15 शहरों के लिए आज शाम चार बजे से खुल रही बुकिंग, मिनटों में ट्रेन टिकट बुक करने के टिप्स – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • नई दिल्ली से 12 मई को स्पेशल ट्रेनों के रूप में 15 अहम शहरों के लिए रवाना होंगी
  • ट्रेनों की टिकटिंग के लिए सोशल डिस्टैंसिंग का खास खयाल रखा जाना जरूरी है, लिहाजा बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी
  • आज शाम 4 बजे से इन ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू होगी
  • रेलवे स्टेशनों के टिकटिंग काउंटर बंद रहेंगे, फिर चाहे आपको प्लैटफॉर्म टिकट ही क्यों न लेना हो

नई दिल्ली

Lockdown 3.0के बीच सरकार ने 12 मई से ट्रेनें शुरू करने का फैसला किया है। श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलती रहेंगी और साथ ही मंगलवार(12 मई) से पैसेंजर ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसकी शुरुआत 15 ट्रेनों से की जाएगी। नई दिल्ली से ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में 15 अहम शहरों के लिए रवाना होंगी।

कोरोनावायरस संक्रमण को देखते हुए इन ट्रेनों की टिकटिंग के लिए सोशल डिस्टैंसिंग का खास खयाल रखा जाना जरूरी है, लिहाजा बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन होगी। आज शाम 4 बजे से इन ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू होगी। ध्यान रखें कि रेलवे स्टेशनों के टिकटिंग काउंटर बंद रहेंगे, फिर चाहे आपको प्लैटफॉर्म टिकट ही क्यों न लेना हो। आइए जानें कि आप कैसे मिनटों में ट्रेन टिकट बुक करवा सकते हैं। स्टेप्स में समझें…



1. IRCTC की साइट पर रजिस्टर करें और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। इसके बाद ‘Book Your Ticket’ पेज पर जाएं और फॉर्म पाएं- स्टेशन, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है… तमाम जानकारियां भरें।

2. अब आपके गंतव्य तक कौन-ससी ट्रेनें अवेलेबल हैं, यह पता लगाने के लिए आप ‘Find Trains’ का ऑप्शन चुनें। अगले पेज पर ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी। ट्रेन की टाइमिंग और रूट आदि जानना चाहते हैं तो ट्रेन के नाम पर क्लिक करें। इसके ट्रेन सिलेक्ट करें और उसमें क्लास भरें।

3. अब ट्रेन की अवेलेबिलिटी और किराया जानने के लिए ‘check availability & Fare’ पर क्लिक करें। यहां जो किराया दिखेगा वह एक अडल्ट यात्री का होगा। सिलेक्ट की गई ट्रेन में ‘Book Now’ पर क्लिक कर टिकट बुक कर लें।

4.अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें सारी जानकारियों को रीचेक करें। इसके बाद पैसेंजरों के नाम, उम्र, सीट प्राथमिकता आदि भरें। नाम 16 कैरेक्टर से ज्यादा नहीं होने चाहिए।

5 अब बुकिंग और कैंसलेशन का फ्री SMS पाने के लिए पैंसेजर का मोबाइल नंबर भरें और ‘Next’ बटन पर क्लिक करें। सब ठीक है तो कॉन्टिन्यू बुक पर क्लिक करें और अगर कोई जानकारी बदलना चाहते हैं तो ‘Replan booking’ पर क्लिक करें। इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सारी डानकारी आ जाएगी।

6. अब पेमेंट की बारी। कॉन्टिन्यू बुकिंग ऑप्शन पर क्लिक करने पर आपको पेमेंट ऑप्शन्स मिलेंगे जैसे- क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, मोबाइल वॉलिट आदि। पेमेंट गेटवे चुनें।

7. इसके बाद ‘Make Payment’ पर क्लिक करें। पेमेंट सफल होने के बाद आपके सामने टिकट कन्फर्मेशन का पेज खुलेगा। और SMS के जरिए आपको वर्चुअल रिजर्वेशन का मेसेज भी मिल जाएगा।

Related posts