तेज हवाओं के साथ महाराष्ट्र से टकराएगा चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’, तस्वीरों में जानें अबतक का हाल – नवभारत टाइम्स

भारत इन दिनों कोरोना वायरस (Coronavirus in India) से जूझ रहा है। वहीं, महाराष्ट्र में इस महामारी की वजह से स्थिति भयावह बनी हुई है। एक तरफ देश पर कोरोना की मार, दूसरी तरफ पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ (Cyclone Amphan) ने जिंदगी को अस्तव्यस्त करके रख दिया। अब महाराष्ट्र और गुजरात में चक्रवाती तूफान (Nisarga Cyclone) की दस्तक ने लोगों की धड़कनें बढ़ा दी हैं। गृह मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ महाराष्ट्र के तट से बुधवार को टकराएगा। इस दौरान मुंबई और अन्य तटीय क्षेत्रों में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी हवाएं चलेंगी और तेज बारिश होगी। इस आफत को देख दोनों ही राज्यों के साथ केंद्र सरकार ने चक्रवाती तूफान निसर्ग का मुकाबला करने के लिए हर मोर्चे पर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। आइए, तस्वीरों में अबतक का पूरा हाल जान लेते हैं।

बुधवार दोपहर यहां से गुजरेगा निसर्ग

NBT

भारतीय मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, बुधवार दोपहर चक्रवात निसर्ग गुजरात और महाराष्ट्र के बीच हरिहरेश्वर और दमन इलाके को पार करेगा। इस दौरान यह चक्रवाती तूफान अलीबाग के नजदीक से गुजरेगा। इस चक्रवात की गति 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है। इसके साथ ही यह भी बताया गया है कि निसर्ग अगले 12 घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान का रूप धारण कर लेगा। हालात को देखते हुए महाराष्ट्र में फायर ब्रिगेड की टीम ने मंगलवार को आकस्मिक परिस्थितियों से निपटने के लिए अभ्यास भी किया।

उद्धव बोले- 3 मई और 4 मई का दिन नाजुक

NBT

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को जनता से अपील की कि वे सभी निसर्ग चक्रवाती तूफान को देखते हुए अलर्ट रहें। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य ने अबतक जिन चक्रवाती तूफानों को झेला है, यह तूफान से उनसे भी ज्यादा तीव्र हो सकता है। 3 मई और 4 मई की तारीख तटीय क्षेत्रों के लिए बहुत नाजुक है। ठाकरे ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से चल रहे लॉकडाउन के बीच जिन गतिविधियों को को शुरू कर दिया गया था, अब वे अगले दो दिनों तक इस चक्रवाती तूफान की वजह से बंद रहेंगी। लोगों को पूरी तरह से सचेत रहना है।

तैयारियों को दिया गया अंतिम रूप

NBT

निसर्ग के कारण उत्पन्न परिस्थितियों से निपटने के लिए पश्चिम नेवी कमान ने अपनी सभी टीमों को सतर्क कर दिया है। नेवी ने पांच बाढ़ टीम और तीन गोताखोरों की टीम को मुंबई में तैयार रखा है। ये टीमें राहत एवं बचाव अभियानों के लिए प्रशिक्षित और सुसज्जित हैं, जो मुंबई के विभिन्न नौसेना क्षेत्रों में तैनात हैं और ये तेजी से बचाव कार्यों के लिए सक्षम हैं। बाढ़ संभावित इलाकों की रेकी की गई है और सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इसी तरह की व्यवस्था करवार नौसेना क्षेत्र, गोवा नौसेना क्षेत्र के साथ ही गुजरात, दमन और दीव नौसेना क्षेत्रों में भी की गई है। इस बीच भारतीय तटरक्षक बल ने वाणिज्यिक पोतों और मछुआरों से नजदीकी बंदरगाह लौटने का आग्रह किया है।

