CBSE 10th Result: दसवीं में 91.46% स्टूडेंट पास, फिर लड़कियों ने मारी बाजी – आज तक

CBSE Class 10 Result announced: मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई 10 वीं के परिणाम घोषित किए हैं_ सभी परिणाम सीबीएसई की वेबसाइट और उमंग ऐप पर उपलब्ध हैं. मानव संसाधन विकास मंत्री ने ट्वीट करके कहा कि प्रिय छात्रों, अभिभावकों, और शिक्षकों सीबीएसई ने ने दसवीं कक्षा के परिणामों की घोषणा की है और इसे http://cbseresults.nic.in पर देखा जा सकता है.

यहां देखें ट्वीट

बता दें कि दसवीं में इस बार कुल 91.46% छात्र उत्तीर्ण हुए हैं. इस बार फिर दसवीं में लड़कियों ने बाजी मारी है. कुल रिजल्ट में से 93.31% लड़कियां और 90.14% लड़के पास हुए हैं. अगर रीजन वाइज रिजल्ट की बात करें तो त्रिवेंद्रम, चेन्नई और बेंगल्लु तीन शीर्ष क्षेत्र हैं.

अगर रीजन वाइज रिजल्ट की बात करें तो 12वीं की तरह 10वीं के रिजल्ट में भी पास प्रतिशत में त्रिवेंद्रम पहले स्थान पर रहा. वहीं दिल्ली ईस्ट और वेस्ट की तुलना में नोएडा का पास प्रतिशत ज्यादा रहा. एनसीआर रीजन में आने वाले नोएडा का पास प्रतिशत 87.51 रहा. वहीं दिल्ली वेस्ट का 84.96 प्रतिशत और दिल्ली ईस्ट का 85.79 पास प्रतिशत रहा.

CBSE Board 10th Results: 10वीं के रिजल्ट चेक करने का पूरा तरीका

स्टूडेंट को सलाह दी जाती है कि अगर वो ऑफ‍िशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in पर रिजल्ट न देख पा रहे हो तब उमंग ऐप मददगार साबित हो सकती है. बता दें इस साल 10वीं CBSE बोर्ड की परीक्षा में करीब 16 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे.

CBSE Board 10th Results: cbseresults.nic.in पर ऐसे चेक करें रिजल्ट

Umang यानी यूनिफाइड एप्लीकेशन फॉर न्यू ऐज गवर्नेंस सरकार द्वारा तैयार कराया गया एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है. इससे आप घर बैठे कई सारे जरूरी काम कर सकते हैं. इस ऐप के जरिये न सिर्फ रिजल्ट बल्क‍ि केंद्र सरकार से जुड़ी लगभग सारी योजनाओं के बारे में जानकारी और उनका लाभ उमंग ऐप के जरिए उठाया जा सकता है

CBSE Board Class 10th Results 2020: 10वीं के नतीजों से जुड़े लाइव अपडे्टस के लिए यहां क्लिक करें

यह ऐप Android, iOS और Windows आधारित स्मार्टफोन के जरिए आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है. उमंग ऐप भारत के नागरिकों के लिए एक विकसित मंच है, जो उन्हें ऐप, वेब, एसएमएस और आईवीआर चैनलों पर केंद्र, राज्य, स्थानीय निकायों और सरकार की एजेंसियों से पैन-इंडिया ई-गांव सेवाओं तक पहुंच प्रदान करता है.

Related posts