सचिन पायलट के खिलाफ एक और बड़े एक्शन की तैयारी, छिन सकती है कांग्रेस की सदस्यता – Zee News Hindi

नई दिल्ली/जयपुर: राजस्थान (Rajasthan) प्रदेश कांग्रेस (Congress) में जारी आंतरिक कलह के बीच गहलोत सरकार बचेगी या नहीं ये तो फिलहाल कहना मुश्किल है लेकिन पार्टी से बगावत कर चुके सचिन पायलट (Sachin Pilot) के लिए मुश्किलें जरूर खड़ी हो गई हैं. पायलट को डिप्टी सीएम और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के पद से हटाए जाने के बाद अब उन पर एक और बड़ी कार्रवाई हो सकती है. जानकारी के मुताबिक सचिन पायलेट को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी हटाया जा सकता है. एआईसीसी जल्द ही इसका ऐलान कर सकता है. 

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने 10 जनपथ जाकर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पूरे मामले की जानकारी दी है. सोनिया गांधी की सहमति के बाद पायलट को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से भी हटाया जा सकता है.

जानकारी के मुताबिक आज शाम 7:30 बजे राजस्थान कैबिनेट की बैठक होगी. इसके बाद 8 बजे मंत्रिपरिषद की बैठक होगी. दोनों बैठकें मुख्यमंत्री आवास पर होंगीं. 

ये भी पढ़ें- डिप्टी CM और कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से हटाए जाने के बाद सचिन पायलट ने किया ये ट्वीट

उधर, जानकारी ये भी मिल रही है कि कल (बुधवार) सुबह 10 बजे सचिन पायलट प्रेस कांफ्रेंस कर सकते हैं. जिसके बाद ही साफ हो पाएगा कि पायलट का अगला कदम क्या होगा. 

गौरतलब है कि आज सुबह कांग्रेस विधायक दल की बैठक में सचिन पायलट और उनके समर्थक विधायक नहीं पहुंचे. इसके बाद पार्टी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए उन्हें डिप्टी सीएम पद से हटा दिया. उन्हें कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष पद से भी हटा दिया गया है. मंत्री विश्वेंद्र सिंह और रमेश मीणा भी मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिए गए हैं. गोविंद सिंह डोटासरा को राजस्थान कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया गया है. कांग्रेस विधायक दल की बैठक के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सीधे राजभवन पहुंचे और राज्यपाल से मुलाकात की.  
 
इससे पहले गोविंद सिंह डोटासरा सीकर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रहे हैं. डोटासरा राजस्थान सरकार में शिक्षा राज्य मंत्री भी हैं. विधायक गणेश घोघरा यूथ कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे. हेम सिंह शेखावत सेवादल के नए प्रदेश मुख्य संगठक होंगे. तीनों पदों पर नियुक्ति की घोषणा पहली बार प्रेस कॉन्फ्रेंस में हुई. कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में रणदीप सुरजेवाला ने घोषणा की.

ये भी पढ़ें- ‘उनका रुख आ बैल मुझे मार वाला’, सचिन के खिलाफ एक्शन पर बोले CM गहलोत

इससे पहले, कांग्रेस की प्रेसवार्ता आयोजित की गई जिसमें कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने बीजेपी पर बड़ा आरोप लगाया. सुरजेवाला ने कहा कि बीजेपी ने कांग्रेस सरकार को गिराने की कोशिश की है. आयकर विभाग, ईडी का सहारा लिया गया. धनबल और बाहुबल के दुरुपयोग से कांग्रेस विधायकों को खरीदा गया. सचिन पायलट और कुछ मंत्री बीजेपी के जाल में दिग्भ्रमित हो गए हैं. पायलट राजस्थान की सरकार को गिराने की साजिश कर रहे हैं.

सत्रों के मुताबिक, सचिन पायलट से राहुल गांधी ने एक बार, प्रियंका गांधी ने 4 बार, चिदंबरम ने 6 बार, अहमद पटेल ने 15 बार और के सी वेणुगोपाल ने 3 बार बात की. प्रियंका गांधी ने 3 बार सचिन पायलट को फोन किया. पायलट ने जवाब नहीं दिया. प्रियंका गांधी के फोन का विधायक भंवरलाल शर्मा जवाब देते रहे.

Related posts