कोरोना की मार के बीच महाराष्ट्र में ‘निसर्ग’ का संकट, उद्धव ठाकरे बोले- लोग घरों में रहें – आज तक

  • सीएम उद्धव ठाकरे की अपील- लोग दो दिनों तक घरों में रहें
  • ‘चक्रवात को लेकर पीएम मोदी और गृह मंत्री से हुई बात’

कोरोना महामारी से जूझ रहे महाराष्ट्र पर अब तूफान निसर्ग का खतरा है. चक्रवात मुंबई और पालघर के नजदीक पहुंच गया है. यह मुंबई में समुद्र के तट से टकराने वाला है. इस बीच, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से दो दिनों तक घर के अंदर रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि निसर्ग पहले के चक्रवात के मुकाबले ज्यादा खतरनाक होगा. हम प्रार्थना कर रहे हैं कि यहां पहुंचने से पहले वो कमजोर हो जाए. सीएम ने कहा कि तीनों ही सेना और एनडीआरएफ की टीमें अलर्ट हैं.

उद्धव ठाकरे ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि तूफान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह से बात हुई. केंद्र ने मदद का भरोसा दिया है.उन्होंने कहा कि हम कल से अपने मिशन की फिर से शुरुआत करने जा रहे हैं, लेकिन मैं लोगों से अपील करूंगा कि वे 2 दिन तक घरों के अंदर ही रहें.

ये भी पढ़ें- चक्रवात निसर्ग का अलर्ट, मुंबई में तेज हवाओं के साथ बारिश, NDRF की टीमें तैनात

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि हमने लगभग सभी मछुआरों से संपर्क किया है. पालघर में कुछ लोगों से जल्द ही संपर्क किया जाएगा. पालघर से सिंधुदुर्ग तक सभी को देखभाल करने और अतिरिक्त सतर्क रहने की आवश्यकता है. सीएम ठाकरे ने कहा कि यदि भारी बारिश होती है और बाढ़ आती है तो हमें कुछ स्थानों पर बिजली की आपूर्ति में कटौती करनी पड़ सकती है. बिजली के उपकरणों के अनावश्यक उपयोग से बचें. उद्धव ठाकरे ने कहा कि लोग सभी महत्वपूर्ण दैनिक सामानों को किसी एक स्थान पर रखें. अफवाह फैलाने से बचें.

ये भी पढ़ें- मुंबई: निसर्ग और कोरोना की दोहरी चुनौती, वर्ली में शिफ्ट किए गए कोविड के मरीज

मुंबई और आसपास के जिलों में रेड अलर्ट

महाराष्ट्र सरकार ने निसर्ग के खतरे को देखते हुए मुंबई और आसपास के जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. NDRF की 10 टीमों को संवेदनशील जिलों में तैनात गया है, जबकि 6 अन्य को अलर्ट रखा गया है. तटीय पालघर और रायगढ़ जिलों में स्थित रासायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त एहतियात बरती जा रही है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि 3 जून की शाम को चक्रवाती तूफान उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात को पार कर जाएगा जिससे भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र वर्तमान में गोवा से 300 किलोमीटर दूर है. वहीं, दोनों ही राज्यों में मछुआरों को समंदर किनारे ना जाने की सलाह दी गई है.

Related posts