सुंदर पिचाई ने की प्रधानमंत्री मोदी से बात, डिजिटल इंडिया में इतने करोड़ निवेश करेगा Google – Zee News Hindi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) और गूगल के सीईओ (Google CEO) सुंदर पिचाई की डिजिटल इंडिया पर बातचीत हुई है. प्रधानमंत्री (Prime Minister) से बातचीत के बाद सुंदर पिचाई ने घोषणा की है कि गूगल देश में डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने के लिए 10 बिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 75,000 करोड़ रुपये) का निवेश करेगी. 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर कहा, ‘आज सुबह मेरा सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) से बहुत ही लाभदायक संवाद हुआ. हमारे बीच कई विषयों पर बातचीत हुई, विशेषकर भारतीय किसानों, युवाओं और उद्यमियों की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए तकनीक की शक्ति का फायदा उठाने के संबंध में.’ उन्होंने कहा कि बातचीत के दौरान कोविड-19 के मद्देनजर विकसित हो रही नई कार्य संस्कृति के अलावा खेल जैसे क्षेत्रों में इस महामारी के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बारे में भी पिचाई से चर्चा हुई.

प्रधानमंत्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘गूगल द्वारा शिक्षा, डिजिटल इंडिया, डिजिटल भुगतान को और मजबूत करने सहित अन्य विभिन्न क्षेत्रों में किये जा रहे प्रयासों को जानकर मुझे अति प्रसन्नता हुई.’ भारतीय मूल के सुंदर पिचाई गूगल का सीईओ बनने से पहले कंपनी में सीनियर वाइस प्रेसीडेंट थे. चेन्नई में 1972 में जन्मे सुंदर पिचाई का मूल नाम पिचाई सुंदरराजन है, लेकिन उन्हें सुंदर पिचाई के नाम से जाना जाता है.

Google के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) सुंदर पिचाई ने कहा कि सोमवार को भारत में अगले पांच-सात साल में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करने की घोषणा की. कंपनी यह निवेश ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष’ के जरिये करेगी. पिचाई ने कहा, ‘आज मैं ‘गूगल फॉर इंडिया डिजिटलीकरण कोष’ की घोषणा करते हुए रोमांचित महसूस कर रहा हूं. इस पहल के तहत हम अगले पांच से सात साल में भारत में 10 अरब डॉलर यानी 75,000 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे.’

ये भी पढ़ें: ये है कोरोना से बचाव की सबसे सस्ती और असरदार दवा! WHO ने भी माना सुरक्षित

उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा दिया था. उन्होंने कहा था कि भारत में प्रतिभा की कमी नहीं है. अगर भारत का युवा चाहे तो हर सेक्टर में अपनी प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया में मनवा सकता है. इसी आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत पीएम मोदी कई सेक्टर से जुड़े लोगों से चर्चा कर रहे हैं.

Related posts