बिहार वाले ना लें टेंशन, 12 मई से एक नहीं, छह स्पेशल ट्रेनों में टिकट लेने का है ऑप्शन – नवभारत टाइम्स

दिल्ली से बिहार जाने के लिए छह ट्रेनों मेंं ले सकते हैं टिकट।

नीलकमल, पटना

पूर्व मध्य रेल के दानापुर मंडल में कार्यरत सीनियर डिवीजन कमर्शियल मैनेजर आधार राज ने बताया कि 12 मई से चलने वाली सभी ट्रेन (Lockdown special train)ें राजधानी स्तर की यानी एसी ट्रेन (Lockdown special train) ही होगी। उन्होंने यह भी बताया कि बोर्ड द्वारा जारी किए गये गाइडलाइन का पालन करने के बाद ही यात्रियों को ट्रेन (Lockdown special train) में बैठने की इजाजत दी जाएगी। दानापुर रेल मंडल के सीनियर डिवीजन कमर्शियल मैनेजर ने बताया कि 12 मई को दिल्ली से चलने वाली 15 जोड़ी ट्रेन (Lockdown special train) (Trains will run from May 12) की टाइमिंग क्या होगी और सफर के दौरान उन ट्रेनों (Lockdown special train) का स्टॉपेज क्या होगा।

यहां जानें, कैसे मिनटों में आप कर सकेंगे ट्रेन टिकट की बुकिंग



बिहार के लिए सिर्फ एक ट्रेन, लेकिन बिहार से गुजरेगी 6 स्पेशल ट्रेन


12 मई से नई दिल्ली से देश के 15 स्थानों के लिए जिन 30 ट्रेन (Lockdown special train) को चलाने का फैसला लिया गया है। उनमें पटना भी शामिल है। लेकिन 12 मई से शुरू होने वाले 15 स्पेशल ट्रेन (Lockdown special train) में से पटना के साथ डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, रांची, भुवनेश्वर जाने वाली 6 ट्रेन (Lockdown special train) बिहार से होकर ही गुजरेगी। रेलवे के अधिकारी ने बताया कि डिब्रुगढ़, अगरतला, हावड़ा, रांची और भुवनेश्वर के लिए जाने वाली स्पेशल ट्रेन (Lockdown special train) का परिचालन दिल्ली हावड़ा रूट के रास्ते ही होगा।

NBT

ये भी पढ़ें- : सेंट्रलाइज्ड AC में कोरोना का खतरा, फिर रेलवे 12 मई से कैसे चलाएगी AC ट्रेनें?

हालांकि रांची के लिए दो रूट है एक तो रांची स्पेशल ट्रेन (Lockdown special train) को गया के रास्ते चलायी जाए या फिर झारखंड के ही डाल्टेनगंज के रास्ते से उसे रांची ले जाया जाए। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि अभी मंत्रालय के किसी प्रकार का कोई डिटेल प्राप्त नहीं हुआ है कि जो ट्रेन (Lockdown special train) यहां से गुजरेंगी उसके लिए किस तरह के ऐहतियात बरतने के साथ क्या व्यवस्था करनी है।

ये भी पढ़ें- : ट्रेन यात्रियों को क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा?

श्रमिक विशेष ट्रेन (Lockdown special train) में 1200 की बजाये 1700 यात्री होंगे सवार

लॉकडाउन के दौरान अधिक से अधिक प्रवासियों को घर पहुंचाने के प्रयास में रेलवे ने अब ‘श्रमिक विशेष’ गाड़ियों में 1200 की जगह 1700 यात्रियों को भेजने का निर्णय किया है और तीन स्थानों पर इन ट्रेन (Lockdown special train)ों का ठहराव होगा । रेलवे की ओर से जारी आदेश में, रेलवे जोनों को संबंधित राज्यों में गंतव्य के अलावा तीन जगहों पर गाड़ियों के ठहराव के लिये कहा गया है । राज्य सरकारों के आग्रह पर यह निर्णय किया गया है। इसमें यह भी कहा गया है कि ट्रेन (Lockdown special train) में यात्रियों को ले जाने की क्षमता उसमें मौजूद शयनयान सीटों की संख्या के बराबर होनी चाहिये।

ये भी पढ़ें- : पटना-दिल्ली रूट पर चलेंगी ट्रेन, जानें किराया

श्रमिक विशेष गाड़ियों में 24 डब्बे हैं और प्रत्येक डब्बे में 72 यात्रियों को ले जाने की क्षमता है। सामाजिक मेल जोल से दूरी के प्रोटोकॉल का पालन करने के लिये वर्तमान में प्रत्येक डब्बे में 54 यात्रियों को लेकर ले जाया जा रहा है । भरतीय रेल ने एक मई से अब तक पांच लाख यात्रियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया है । एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस कदम के बारे में जानकारी देते हुए बताया, ‘रेलवे के पास रोजाना 300 ट्रेन (Lockdown special train)ें चलाने की क्षमता है और हम इसे ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना चाहते हैं । अगले कुछ दिनों में हम चाहते हैं कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में प्रवासी श्रमिकों को उनके घरों तक पहुंचाया जाए। और इसके लिए हमने राज्यों से मंजूरी भेजने को कहा है।’

लॉकडाउन स्पेशल ट्रेन में सफर से जुड़ी 10 बड़ी बातें
लॉकडाउन स्पेशल ट्रेन में सफर से जुड़ी 10 बड़ी बातेंLockdown Special Passenger Train: अगर आप लॉकडाउन और कोरोना महामारी के इस दौर में रेलवे में सफर करना चाहते हैं तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। इस वीडियो में जानिए 10 बड़ी बातें जो सफर के लिए बेहद जरूरी हैं।

Related posts