COVID-19 के बढ़ते मामलों के बीच CM केजरीवाल बोले- हमेशा के लिए नहीं कर सकते लॉकडाउन, हमारी सरकार कोरोना से चार कदम आगे – NDTV Khabar

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोनावायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों के बीच सरकार की ओर से किए गए इंतजामों को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि हम मानते हैं कि दिल्ली में कोरोना के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है, लेकिन चिंता करने की जरूरत नहीं है, मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम पूरी तरह से तैयार हैं. हम राज्य में स्थायी लॉकडाउन नहीं कर सकते हैं. केजरीवाल ने कहा कि कोरोना के मामले बढ़ना चिंता का विषय है लेकिन डरने की जरूरत नहीं है, मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हमारी सरकार कोरोनावायरस से चार कदम आगे है. 

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने कहा कि कोरोनावायरस रहेगा, इसलिए इसके साथ रहने का इंतजाम करना पड़ेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री होने के नाते दो चीजों पर मेरी चिंता होगी. पहली- अगर मौत का आंकड़ा तेज़ी से बढ़ने लगे और दूसरा- कोरोना के मरीज़ ज़्यादा हो और बेड कम हों. दिल्ली में पिछले कुछ दिन से रोजाना 1000 से ज्यादा लोग कोरोना संक्रमित हो रहे हैं. ऐसे हालात में मुख्यमंत्री केजरीवाल की यह कॉन्फ्रेंस अहम मानी जा रही है.

उन्होंने कहा कि अगर इंतजाम कम पड़ गया तो मौत भी ज्यादा होंगी. पिछले एक हफ्ते में हमने बेड का खूब इंतजाम कर लिया. 17,386 में से 2100 मरीज़ अस्पताल में हैं, बाकी घरों में, क्वारन्टीन सेन्टर में हैं. आज तक 6,600 बिस्तरों का इंतज़ाम हो गया है. एक हफ्ते पहले 4500 बेड का इंतज़ाम किया गया. पिछले एक हफ्ते में हमने 2100 बेड का और इंतजाम कर लिया है. 9500 बेड अगले एक हफ्ते में और तैयार हो जाएंगे. प्राइवेट बेड 677 से बढ़ाकर 2677 बेड कर दिए हैं. 5 जून तक प्राइवेट में 3677 बेड हो जाएंगे. 

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि जितने लोगों को कोरोना हो रहा है, ज़्यादातर लोग बिना लक्षण वाले थे इसलिए घरों में हैं अधिकतर लोग ठीक हो रहे हैं. अगर किसी के घर मे कोरोना मरीज हो तो वह कहां जाए क्योंकि लोगों को इस बारे में जानकारी नहीं होती. App बना लिया है. सोमवार को उसको लांच करेंगे. यह बताएगा कि किस अस्पताल में कितने बेड हैं कितने खाली हैं या कितने वेंटिलेटर हैं और कितने खाली हैं. पिछले दिनों कुछ ऐसे मामले आए जिसमें मरीज परेशान होता रहा और उसको बढ़िया वेंटिलेटर नहीं मिला और दूसरी तरफ हम यह कहते रहे कि बेड और वेंटिलेटर खूब उपलब्ध हैं. 

सीएम ने कहा कि गंदी राजनीति के चलते कुछ लोग भ्रमित करने वाले वीडियो बनाते हैं वीडियो कहीं और का है. सुबह से एक वीडियो चल रहा है जिसमें कहा जा रहा है देखिए कितनी लाशें हैं. किसी ने एक वीडियो बना दिया और कहा कि देखे दिल्ली सरकार के अस्पताल में कितना गंदा खाना पता लगा वह अस्पताल दिल्ली सरकार का है ही नहीं. 

केजरीवाल ने कहा कि डॉक्टर और नर्स ने मेहनत करके मौत के आंकड़े को इतना कम रखा हुआ है उसके बाद हम यह वीडियो बनाते हैं कि देखिए लाशें. फर्जी वीडियो चल रहे हैं मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि अगर कोई सही वीडियो आएगा तो मैं उस पर कार्रवाई करूंगा.

कोरोनावायरस का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह तक देश में 1,73,763 मरीज सामने आए हैं, जबकि 4,971 लोगों की मौत हो गई है. 24 घंटे में सबसे ज्यादा नए केस और सबसे ज्यादा हुई मौतें हुई हैं. 24 घंटे में COVID-19 के 7964 नए मामले सामने आए हैं जबकि 265 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि, 82370 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में अब तक सबसे ज़्यादा 11,264 मरीज़ रिकवर हुए हैं. रिकवरी रेट की बात करें तो वह बढ़कर 47.40 प्रतिशत हो गई है.

वीडियो: कोरोना के मामले बढ़े, लेकिन चिंता की बात नहीं : CM अरविंद केजरीवाल

Related posts