आज शाम 4 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM मोदी, यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें – News18 हिंदी

नई दिल्ली. कोरोना वायरस (Coronavirus) से अब तक दुनिया में 1.03 करोड़ लोग संक्रमित हुए हैं. इनमें से 56.10 लाख लोग रिकवर हो चुके हैं. दुनिया में औसत रिकवरी रेट (Covid-19 Recovery Rate) 54.28% है. अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) के लिए गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सोमवार को नई गाइडलाइन जारी कीं, जो 1 जुलाई से 31 जुलाई तक जारी रहेंगी. इस दौरान कई ऐसे सवाल होंगे, जो आपके दिमाग में उठ रहे होंगे.  भारत और चीन की सेनाओं (Indian-Chinese Troops) के बीच आज लेफ्टिनेंट जनरल स्तर (Lieutenant General Level) की एक और दौर की वार्ता होगी. इस बैठक में पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में तनाव को कम करने और संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी.

यहां पढ़ें देश और दुनिया की 10 बड़ी खबरें

Corona: भारत में रिकवरी रेट 59%; अमेरिका से बेहतर, पर इन देशों से बहुत पीछे
#साल 2020 जैसे-जैसे आगे बढ़ रहा है, वैसे-वैसे कोरोना वायरस (Coronavirus) के केस भी बढ़ते जा रहे हैं. साल के इन छह महीनों में 5.06 लाख लोग इस वायरस से जान गंवा चुके हैं.#महज जून में ही कोविड-19 (Covid-19) के 38 लाख नए केस आए. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि सब कुछ निराशाजनक ही है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Unlock-2: कब खुलेंगे स्कूल-मेट्रो और कबसे शुरू होगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स, जानिए हर जवाब
#अनलॉक 2.0 (Unlock 2.0) के लिए गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने सोमवार को नई गाइडलाइन जारी कीं, जो 1 जुलाई से 31 जुलाई तक जारी रहेंगी. इस दौरान कई ऐसे सवाल होंगे, जो आपके दिमाग में उठ रहे होंगे. यहां हम दे रहे हैं ऐसे सभी सवालों का जवाब…

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

पूर्वी लद्दाख गतिरोध: भारत-चीन के बीच आज तीसरी बार होगी लेफ्टिनेंट जनरल स्तर की बैठक
#भारत और चीन की सेनाओं (Indian-Chinese Troops) के बीच आज लेफ्टिनेंट जनरल स्तर (Lieutenant General Level) की एक और दौर की वार्ता होगी.
#इस बैठक में पूर्वी लद्दाख (Eastern Ladakh) में तनाव को कम करने और संवेदनशील क्षेत्र से सेनाओं को पीछे करने के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने पर चर्चा होगी. यह जानकारी सरकार के सूत्रों ने दी.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

केंद्र ने चीन के 59 ऐप्‍स पर रोक लगाने के लिए इस कानून का किया इस्‍तेमाल
#केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Information Technology) ने कहा कि विभिन्न स्रोतों से शिकायतें मिली हैं कि एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ ऐप यूजर्स का डाटा भारत के बाहर मौजूद सर्वर को अनधिकृत तरीके से भेजते हैं. इसलिए चीन के 59 ऐप्‍स (Chinese Apps) पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

भारत में बन रही कोविड-19 वैक्सीन को बड़ी कामयाबी, ह्यूमन ट्रायल की मिली मंजूरी
#भारत बायोटेक द्वारा विकसित की जा रही भारत की पहली COVID-19 वैक्सीन – COVAXIN ™, के मानव क्लीनिकल परीक्षण के पहले और दूसरे चरण के लिए डीजीसीआई (DGCI) की अनुमति मिल गई है.
#भारत में तैयार की जा रही यह कोरोना वायरस की पहली वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) है जिसे इंसानों पर ट्रायल करने की मंजूरी मिली है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

59 चाइनीज Apps पर प्रतिबंध लगने से इतने हजार कर्मचारियों की जाएगी नौकरी!
#इन चाइनीज ऐप्स (Chinese Apps) की अधिकतर कंपनियों में 10 से 12 भारतीय ही काम करते हैं, लेकिन 10 से 15 कंपनियां ऐसी हैं जिसमें 400 से 500 लोग काम करते हैं.
#टिकटॉक (TikTok Apps), शेयरइट, यूसी ब्राउजर (UC Browser), हेलो, बिगो लाइव, से​ल्फीसिटी, मेल मास्टर, पैरेलल स्पेस, Mi Video Call -Xiaomi, और WeSync जैसे ऐप्स भारत में काफी लोकप्रिय हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Unlock 2.0: कंटेनमेंट जोन से बाहर अब इन गतिविधियों की होगी छूट
#केंद्रीय गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) ने अनलॉक-2.0 की गाइडलाइंस (Unlock-2.0 Guidelines) जारी कर दी हैं. अनलॉक 2.0, 1 जुलाई 2020 से शुरू होगा जिसमें कि सरकार ने पहले से प्रतिबंधित गतिविधियों और कंटेनमेंट जोन (Containment Zones) में जारी प्रतिबंधों को छोड़कर सभी तरह की गतिविधियों के लिए मंजूरी दे दी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना संकट और चीन से सीमा विवाद के बीच आज शाम 4 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM मोदी
#पीएम मोदी का ये संबोधन ऐसे समय होने जा रहा है जब देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामले 5 लाख से ज्यादा हो चुके हैं और भारत-चीन (India-China) के बीच सीमा पर विवाद जारी है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

आज अटारी-वाघा बॉर्डर से वापस भेजे जाएंगे पाकिस्तानी उच्चायोग के अधिकारी, भारतीय अधिकारी आएंगे वापस
#143 पाकिस्तानी नागरिकों में पाकिस्तानी उच्चायोग (Pakistan’s High Commision) में कर्मचारी और उनके परिवार भी शामिल हैं.
#वहीं पाकिस्तान की ओर से भी 38 भारतीय नागरिक वापस आएंगे जिनमें इस्लामाबाद (Islamabad) स्थित भारतीय उच्चायोग (Indian High Commision) में काम करने अधिकारी और कर्मचारी और उनके परिवार के लोग शामिल हैं.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वायरस: महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु सरकार ने 31 जुलाई तक बढ़ाया लॉकडाउन
#तमिलनाडु (Tamilnadu) में लगातार बढ़ते मामलों को लेकर लॉकडाउन (Lockdown) बढ़ाने का फैसला किया गया है.
#तमिलनाडु में सोमवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 3,949 नए मामले सामने आए जिसके बाद राज्य में कोविड-19 (Covid-19) के मामलों का आंकड़ा 86,000 के पार चला गया है.

यहां क्लिक कर पढ़ें पूरी खबर

Related posts