दिल्ली-NCR में 4.7 तीव्रता के भूकंप के तेज झटके, अलवर में था केंद्र – आज तक

  • रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 मापी गई
  • भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर में था

दिल्ली-NCR में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप के झटके शुक्रवार शाम 7 बजे महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर तीव्रता 4.7 मापी गई. भूकंप का केंद्र राजस्थान के अलवर में था.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया कि कुछ देर पहले दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए. उम्मीद है आप सभी सुरक्षित हैं, अपना ख्याल रखें. दिल्ली और इसके आस-पास के इलाकों में बीते कुछ दिनों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. शुक्रवार को एक बार फिर यहां पर धरती हिली है. इससे पहले गुरुवार को लद्दाख के करगिल में भूकंप के झटके महूसस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 मापी गई.

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक, दोपहर 1 बजकर 11 मिनट पर करगिल में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इसका केंद्र करगिल से 119 किलोमीटर नॉर्थवेस्ट में रहा.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी के बयान पर चीन का जवाब- हमें विस्तारवादी कहना आधारहीन

लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए जाने के थोड़ी देर बाद जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. दोपहर 2 बजकर 2 मिनट पर आए इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई. वहीं, 1 जुलाई को जम्मू-कश्मीर में एक ही दिन में दो बार भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र किश्तवाड़ रहा.

मंगलवार देर रात 11 बजकर 32 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए. भूंकप के झटके डोडा जिले में भी महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 रही है. ऐसे में बीते तीन से चार दिन में देश के अलग-अलग हिस्सों में रोज भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.

ये भी पढ़ें- भूकंप से बचने के लिए घर में तैयार रखें ये किट, होगी मददगार

दिल्ली-एनसीआर में हाल में कब-कब महसूस किए गए भूकंप के झटके

8 जून, 2020- दिल्ली में कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 2.1 रही.

3 जून, 2020- नोएडा में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 मापी गई है. रात 10 बजकर 42 मिनट पर झटके महसूस किए गए. भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्व नोएडा में था.

29 मई, 2020- दिल्ली और इसे सटे कई इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई.

28 मई, 2020- 29 मई के एक दिन पहले भी दिल्ली में भूकंप आया था. इसकी तीव्रता 2.5 थी. यानी 24 घंटे के अंदर दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

15 मई, 2020- 15 मई को दिल्ली में भूकंप का झटका महसूस किया गया था. हालांकि, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता केवल 2.2 थी.

10 मई, 2020- 10 मई को दोपहर में करीब 1.45 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.5 थी.

13 अप्रैल, 2020- 13 अप्रैल को आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 थी. भूकंप का केंद्र दिल्ली ही था.

12 अप्रैल, 2020- रिक्टर स्केल पर भूंकप की तीव्रता 3.5 मापी गई है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए देश में लॉकडाउन था. इसके बीच दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद में भूकंप के झटके महसूस किए गए.

20 दिसंबर, 2019- शाम 5 बजकर 9 मिनट पर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के काबुल में उत्तर-पूर्व में था. भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई.

19 नवंबर, 2019- दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. भूकंप का केंद्र बिंदु भारत-नेपाल था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5 मापी गई.

24 सितंबर, 2019- दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए. ये झटके शाम करीब 4 बजकर 35 मिनट पर महसूस हुए. पीओके के जाटलान इलाके में भूकंप का केंद्र था. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 5.8 दर्ज की गई.

भूकंप की तीव्रता का क्या मतलब, कितना होता है असर?

– 0 से 1.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर सिर्फ सीज्मोग्राफ से ही पता चलता है.

– 2 से 2.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर हल्का कंपन महसूस होता है.

– 3 से 3.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर कोई ट्रक आपके नजदीक से गुजर जाए, ऐसा असर होता है.

– 4 से 4.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर खिड़कियां टूट सकती हैं. दीवारों पर टंगे फ्रेम गिर सकते हैं.

– 5 से 5.9 रिक्टर स्केल पर भूकंप आने पर फर्नीचर हिल सकता है.

Related posts