Special trains: स्पेशल ट्रेनों में अब तक 54,000 लोगों को मिला टिकट, IRCTC वेबसाइट पर बाकी सीटों की बुकिंग जारी – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • मंगलवार से चलने वाली 15 जोड़ी ट्रेनों के लिए सोमवार से बुकिंग चालू हो गई
  • सोमवार को रात नौ बजे तक 54,000 लोगों को टिकट मिल चुका टिकट
  • यात्रियों को 90 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन पर
  • नई दिल्ली से यात्रा करने वाले यात्रियों के पहाड़गंज की तरफ से स्टेशन पर मिलेगी इंट्री

नई दिल्ली

कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए किए गए देशव्यापी लॉकडाउन (Coron virus lockdown) के बीच रेलवे द्वारा 12 मई से चलाई जा रही 15 जोड़ी ट्रेनों के लिए IRCTC की वेबसाइट पर 11 मई की शाम छह बजे से बुकिंग शुरू हो गई। रात 9.15 बजे तक 30,000 PNR जेनरेट हुए, जबकि 54,000 से अधिक रेल टिकटों की बुकिंग हो चुकी है। रेलवे के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है। बुकिंग हालांकि शाम चार बजे से ही शुरू होनी थी, लेकिन कुछ तकनीकी कारणों से यह दो घंटे विलंब से शुरू हुई।

यात्री रेल सेवाओं को धीरे-धीरे खोलने की योजना के तहत रेलवे ने रविवार को 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग आज, 11 मई, से शुरू हो गई हैं। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकती है। आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा।

पढ़ें : स्पेशल ट्रेन में राजधानी का किराया, वेटिंग और RAC नहीं, कंबल-चादर घर से लाएं

लंबे समय के बाद भारतीय रेलवे मंगलवार से यानी 12 मई से राजधानी दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रही है। हालांकि श्रम दिवस से शुरू की गईं श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। भारतीय रेल ने विशेष यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

90 मिनट पहले पहुंचना होगा स्टेशन

स्पेशल ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा। दरअसल, रेलवे यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि यात्रा करने वाले यात्री पूरी तरह स्वस्थ हों, इसलिए उनकी स्वास्थ्य जांच होगी, जिसके लिए उन्हें डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचने को कहा गया है।

सिर्फ पहाड़गंज की तरफ से मिलेगी इंट्री

आपको यदि कल से नई दिल्ली से चलने वाले राजधानी स्पेशल ट्रेन में चढ़ना हो तो याद रखिए कि आपको सिर्फ पहाड़गंज साइड से स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। किसी भी सूरत में रिजर्व ट्रेन के पैसेंजर को अजमेरी गेट साइड से प्रवेश नहीं मिलेगा। उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, रेल प्रशासन ने राजधानी स्पेशल गाड़ियों में चढ़ने वाले रिजर्व टिकट वाले पैसेंजर को पहाड़गंज साइड से इंट्री देने का फैसला किया है। भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों की हालांकि पहले स्वास्थ्य जांच कर ली जाएगी, लेकिन इसके बावजूद हर यात्री को मास्क पहनना जरूरी होगा और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

राजधानी एक्सप्रेस के बराबर किराया

रेलवे ने जो 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई हैं, उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर होगा। इसका कारण यह है कि ये सारी ट्रेनें वातानुकूलित हैं और इनका स्टॉपेज न कके बराबर हैं, जिसकी वजह से किराया अधिक रखा गया है।

पढ़ें : राजधानी स्पेशल ट्रेन में खानपान के लिए अलग से करना होगा भुगतान

खानपान का करना होगा भुगतान

अगर किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर लिया जा रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन ट्रेनों में खानपान मुफ्त में मिलेगा। रेलवे का कहना है कि उसने रेल के किराये में खानपान का पैसा नहीं लिया है, इसलिए यात्रियों को खानपान का भुगतान करना होगा। यात्रियों खाने में डिब्बाबंद भोजन दिया जाएगा, जो ट्रेन की पैंट्री में न पककर कहीं बाहर से चढ़ाया जाएगा। रेलवे ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेन में डिब्बाबंद भोजन तो दिया जाएगा, लेकिन पानी का बोतल नहीं दिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर ऐहतियातन रेलवे ने यह कदम उठाया है। इसलिए यात्रियों को पीने के लिए पानी अपने घर से ही लाना होगा।



