी देर में जारी होगा 10वीं का रिजल्ट, cbseresults.nic.in पर करें चेक – आज तक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) की कक्षा 10वीं का रिजल्ट आज यानी 15 जुलाई 2020 को जारी किया जाएगा. इसके साथ ही CBSE 10th की परीक्षा देने वाले करीब 18 लाख बच्चों का इंतजार भी खत्म हो जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट करके जानकारी दी कि CBSE 10th Result 15 जुलाई को घोष‍ित किया जाएगा. हालांकि, अभी CBSE 10वीं का रिजल्ट जारी होने का टाइम कंफर्म नहीं है. बोर्ड की ओर से जानकारी दी गई कि दोपहर 12 बजे के बाद रिजल्ट की घोषणा की जाएगी.

CBSE Board 10th Results जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट्स पर जाकर अपना रिजल्ट चेक किया जा सकता है. बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट्स पर रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को अपने पास परीक्षा का एडमिट कार्ड तैयार रखना होगा. क्योंकि रिजल्ट चेक करने के लिए रोल नंबर के अलावा अन्य डिटेल्स की भी जरूरत होगी जो एडमिट कार्ड में है. CBSE 10वीं का रिजल्ट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in और results.nic.in पर जारी होगा.

CBSE Board 10th Results: 10वीं के रिजल्ट का इंतजार खत्म! ऐसे चेक करें नतीजे

CBSE 10th Result 2020: इन ऑफिशियल वेबसाइट्स पर चेक कर सकते हैं रिजल्ट

> cbseresults.nic.in

> cbse.nic.in

> results.nic.in

How To Check CBSE 10th Results: ऐसे चेक करें 10वीं का रिजल्ट

> CBSE की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbseresults.nic.in पर जाएं.

> वेबसाइट के होमपेज पर CBSE Board Result 2020 लिंक पर क्लिक करें.

> CBSE Board class 10th Result 2020 से संबंधित लिंक पर क्लिक करें.

> अपना रोल नंबर और संबंधित डिटल्स भरें.

>सबमिट करते ही स्क्रीन पर आपका रिजल्ट दिख जाएगा.

> रिजल्ट की कॉपी प्रिंट आउट निकाल सकते हैं.

CBSE Board 10th Results: 10वीं का रिजल्ट cbse.nic.in पर ऐसे करें चेक

CBSE Board 10th Results 2020: DigiLocker और UMANG App पर भी देखें रिजल्ट

CBSE Class 10th Result स्टूडेंट्स UMANG App और DigiLocker से भी परिणाम देख सकते हैं. एप्स के जरिए CBSE 10th का रिजल्ट डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने मोबाइल के Play Store में जाकर UMANG App या DigiLocker डाउनलोड करना होगा. यह ऐप Android, iOS और Windows आधारित स्मार्टफोन के जरिए आसानी से डाउनलोड किए जा सकते हैं. इससे SMS के जरिए रिजल्ट देखा जा सकता है.

CBSE के स्टूडेंट्स DigiLocker से डाउनलोड कर सकेंगे मार्कशीट

CBSE के स्टूडेंट्स अपनी मार्कशीट DigiLocker ऐप से डाउनलोड कर सकते हैं. इसके लिए DigiLocker ऐप डाउनलोड करने के बाद सीबीएसई रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ओटीपी और 6 अंकों के रोल नंबर से लॉगइन करना होगा. CBSE DigiLocker और UMANG ऐप पर डिजिटल मार्कशीट प्रदान करता है. ऑनलाइन पोर्टल digilocker.gov.in से भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं.

बता दें कि CBSE 12वीं का रिजल्ट 13 जुलाई यानी सोमवार को घोषित किया जा चुका है. इस बार 12वीं में 88.78% स्टूडेंट्स पास हुए है. जिसमें दिल्ली जोन में 94.39 प्रतिशत रिजल्ट रहा है. CBSE 12वीं की परीक्षा में लड़कियों ने बाजी मारी है. इस बार 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट 92.15 प्रतिशत रहा है. इस साल CBSE 12वीं में स्टूडेंट्स का पासिंग पर्सेंटेज पिछले साल के मुकाबले 5.38 फीसदी ज्यादा रहा है. पिछले साल कुल 83.40 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे.

Related posts