CBSE Board 10th Result 2020: नहीं चल रही सीबीएसई की वेबसाइट तो परिणाम चेक करने के लिए अपनाएं ये तरीके – NDTV India

CBSE Result 2020: सीबीएसई ने जारी किया 10वीं का रिजल्ट.

नई दिल्ली:

CBSE Board 10th Result 2020:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) सीबीएसई ने आज 10वीं क्लास का रिजल्ट जारी कर दिया है. इस साल सीबीएसई बोर्ड की 10वीं क्लास में करीब 18 लाख से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए थे. रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.nic.in पर जारी किया गया है. सीबीएसई 10वीं का रिजल्ट देखने के लिए स्टूडेंट्स को अपने रोल नंबर की जरूरत पडे़गी. लेकिन सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board Result 2020) द्वारा रिजल्ट जारी किए जाने से पहले ही आधिकारिक वेबसाइट Error दिखा रही थी और अभी भी लोड नहीं हो रही है. 

यह भी पढ़ें

ऐसे में स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने में परेशानी हो रही है. बता दें कि इससे पहले भी 12वीं के रिजल्ट के दिन भी स्टूडेंट्स को अपना रिजल्ट चेक करने में काफी मुश्किलें हुई थीं. 13 जुलाई को रिजल्ट आते ही वेबसाइट में खराबी हो गई थी, जिसके बाद कई स्टूडेंट्स ने वेबसाइट न खुलने की शिकायत की थी. अगर आज भी वेबसाइट नहीं खुली तो स्टूडेंट्स को रिजल्ट देखने में मुश्किलें हो सकती हैं. हम आपको कुछ ऑप्शन बता रहे है, जिनकी मदद से आप वेबसाइट न खुलने पर भी अपना रिजल्ट (CBSE Class 10th Result 2020) चेक कर सकते हैं. 

CBSE 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं का रिजल्ट cbseresults.nic.in पर होगा जारी, Mobile पर ऐसे कर सकेंगे चेक

CBSE 10th Result On Private Portals: इन प्राइवेट वेबसाइट पर भी देख सकते हैं रिजल्ट

अगर रिजल्ट जारी होने के बाद ज्यादा ट्रैफिक होने की वजह से बोर्ड की वेबसाइट नहीं खुलती है तो आधिकारिक वेबसाइट के अलावा स्टूडेंट्स कुछ प्राइवेट पोर्टल जैसे  ‘indiaresults.com’ और ‘examresults.net’ पर भी अपने 10वीं क्लास के परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. लेकिन प्राइवेट पोर्टल से रिजल्ट देखने के बाद स्टूडेंट्स एक बार आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट को देख लें.

UMANG मोबाइल ऐप
छात्र अपना परिणाम इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय के UMANG मोबाइल ऐप पर देख सकते हैं जो Android, lOS और Windows आधारित स्मार्ट फ़ोन और www.umang.gov.in पर भी उपलब्ध है. 

CBSE Board 10th Result 2020: सीबीएसई बोर्ड 10वीं क्लास के नतीजे आज होंगे जारी, Result देखने से पहले स्टूडेंट्स इन 5 बातों का रखें ध्यान

इंटरेक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS)

स्टूडेंट्स आईवीआरएस (IVRS) के जरिए भी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं.

CBSE Board Result 2020: रिजल्ट ऐसे कर सकेंगे चेक

– सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर जाएं.  
– इसके बाद  “CBSE Class 10th Board Results” के लिंक पर क्लिक करें. 
– अब अपना रोल नंबर और पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट करें. 
– रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा. 
– भविष्य के लिए रिजल्ट का प्रिंटआउट निकाल सकते हैं. 
बता दें कि इस बार कोरोनावायरस की वजह से सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट देर से जारी किया जा रहा है. कोरोना माहामारी के चलते बोर्ड को कुछ परीक्षाएं भी स्थगित करनी पड़ी थीं. 
 

Related posts