Coronavirus in India LIVE updates: ‘6 राज्यों से फ्लाइट में आने वालों को सात दिन क्वारैंटाइन में रहना जरूरी’, कर्नाटक सरकार का फैसला – Jansatta

Coronavirus (Covid-19) Tracker India Latest News, Corona Cases in India State-Wise Live News Updates: भारत में कोरोनावायरस से संक्रमण के नए मामलों में लगातार 5 दिन से नए रिकॉर्ड बन रहे हैं।

image
कर्नाटक में अब घरेलू उड़ान से आने वालों को भी क्वारैंटाइन में रहना होगा।

Coronavirus (Covid-19) Tracker India Latest News LIVE Updates: केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के तहत अतिरिक्त छूट का ऐलान करते हुए 25 मई से घरेलू उड़ान सेवाओं को मंजूरी दे दी। हालांकि, कोरोनावायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर कर्नाटक ने 6 राज्य के लोगों के फ्लाइट से आने पर भी 7 दिन तक संस्थागत क्वारैंटाइन में रखने का फैसला किया है। बताया गया है कि क्वारैंटाइन सेंटर में आने वाले यात्रियों की कोरोना जांच भी की जाएगी। इसमें निगेटिव आने पर उन्हें घर पर क्वारैंटाइन रहने की शर्त के साथ छोड़ दिया जाएगा। जिन छह राज्यों के लिए यह नियम लागू किया गया है, उनमें महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात, तमिलनाडु और मध्य प्रदेश शामिल हैं। गौरतलब है कि इन्हीं राज्यों में कोरोना के सबसे ज्यादा मामले हैं।

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में ही कोरोना के अब तक के सबसे ज्यादा 6654 नए केस मिले हैं। इसी के साथ देश में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 1 लाख 25 हजार के आंकड़े पर पहुंच गई है। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 3720 पर आ गई है। चौंकाने वाली बात यह है कि देश के 5 राज्यों में ही कोरोना के 73 फीसदी केस हैं, जबकि इनमें ही देशभर के 75% पीड़ितों की जान भी गई है। महाराष्ट्र कुल 35 फीसदी कोरोना केसों के साथ देश का सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है। अकेले मुंबई में ही अब तक 29 हजार केस सामने आए हैं, जो कि बाकी बचे 27 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों में हर एक से ज्यादा हैं।

महाराष्ट्र में अब तक पीड़ितों की संख्या 44 हजार से ज्यादा हो गई है। वहीं, 24 घंटे में 63 नई मौतों के साथ अब मृतकों की संख्या 1517 हो गई है। दूसरा नंबर तमिलनाडु का है, जहां एक दिन में अब तक के सबसे ज्यादा 786 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ राज्य में अब पीड़ितों का आंकड़ा 14 हजार 753 पर पहुंच गया। तीसरे नंबर पर 13 हजार 273 केसों के साथ गुजरात है। हालांकि, अगर तमिलनाडु और दूसरे राज्यों में मौत की तुलना की जाए, तो तमिलनाडु के हालात काफी बेहतर हैं। गुजरात की 802 और चौथे नंबर पर दिल्ली में 208 मौतों के मुकाबले तमिलनाडु में अब तक 99 लोगों की ही जान गई है।

Lockdown 4.0 Guidelines in Hindi

फिलहाल भारत के लिए एक सुकून देने वाली खबर यह है कि अब तक कुल मरीजों में से करीब 41 फीसदी यानी करीब 51 हजार लोग ठीक हो कर घर लौट चुके हैं। पिछले 24 घंटे में ही 3271 मरीज डिस्चार्ज किए गए हैं।

क्‍लिक करें Corona Virus, COVID-19 और Lockdown से जुड़ी खबरों के लिए और जानें लॉकडाउन 4.0 की गाइडलाइंस।

Related posts