7 दिनों के लिए रिजर्वेशन


आईआरसीटीसी का कहना है कि इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा। फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी। ट्रेन में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।

24 घंटे पहले होगा कैंसलेशन

भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक टिकट रद्द करा सकते हैं, लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा। सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी।

90 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

  • 90 मिनट पहले पहुंचना होगा रेलवे स्टेशन

    स्पेशल ट्रेन की यात्रा करने वाले यात्रियों को 90 मिनट पहले ही स्टेशन पहुंचना होगा। दरअसल, रेलवे यह सुनिश्चित कर लेना चाहती है कि यात्रा करने वाले यात्री पूरी तरह स्वस्थ हों, इसलिए उनकी स्वास्थ्य जांच होगी, जिसके लिए उन्हें डेढ़ घंटे पहले स्टेशन पहुंचने को कहा गया है।
  • नई दिल्ली स्टेशन पर सिर्फ पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश

    आपको यदि कल से नई दिल्ली से चलने वाले राजधानी स्पेशल ट्रेन में चढ़ना हो तो याद रखिए कि आपको सिर्फ पहाड़गंज साइड से स्टेशन में प्रवेश मिलेगा। किसी भी सूरत में रिजर्व ट्रेन के पैसेंजर को अजमेरी गेट साइड से प्रवेश नहीं मिलेगा।उत्तर रेलवे से मिली जानकारी के अनुसार, रेल प्रशासन ने राजधानी स्पेशल गाड़ियों में चढ़ने वाले रिजर्व टिकट वाले पैसेंजर को पहाड़गंज साइड से इंट्री देने का फैसला किया है।
  • हर यात्री को मास्क पहनना अनिवार्य

    भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा। ट्रेन में चढ़ने वाले यात्रियों की हालांकि पहले स्वास्थ्य जांच कर ली जाएगी, लेकिन इसके बावजूद हर यात्री को मास्क पहनना जरूरी होगा और सर्दी-जुकाम जैसे लक्षणों वाले यात्रियों को यात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • सामान्य किराया राजधानी ट्रेनों के बराबर

    रेलवे ने जो 15 जोड़ी ट्रेनें चलाई हैं, उनका किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर होगा। इसका कारण यह है कि ये सारी ट्रेनें वातानुकूलित हैं और इनका स्टॉपेज न कके बराबर हैं, जिसकी वजह से किराया अधिक रखा गया है।
  • डिब्बाबंद खाने का करना होगा भुगतान

    अगर किराया राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनों के बराबर लिया जा रहा है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको इन ट्रेनों में खानपान मुफ्त में मिलेगा। रेलवे का कहना है कि उसने रेल के किराये में खानपान का पैसा नहीं लिया है, इसलिए यात्रियों को खानपान का भुगतान करना होगा। यात्रियों खाने में डिब्बाबंद भोजन दिया जाएगा, जो ट्रेन की पैंट्री में न पककर कहीं बाहर से चढ़ाया जाएगा।
  • ट्रेन में पानी की बोतल नहीं मिलेगी

    रेलवे ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि ट्रेन में डिब्बाबंद भोजन तो दिया जाएगा, लेकिन पानी का बोतल नहीं दिया जाएगा। कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर ऐहतियातन रेलवे ने यह कदम उठाया है। इसलिए यात्रियों को पीने के लिए पानी अपने घर से ही लाना होगा।
  • सात दिनों का होगा रिजर्वेशन

    आईआरसीटीसी का कहना है कि इन ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा। फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगी। ट्रेन में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी।
  • टिकट कैंसल कराने पर 50% शुल्क कटेगा

    भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री ट्रेन के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक टिकट रद्द करा सकते हैं, लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।
  • सिर्फ IRCTC वेबसाइट पर बुकिंग

    ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग आज, 11 मई, से शुरू हो गई हैं। बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकती है। आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’स्पष्ट रूप से लिखा होगा।
  • वेटिंग, RAC नहीं होगा

    सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी। यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगी, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी, जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे। यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी।

ट्रेनों के रूट और टाइम-टेबल से जुड़ी जानकारी जरूरी है, ताकि लॉकडाउन में आपको या आपके किसी अपने के लिए सफर जरूरी हो तो कर सके।

देखें, कहां से कहां तक चलेंगी ट्रेनें, क्या होगी टाइमिंग और किस दिन चलेंगे स्पेशल ट्रेनें

क्रम संख्या ट्रेन नंबर कहां से (समय) कहां तक(समय) फ्रीक्वेंसी कहां-कहां रुकेगी कब से चलेगी
1 स्पेशल ट्रेन हावड़ा(17:05) नई दिल्ली(10:00) रोज धनबाद जंक्शन, गया जंक्शन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 12 मई 2010,
2 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली(16:55) हावड़ा़(09:55) रोज धनबाद जंक्शन, गया जंक्शन, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 13 मई 2020
3 स्पेशल ट्रेन राजेंद्र नगर (19:00) नई दिल्ली(07:40) रोज पटना जंक्शन, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 12 मई 2020
4 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली(17:15) राजेंद्र नगर(05:30) रोज पटना जंक्शन, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 13 मई 2020
5 स्पेशल ट्रेन डिब्रूगढ़(20:35) नई दिल्ली(10:15) रोज दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोंगाइगांव, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 14 मई 2020
6 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली(16:10) डिब्रूगढ़(07:00) रोज दीमापुर, गुवाहाटी, न्यू बोंगाइगांव, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, दानापुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, प्रयागराज जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 12 मई 2020
7 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली(20:40) जम्मू तवी(05:45) रोज लुधियाना 13 मई 2020
8 स्पेशल ट्रेन जम्मू तवी(19:40) नई दिल्ली(05:00) रोज लुधियाना 14 मई 2020
9 स्पेशल ट्रेन बेंगलुरु(20:00) नई दिल्ली(05:55) रोज अनंतपुर, गुंटाकल जंक्शन, सिकंदराबाद जंक्शन, नागपुर, भोपाल जंक्शन, झांसी जंक्शन 12 मई 2020
10 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली(20:45) बेंगलुरु(06:40) रोज अनंतपुर, गुंटाकल जंक्शन, सिकंदराबाद जंक्शन, नागपुर, भोपाल जंक्शन, झांसी जंक्शन 14 मई 2020
11 स्पेशल ट्रेन तिरुवनंतपुरम (19:15) नई दिल्ली (12:40) मंगल, गुरुवार, शुक्रवार अर्नाकुलम जंक्शन, कोझीकोड, मैंगलोर, मडगांव, पनवेल, वडोदरा, कोटा 15 मई 2020
12 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (10:55) तिरुवनंतपुरम (05:25) मंगल, बुध और रविवार अर्नाकुलम जंक्शन, कोझीकोड, मैंगलोर, मडगांव, पनवेल, वडोदरा, कोटा 13 मई 2020
13 स्पेशल ट्रेन चेन्नै सेंट्रल (06:05) नई दिल्ली (10:25) शुक्रवार, रविवार विजयवाडा़, वारंगल, नागपुर, भोपाल, झांसी, आगरा 15 मई 2020
