ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट को ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस’ से बुलावा, ऑस्कर के लिए कर पाएंगे वोटिंग

ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट समेत कई भारतीय कलाकारों को सिनेमा के क्षेत्र मेंप्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड देने वाली संस्था ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस’ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है। एकेडमीने मंगलवार को नए आमंत्रितों की सूची प्रकाशित की। सदस्यता स्वीकार करने पर मेहमानों को 93वें अकादमी पुरस्कारों में मतदान करने का विशेषाधिकार मिल जाएगा।

819 आमंत्रित लोगों की लिस्ट में डिजाइनर नीता लुल्ला, डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर निष्ठा जैन और अमित मधेशिया, कास्टिंग डायरेक्टर नंदिनी श्रीकांत और टेस जोसेफ, विजुअल इफेक्ट सुपरवाइजर विशाल आनंद और संदीप कमाल, फिल्म स्कोर कंपोजर नैनिता देसाई के नाम भी शामिल हैं।अकादमी अवॉर्ड्स केआयोजन की तारीख 25 अप्रैल 2021 तय की गई है।

मिलाप जावेरी ने ट्वीट कर दी जानकारी

फिल्ममेकर मिलाप जावेरी ने एक ट्वीट करते हुए इस खबर को शेयर किया। अपने ट्वीट में उन्होंने लिखा, ‘शानदार, ये दोनों इस लायक है, ऋतिक और आलिया दोनों ही बेहद प्रतिभाशाली सुपर स्टार्स हैं। अकादमी से जुड़ने पर उसका ही मान बढ़ेगा।’

एकेडमीअध्यक्ष ने प्रसन्नता व्यक्त की

एकेडमी के अध्यक्ष डेविड रुबिन ने मंगलवार को एक बयान जारी करते हुए कहा, ‘मोशन पिक्चर आर्ट्स और साइंसेस में इन सभी प्रतिष्ठित साथी यात्रियों का स्वागत करते हुए अकेदमी को प्रसन्नता हो रही है। हमने हमेशा ही असाधारण प्रतिभाओं को शामिल किया है, जो हमारे वैश्विक फिल्म समुदाय की समृद्ध विविधता को दर्शाते हैं और अब से पहले इतना ज्यादा कभी नहीं हुआ।’

इस साल दिया गया मतदान का अधिकार

साथ ही एकेडमी की ओर से कहा गया कि इस साल इन सदस्यों को मतदान का अधिकार भी दिया गया है। बयान के मुताबिक, ‘इसके साथ ही सभी कलाकारों के प्रतिनिधियों (एजेंटों) की सदस्यता स्थिति एसोसिएट्स से ‘मेंबर्स एट लार्ज’ में बदल जाएगी। बड़े सदस्य के रूप में एजेंट्स को ऑस्कर में वोटिंग का विशेषाधिकार भी मिल जाएगा।’

एकेडमी की आधिकारिक वेबसाइट ने दावा किया है कि 2020 की क्लास में 68 देशों के 75 ऑस्कर नामांकित व्यक्ति हैं, जिनमें 15 विजेता हैं और 5 वैज्ञानिक और तकनीकी अवॉर्ड को पाने वाले लोग शामिल हैं।

ऑस्कर अवॉर्ड्स के नाम से भी जाना जाता है

एकेडमी अवॉर्ड को ऑस्कर के तौर पर भी जाना जाता है, इसे हर साल अमेरिका की एकेडमी ऑफ मोशन आर्ट एंड साइंस द्वारा हर साल आयोजित किया जाता है। इसके आयोजन की तारीख पहले 28 फरवरी रखी गई थी, मगर कई फिल्मों की रिलीज टलने और थिएटर बंद होने से बदलकरइसे 25 अप्रैल 2021 कर दिया गया।

नॉमिनेशन में हुएबदलाव

अब तक ऑस्कर अवॉर्ड में महज एक साल की फिल्मों को ही नॉमिनेट किया जाता था मगर मौजूदा हालत को देखते हुए अगले साल होने वाले शो में साल 2020से फरवरी 2021 के आखिरी तक रिलीज हुईं फिल्मों को नॉमिनेट किया जाएगा। इसके अलावा थिएटर बंद होने से ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुईं फिल्में भी नॉमिनेट की जा सकेंगी।

इससे पहले महज 1 हफ्ते ही टली है अवॉर्ड सेरेमनी

91 सालों से चले आ रहे ऑस्कर अवॉर्ड्स को महज 4 बार ही पोस्टपोट किया गया है।साल 1938 में लॉस एंजलिस में आई बाढ़, मार्टिन लूथर की हत्या होने पर1968 में और प्रेसिडेंट रोनाल्ड रीगन को गोली मारे जाने परसाल 1981 में पोस्टपोन किया गया था। हालांकि पिछलीतीन बारइस सेरेमनी को महज एक हफ्ते के लिए ही टाला गया था। ये पहली बार है जब इसे 2 महीनों के लिए आगे बढ़ाया गया है।

ऋतिक रोशन और आलिया भट्ट को ऑस्कर अवॉर्ड्स देने वाली संस्था ‘एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट एंड साइंसेस’ ने आमंत्रित किया है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts