15 शहरों के लिए कल से चलेंगी ट्रेन, स्टॉपेज, टाइम टेबल के बारे में यहां पढ़ें पूरी जानकारी – NewsClicks

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने 12 मई से 15 शहरों के लिए ट्रेन चलाने का फैसला किया है. इन सभी ट्रेनों के लिए बुकिंग सोमवार शाम 6 बजे से शुरू हो गई. भारतीय रेल ने कुछ चुनिंदा मार्गों पर वातानुकुलित यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करते हुए चलने वाली ट्रेनों के संबंध में नए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमे कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना शामिल है. 

हम आपको बता रहे हैं कि आप इन ट्रेन में कैसे आप सफर कर सकते हैं. यह राजधानी का सफर कह सकते हैं आप क्योंकि इस ट्रेन में सभी कोच एसी होंगे. सबसे महत्वपूर्ण ध्यान देने वाली बात यह है कि यदि आपने ट्रेन का टिकट बुक किया है तो आपको रेलवे स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना है क्योंकि पूरी जांच के बाद ही आपको सफर करने दिया जाएगा. 

इन 15 शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन
पहले चरण में 12 तारीख से 15 ट्रेनें चल रही हैं और यह देश की चारों दिशाओं में प्रमुख शहरों को जा रही हैं. 15 ट्रेनें चलेंगी वो स्पेशल ट्रेनों के तौर पर चलेंगी. ये 15 ट्रेनें: नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिंकंदराबाद, बेंगलुरु, मुंबई, मडगांव, अहमदाबाद, जम्मूतवी, तिरुअनंतपुरम और चेन्नई के लिए चलेंगी. 

रेलवे 12 मई से जिन ट्रेनों की शुरुआत करने जा रहा है, उसके लिए रेल मंत्रालय ने कुछ नियम तय किए हैं. रेलवे के मुताबिक टिकट सिर्फ ऑनलाइन आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये बुक होंगे. यहां एक बात रेलवे ने बिल्कुल साफ की है कि ना तो रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर इसके लिए खुले रहेंगे और ना ही आप रेलवे के किसी एजेंट के जरिये टिकट बुक कर सकते हैं. आप या तो मोबाइल ऐप या फिर आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिये अपनी टिकट बुक कर सकेेंंगे.

इन स्टेशनों पर रुकेंगी ट्रेन: 

No description available.

 

ये रहा 15 ट्रेन का टाइम टेबल:

No description available.

ट्रेनों में पैंट्री कार नहीं होगी
रेलवे ने कहा है कि टिकट बुकिंग के दौरान ही आपको बताना होगा कि आपको ट्रेन में खाना पीना चाहिए या नहीं. उसी लिहाज से सफर के दौरान आपको खाना पीना मिलेगा वह भी पैसा देकर मुफ्त नहीं. आपको बता दें कि ट्रेनों में पैंट्री कार नहीं होगी. खाने के पैकेट और पानी आईआरसीटीसी उपलब्ध कराएगा.  यात्री ट्रेनों में सवार होने वालों को रेलवे पहले की तरह चादर, तौलिया, सामान्य भोजन, पेय आदि मुहैया नहीं कराएगा. यात्रियों को सिर्फ डिब्बाबंद भोजन और हैंड सेनेटाइजर उपलब्ध कराया जाएगा. भारतीय रेल का कहना है कि सभी यात्रियों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा. 

No description available.

यात्रा से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी
आपको रेलवे स्टेशन डेढ़ घंटे पहले पहुंचना होगा क्योंकि रेलवे ने कहा है कि यात्रा से पहले सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी. जिन लोगों की कन्फर्म टिकट होगी, सिर्फ उन्हीं को यात्रा करने दिया जाएगा. ध्यान देने वाली बात ये है कि भारतीय रेल धीरे-धीरे कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं की शुरुआत करने जा रही है, लेकिन मौजूदा श्रमिक स्पेशल ट्रेनें वर्तमान व्यवस्था के अनुसार संबंधित राज्य सरकारों के अनुरोध पर सामान्य रूप से चलती रहेंगी. 

जो भी यात्री रेलवे स्टेशन पहुंचेंगे उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी जांच में यदि कोई लक्षण नहीं आते हैं तभी उनको यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी. रेलवे ने कहा है कि सभी को यात्रा की शुरुआत पर सैनिटाइजर भी दिया जाएगा. सफर के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जाएगा. इन ट्रेनों के लिमिटेड स्टॉपेज है. रेलवे ने कहा है कि अभी सब अर्बन ट्रेनें पूरी तरह बंद रहेंगे. सबसे महत्वपूर्ण बात कि इन ट्रेनों में ऐसी कोचेस ही रहेंगे और राजधानी का किराया इनमें लागू होगा. 

Related posts