दिल्ली में पारा 45 डिग्री पार, सबसे ज्यादा तप रहे हैं ये 10 शहर – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • दिल्ली में अधिकतम तापमान 45 पार कर गया है, राजस्थान के 3 शहरों में 46 के पार पारा
  • शनिवार को देश के 10 सबसे ज्यादा गर्म शहरों में 5 तो अकेले राजस्थान के
  • यूपी के झांसी में भी पारा 46 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचा, लू की भी हुई शुरुआत
  • मौसम विभाग के मुताबिक अगले 5 दिनों तक इस भीषण गर्मी से राहत के कोई आसार नहीं

नई दिल्ली

देश में कोरोना के बढ़ते कहर के बीच सूरज की तपिश भी लगातार बढ़ रही है। दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश , यूपी, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में लू के थपेड़ों की शुरुआत भी हो चुकी है। दिल्ली में पारा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर चुका है। शनिवार को राजस्थान के चुरू और श्रीगंगानर सबसे ज्यादा तप रहे हैं जहां पारा 47 डिग्री के करीब पहुंच चुका है। आइए एक नजर डालते हैं देश के उन शहरों पर जो झुलसा देने वाली गर्मी को झेल रहे हैं।

लू के थपेड़ों की हुई शुरुआत

मई का चौथा हफ्ता चल रहा है। हालांकि भारत के कई हिस्सों में इस महीने प्री-मॉनसून बारिश हुई है जिस वजह से अब तक लू चलने की शुरुआत नहीं हुई थी। अब पारा के चढ़ने के साथ ही लू का प्रकोप भी शुरू हो चुका है। राजस्थान, यूपी, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में तापमान काफी बढ़ चुका है। राजस्थान के 3 शहरों में पारा 46 डिग्री के पार पहुंच चुका है। यूपी के झांसी में भी अधिकतम तापमान 46 डिग्री को पार कर चुका है।

पिछले 24 घंटे में देश के 10 सबसे गर्म शहर

पिछले 24 घंटे में देश के 10 सबसे ज्यादा गर्म शहरों की बात करें तो इनमें 5 तो अकेले राजस्थान के हैं। मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के 2-2 और एक शहर यूपी का है।

जगह राज्य अधिकतम तापमान (डिग्री सेल्सियस)
चुरू राजस्थान 46.6
श्रीगंगानगर राजस्थान 46.6
झांसी यूपी 46.1
पिलानी राजस्थान 46.0
नौगांव एमपी 45.8
बीकानेर राजस्थान 45.6
नागपुर महाराष्ट्र 45.6
चंद्रपुर महाराष्ट्र 45.5
खजुराहो एमपी 45.5
कोटा राजस्थान 45.5

अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत के आसार नहीं: मौसम विभाग

अगले 5 दिनों तक उत्तर भारत खासकर राजस्थान में गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं है। मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश और राजस्थान मे तेज लू चल सकती है। खासकर पश्चिमी राजस्थान को अगले 24 घटों में लू की जबरदस्त मार झेलनी होगी। इसके साथ ही उत्तरी उत्तर प्रदेश में भी गर्म हवाएं चलेंगी। अगले हफ्ते कई जगहों पर पारा 48 से 49 डिग्री सेल्सियस पहुंचने का अनुमान है।

Related posts