PM Modi Speech Live: PM मोदी बोले- गांव का प्रधान हो या देश का, कोई नियमों से ऊपर नहीं – आज तक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा, कोरोना वैश्विक महामारी के खिलाफ लड़ते लड़ते हम अनलॉक-2 में प्रवेश कर रहे हैं. साथ ही हम उस मौसम में भी प्रवेश कर रहे हैं जिसमें सर्दी, जुकाम बढ़ जाते हैं, इसलिए आप सबसे अपील है कि खुद का ख्याल रखें. कोरोना से होने वाली मौत की दर देखें तो दुनियाभर के देशों की तुलना में भारत बेहतर स्थिति में है.यह समय पर लिए गए लॉकडाउन के फैसले के कारण हुआ है.

उन्होंने कहा कि पहले हम हाथ धोने और सामाजिक दूरी को बनाए रखने, मास्क पहनने को लेकर काफी सतर्क थे लेकिन अब इसमें लापरवाही देखी जा रही है. हमें सतर्कता बरतनी होगी.

पीएम मोदी ने कहा कि एक देश के प्रधानमंत्री पर 13000 हजार रुपये का जुर्माना इसलिए लग गया क्योंकि उन्होंने मास्क नहीं पहना था. भारत में गांव का प्रधान हो या फिर देश का प्रधान मंत्री कोई भी नियमों से ऊपर नहीं.

पीएम मोदी के इस संबोधन को लेकर लोगों को इंतजार था. खुद गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट करके लोगों से पीएम के संबोधन को सुनने की अपील की थी. पीएम मोदी का यह संबोधन ऐसे समय में हो रहा है जब लद्दाख की गलवान घाटी में 15 जून को 20 भारतीय जवानों के शहीद होने के बाद भारत और चीन के बीच तनाव चरम पर है. साथ ही यह संबोधन ऐसे समय भी हो रहा है जब देश कोविड-19 महामारी के रोज बढ़ते मामलों के बीच लॉकडाउन में ढील के ‘अनलॉक-2’ में प्रवेश करने जा रहा है जिसके लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सोमवार रात दिशा-निर्देश जारी किए.

PM Modi Speech: कोरोना काल में देश को PM मोदी का छठा संबोधन, जानें कब क्या बात की

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोमवार रात ट्वीट किया था, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (मंगलवार) शाम चार बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे.’ देश में कोविड-19 के प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री का राष्ट्र के नाम यह छठा संबोधन है. इससे पहले अलग-अलग मौकों पर पीएम मोदी 5 बार कोरोना काल में देश की जनता को संबोधित कर चुके हैं.

कोरोना काल में 5 बार मोदी का संबोधन

> 19 मार्च- जनता कर्फ्यू का ऐलान

> 24 मार्च- 21 दिन के लॉकडाउन का ऐलान

> 03 अप्रैल- दीप जलाने की अपील

> 14 अप्रैल- लॉकडाउन-2 की घोषणा

> 12 मई – लॉकडाउन 4 का ऐलान

इससे पहले पीएम मोदी के इस संबोधन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी एक ट्वीट किया. उन्होंने अपने ट्वीट में जनता से 4 बजे पीएम मोदी का संबोधन सुनने की अपील की. अमित शाह ने लिखा, ‘महत्वपूर्ण, मैं सभी अपील करता हूं कि आप सभी शाम 4 बजे पीएम मोदी के संबोधन को जरूर सुनें.’

PM मोदी का देश के नाम संबोधन, जानें कैसे और कहां देखें लाइव

चीन से सीमा पर चल रहे तनाव के बीच प्रधानमंत्री मोदी के इस संबोधन को लेकर कई प्रकार के कयास लगाए जा रहे थे. लोगों में उत्सुकता इसलिए भी थी क्योंकि पीएम के संबोधन से एक दिन पहले ही भारत सरकार ने बहुत बड़ा फैसला किया है. भारत ने चीन के 59 ऐप्स पर बैन लगा दिया है.

बता दें कि 15 जून को एलएसी पर हिंसक झड़प में भारत के जवानों की शहादत के बाद कई चीनी कंपनियों के टेंडर रद्द करने का फैसला किया है. इधर, 1 जुलाई से देश में अनलॉक -2 भी लागू हो रहा है. इससे पहले मोदी ने 12 मई को देश को संबोधित किया था जब उन्होंने अर्थव्यवस्था को मजबूती देने के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के वित्तीय पैकेज की घोषणा की थी.

Related posts