राहुल गांधी से ज्यादा ‘कांग्रेसी’ मुख्यमंत्रियों को पसंद करते हैं लोगः सर्वे – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • एक सर्व में यह बात सामने आई है कि जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है वहां राहुल गांधी से ज्यादा लोकप्रियता सीएम की है
  • जहां कांग्रेस के सहयोग से सरकार बनी है वहां सीएम और राहुल गांधी की लोकप्रियता में बड़ा अंतर देखने को मिलता है
  • सर्वे में सबसे कम लोकप्रियता वाले ‘कांग्रेसी’ सीएम अमरिंदर सिंह हैं

नई दिल्ली

छत्तीसगढ़, राजस्थान जैसे कांग्रेसशासित राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों या फिर महाराष्ट्र जैसे वे राज्य जहां कांग्रेस सत्ता में साझीदार है, वहां के मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता राहुल गांधी से भी ज्यादा है। आईएएनएस-सी वोटर के सर्वे में यह बात सामने आई है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उनके सूबे में अप्रूवल रेटिंग 81.06 प्रतिशत है। सर्वे में हिस्सा लेने वाले 56.74 प्रतिशत लोगों ने कहा कि वे बघेल के काम से बहुत ही संतुष्ट हैं।

महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी की सरकार है और इसमें कांग्रेस साझीदार है। राज्य में कोरोना के भयंकर संकट के बावजूद सीएम उद्धव ठाकरे की अप्रूवल रेटिंग बेहतर है। 76.52 प्रतिशत लोगों ने उद्धव को अच्छा बताया जबकि 63.72 प्रतिशत लोगों ने उनके काम को संतोषजनक मांना है। केवल 11.36 प्रतिशत लोगों ने कहा है कि किसी भी कीमत पर वे सीएम ठाकरे के कामों से संतुष्ट नहीं हैं।

यह भी पढ़ेंःकोरोना संकट के दौरान पीएम मोदी की लोकप्रियता बढ़ी, सर्वे में खुलासा

इसके अलावा राजस्थान में भी कांग्रेस की सरकार है। यहां के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अप्रूवल रेटिंग 65.61 प्रतिशत है। सर्वे में भाग लेने वाले राज्य के लोगों का कहना है कि वे सीएम के काम से खुश हैं। इसके अलावा झारखंड की गठबंधन सरकार में भी कांग्रेस शामिल है। वहां के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को लोगों ने 61.26 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग दी है।

कुल मिलाकर देखें तो जिन राज्यों में कांग्रेस की सरकार है या फिर वह सरकार में सहयोगी है, वहां राहुल गांधी से ज्यादा मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता है। एक तरफ बघेल की अप्रूवल रेटिंग 81.06 प्रतिशत है तो राहुल गांधी की मात्र 6.2 फीसदी ही है। इसी तरह सोरेने की अप्रूवल रेटिंग 61.26 प्रतिशत है तो राहुल गांधी की मात्र 10.89 प्रतिशत है। उद्धव ठाकरे की राज्य में अप्रूवल रेटिंग 76.52 प्रतिशत है और राहुल गांधी की 10.89 फीसदी ही है।

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को सबसे कम अप्रूवल रेटिंग मिली है। यह 27.51 प्रतिशत है। हालांकि उनकी रेटिंग राहुल गांधी से अच्छी है। राहुल की अप्रूवल रेटिंग मात्र 12.67 प्रतिशत है।

Related posts