PM मोदी और ट्रंप ने फोन पर की बातचीत, इन जरूरी मुद्दों पर हुई चर्चा – Zee News Hindi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( Donald Trump) के बीच मंगलवार को कई मुद्दों पर चर्चा हुई. जिनमें भारत-चीन सीमा पर स्थिति, कोविड-19 महामारी और डब्ल्यूएचओ (WHO) में सुधार की जरूरत जैसे कई अहम मुद्दे शामिल हैं. ट्रंप ने बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) को अगली जी-7 शिखर बैठक में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका आने का भी न्यौता दिया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जी-7 समूह की अध्यक्षता के बारे में जानकारी दी. इसके साथ ही उन्होंने इसका दायरा बढ़ाने की भी इच्छा जाहिर की, ताकि भारत समेत अन्य कई महत्वपूर्ण देशों को भी शामिल किया जा सके.

ये भी पढ़ें: Sanitizer के लगातार इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर? पढ़ लें वायरल मैसेज के दावे का पूरा सच

इस दौरान मोदी ने ट्रंप के ‘रचनात्मक और दूरदर्शी दृष्टिकोण’ की सराहना की और कहा कि कोविड-19 के बाद दुनिया की बदली हकीकत को ध्यान में रखते हुए इस तरह का विस्तारित मंच जरूरी होगा. मोदी ने ट्रंप से कहा कि भारत, अमेरिका और अन्य देशों के साथ मिलकर प्रस्तावित शिखर सम्मेलन को सफल बनाने के लिए काम करके खुश होगा.

बातचीत के दौरान ट्रंप ने फरवरी के अपने भारत दौरे को भी याद किया. जिस पर पीएम मोदी ने कहा कि यह दौरा कई मायने में ऐतिहासिक और यादगार रहा और इससे द्विपक्षीय संबंधों में नये आयाम जुड़े. इसके अलावा पीएम मोदी ने ‘अमेरिका में चल रही आंतरिक अशांति’ पर चिंता जाहिर की और स्थिति के जल्द ही सामान्य होने की उम्मीद जताई.

ट्रंप संग बातचीत को लेकर पीएम मोदी ने ट्वीट में लिखा- ‘कोरोना वायरस (Coronavirus) के बाद भी भारत-अमेरिका समृद्धि और गहराई के महत्वपूर्ण स्तंभ बने रहेंगे.’ पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा- ‘मेरे मित्र अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के साथ बातचीत हुई. हमने जी -7, कोरोना वायरस महामारी और कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की.’

ये भी देखें-

Related posts