14 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (15:55) चेन्नै सेंट्रल (20:40) बुधवार, शुक्रवार विजयवाडा़, वारंगल, नागपुर, भोपाल, झांसी, आगरा 13 मई 2020
15 स्पेशल ट्रेन बिलासपुर (14:00) नई दिल्ली (10:55) सोमवार, गुरुवार रायपुर जंक्शन, नागपुर, भोपाल, झांसी 14 मई 2020
16 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (15:45) बिलासपुर (12:00) मंगल, शनि रायपुर जंक्शन, नागपुर, भोपाल, झांसी 12 मई 2020
17 स्पेशल ट्रेन रांची (17:10) नई दिल्ली (10:55) गुरुवार, रविवार पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 14 मई 2020
18 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (16:00) रांची (10:30) बुध, शनि पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 13 मई 2020
19 स्पेशल ट्रेन मुंबई सेंट्रल (17:00) नई दिल्ली (08:35) रोज वडोदरा, रतलाम, कोटा 12 मई 2020
20 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (16:25) मुंबई सेंट्रल (08:15) रोज वडोदरा, रतलाम, कोटा 13 मई 2020
21 स्पेशल ट्रेन अहमदाबाद (17:40) नई दिल्ली (07:30) रोज पालनपुर, अबु रोड, जयपुर, गुड़गांव 12 मई 2020
22 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (19:55) अहमदाबाद (09:40) रोज पालनपुर, अबु रोड, जयपुर, गुड़गांव 13 मई 2020
23 स्पेशल ट्रेन अगरतला(18:30) नई दिल्ली (11:20) सोमवार बदरपुर जंक्शन, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन 18 मई 2020
24 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (19:50) अगरतला (13:30) बुधवार बदरपुर जंक्शन, गुवाहाटी, न्यू जलपाईगुड़ी, कटिहार जंक्शन, बरौनी जंक्शन, पाटलिपुत्र, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन 20 मई 2020
25 स्पेशल ट्रेन भुवनेश्वर (09:30) नई दिल्ली (10:45) रोज हिजली(खड़गपुर), मूरी बोकारो स्टील सिटी, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 13 मई 2020
26 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (17:05) भुवनेश्वर (17:25) रोज हिजली(खड़गपुर), मूरी बोकारो स्टील सिटी, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, कानपुर सेंट्रल 14 मई 2020
27 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (10:55) मडगांव (12:50) शुक्र, शनि रत्नागिरी, पनवेल, वडोदरा जंक्शन, कोटा जंक्शन 15 मई 2020
28 स्पेशल ट्रेन मडगांव (10:00) नई दिल्ली (12:40) सोमवार, रविवार रत्नागिरी, पनवेल, वडोदरा जंक्शन, कोटा जंक्शन 17 मई 2020
29 स्पेशल ट्रेन सिकंदराबाद (12:45) नई दिल्ली (10:40) बुधवार नागपुर, भोपाल, झांसी 20 मई 2020
30 स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली (15:55) सिकंदराबाद(14:00) रविवार नागपुर, भोपाल, झांसी 17 मई 2020

यहां जानें, कैसे मिनटों में आप कर सकेंगे ट्रेन टिकट की बुकिंग

नोट

-दिल्ली से चलने वाली सभी ट्रेनें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना होंगी।

-ट्रेनों का कोई नंबर नहीं होगा, स्पेशल ट्रेन के नाम से चलेंगी।

-ये ट्रेनें हर स्टॉपेज पर नहीं, कुछ ही जगह रुकेंगी

स्पेशल ट्रेन: सरकार ने बताया- घर से स्टेशन कैसे जाएं?
स्पेशल ट्रेन: सरकार ने बताया- घर से स्टेशन कैसे जाएं?12 मई को शुरू हो रहे स्पेशल ट्रेनों के परिचालन को लेकर गृह मंत्रालय ने बताया है कि यात्रियों को अपने घर से स्टेशन तक जाने के लिए अलग से पास की जरूरत नहीं पड़ेगी। रेलवे का ई-टिकट की पास माना जाएगा। गृह मंत्रालय की ओर से पुण्य सलिला श्रीवास्तव ने डेली ब्रीफिंग में श्रमिक स्पेशल ट्रेनों को लेकर भी जानकारी दी। देखिए-

Related posts