‘निसर्ग’ पर पीएम मोदी ने की मुख्यमंत्रियों से बात

NBT

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र और गुजरात के मुख्यमंत्री से बात कर उन्हें चक्रवाती तूफान निसर्ग से निपटने के लिए हर संभव मदद का भरोसा भी दिया है। मोदी ने दमन और दीप, दादरा और नगर हवेली के प्रशासकों से बातचीत कर उन्हें मदद देने की बात कही।

मुंबई पुलिस ने लगाया यह प्रतिबंध

NBT

मुंबई पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, मुंबई के तटीय क्षेत्रों पर मध्य रात्रि से गुरुवार दोपहर तक किसी भी व्यक्ति के जाने पर प्रतिबंध लगाया गया है।

शुरू हुई बारिश

NBT

तूफान निसर्ग के आने से पहले मुंबई के घाटकोपर और कुर्ला इलाके में तेज बारिश शुरू हो गई है। मौसम विभाग पुणे के मुताबिक, कल सुबह और भी कई इलाकों में तेज बारिश के साथ हवा चलने की आशंका है।

‘निसर्ग’ की दस्तक से पहले इंडिगो का फैसला

NBT

इसके साथ ही चक्रवाती तूफान निसर्ग की वजह से इंडिगो ने मुंबई से आने वालीं और मुंबई को जाने वालीं 17 उड़ानें रद्द कर दी हैं। बुधवार को सिर्फ तीन फ्लाइट्स ही मुंबई से उड़ान भरेंगी।

साइक्लोन ‘निसर्ग’ की बढ़ती चाल से यह टेंशन

NBT

जैसे-जैसे चक्रवात निसर्ग महाराष्ट्र की ओर बढ़ रहा है, न्यूक्लियर और केमिकल प्लान्ट्स की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई जा रही है क्योंकि ये सीधे संपर्क में आ सकते हैं। पालघर में ही देश का सबसे पुराना तारापुर अटॉमिक पावर कॉम्प्लेक्स है और कई अन्य यूनिट्स भी हैं। मुंबई में BARC का सेटअप है और रायगढ़ में एनर्जी स्टोर होती है। इसके अलावा पेट्रोलियम और केमिकल की कई इंडस्ट्रीज हैं। साथ ही मुंबई में मुंबई पोर्ट, जवाहर लाल नेहरू पोर्ट और नेवी के कई ठिकाने हैं, जो प्रभावित हो सकते हैं।

महाराष्ट्र और गुजरात में एनडीआरएफ की टीमें तैनात

NBT

महाराष्ट्र में अभी तक एनडीआरएफ की कुल 15 टीमें तैनात की जा चुकी हैं। इसमें से तीन टीमें मुंबई में, चार टीमें रायगड़ में, दो-दो टीमें ठाणे, पालघर और रत्नागिरी में और एक-एक टीमें नवी मुंबई और सिंधुदुर्ग में तैनात हैं। वहीं, गुजरात के नवसारी क्षेत्र में भी एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं।

इस एयरपोर्ट से कितने विमान भरेंगे उड़ान?

NBT

बुधवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनैशनल एयरपोर्ट पर सिर्फ 12 फ्लाइट्स आएंगी। चार एयरलाइन्स- एयर एशिया इंडिया, एयर इंडिया, गोएयर और स्पाइसजेट की ये 12 फ्लाइट्स ही बुधवार को ऑपरेशन में होंगी। बाकी सभी फ्लाइट्स कैंसल कर दी गई हैं।

सिर्फ ‘निसर्ग’ नहीं कोरोना से भी बचाने की तैयारी

NBT

महाराष्ट्र के पालघर के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर कैलाश शिंदे ने कहा, ‘हमें समुद्र तट के किनारे रह रहे तकरीबन 21 हजार लोगों को निकालना है। हमने उन लोगों के लिए हैंडवॉश, सैनेटाइजर्स, मास्क का इंतजाम किया है। बचाव के साथ ही इन लोगों के लिए भी शेल्टर होम्स में सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाएगा।’

Related posts