PM का राष्ट्र को संबोधन- ए हतियात जारी रखते हुए बढ़ाएंगे आर्थिक गतिविधियां – आज तक

  • प्रधानमंत्री ने कोरोना संकट में छठी बार देश को संबोधित किया
  • उन्होंने कहा कि सावधानी से आर्थिक गतिविधियां जारी रहेंगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि हम सारी एहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियों को और आगे बढ़ाएंगे. पीएम मोदी ने कहा कि इसी संकल्प के साथ हम चलें कि काम भी करना है और आगे भी बढ़ना है. हम लोकल के साथ वोकल होंगे.

एग्रीकल्चर सेक्टर का योगदान

पीएम मोदी ने कहा कि बारिश में कृषि सेक्टर में ही ज्यादा गतिविधियां होती है. इसके बाद त्योहारों का समय आ जाता है. तब जरूरतें भी बढ़ जाती हैं और खर्च भी बढ़ जाता है. इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार दिवाली और छठ पूजा तक यानी नवंबर तक किया जाएगा. इससे 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन मिलेगा. अगले पांच महीनों के लिए सरकार 80 करोड़ से ज्यादा भाई-बहनों को हर महीने परिवार के हर सदस्य को 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा. साथ ही प्रत्येक परिवार को हर महीने एक किलो चना भी मिलेगा. इस पर 90 हजार करोड़ से ज्यादा खर्च होंगे. इसमें पिछले 3 महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब 1.5 लाख करोड़ हो जाता है.

इसे भी पढ़ें: चीनी माल का बहिष्कार करेंगे व्यापारी, दिसंबर 2021 तक चीन को देंगे 1 लाख करोड़ का झटका

एक देश एक राशन कार्ड

पीएम मोदी ने कहा कि अब एक राष्ट्र एक राशन कार्ड की भी व्यवस्था हो रही है. इसका सबसे बड़ा लाभ उन लोगों को मिलेगा जो रोजगार के लिए अपना राज्य छोड़कर कहीं और जाते हैं. अगर सरकार गरीबों को मुफ्त अन्न दे पा रही है तो इसका श्रेय प्रमुख रूप से दो वर्गों को जाता है. पहला हमारे मेहनती ​किसान और दूसरा हमारे ईमानदार टैक्सपेयर. PM मोदी ने कहा कि गांव का प्रधान हो या देश का, कोई नियमों से ऊपर नहीं.

देश में कोरोना के कहर के बीच ये छठा मौका है, जब प्रधानमंत्री मोदी देश से मुखातिब हुए. पीएम मोदी कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौर में लोगों का हौसला बढ़ाते रहे हैं.

इसे भी पढ़ें: TikTok जैसे बैन चीनी ऐप्स को भारी नुकसान, भारत में करोड़ों डाउनलोड, अरबों की कमाई

गौरतलब है लॉकडाउन से देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ था. इसी वजह से सरकार को अनलॉक 1 लाना पड़ा यानी इकोनॉमी को काफी हद तक खोलना पड़ा. इकोनॉमी खुलने से कामगारों से लेकर कारखाना मालिकों तक सबको राहत मिली है. लेकिन कोरोना के बढ़ते मामले सरकार के लिए एक चुनौती भी हैं.

Related posts