12 मई से शुरू होगी ट्रेन सेवा, सफर करने वाले यात्रियों को क्वारंटीन सेंटर में बिताने होंगे 14 दिन? – Navbharat Times

क्या ट्रेन सेवा का लाभ लेने वालों को क्वारंटीन सेंटर में रखा जाएगा?
हाइलाइट्स

  • लॉकडाउन के बाद पटना-दिल्ली रूट पर शुरू होगी ट्रेन
  • केवल राजधानी क्लॉस की ट्रेन शुरू होगी
  • 11 मई शाम 4 बजे से करा सकेंगे टिकटों की बुकिंग
  • केवल IRCTC की बेबसाइट से कर सकेंगे टिकटों की बुकिंग

नीलकमल, पटना

रविवार देर शाम खुद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर जानकारी दी कि लॉकडाउन के चलते बंद हुई ट्रेन सेवा 12 मई से दोबारा शुरू होंगी। रेल मंत्री ने कहा कि इन ट्रेनों के लिए 11 मई को शाम 4 बजे से सिर्फ IRCTC की वेबसाइट https://www.irctc.co.in/ के माध्यम से ही बुक की जा सकेगी।

यहां तक की प्लेटफार्म टिकट भी ऑनलाइन ही खरीदना होगा। यानी रेलवे (Indian railways) स्टेशन पर टिकट काउंटर बंद रहेगा। रलवे की ओर से जारी विज्ञप्ति में यह भी बताया गया है कि स्टेशन परिसर में सिर्फ वैध टिकटधारी को ही प्रवेश करने दिया जाएगा। सभी को थर्मल स्क्रीनिंग कराना अनिवार्य होगा और जिनमें कोरोना के किसी प्रकार के लक्षण नही होंगे वही सफर कर सकेंगे।

क्या स्पेशल ट्रेन से आने वाले यात्रियों को भी रहना होगा क्वारंटीन सेंटर में?

बड़ा सवाल यह भी है कि क्या रेलवे (Indian railways) की ओर से आंशिक रूप से शुरू की जा रही आम लोगों के लिए रेल सेवा का लाभ उठाने वाले रेल यात्रियों को भी क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा। बता दें कि देश में जितने भी श्रमिक स्पेशल ट्रेन के जरिए घर वापसी करने वाले मजदूरों की भी जांच करने के बाद ही ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दी जाती है।

फिर ट्रेन से अपने राज्य पहुंचने के बाद भी वे घर नहीं जा पाते। घर जाने के पहले उन्हें 21 दिन क्वारंटीन सेंटर में रहता होता है। तो क्या आम यात्रियों द्वारा बुकिंग वाले स्पेशल ट्रेन के यात्रियों को भी क्वारंटीन सेंटर में रहना होगा। क्योंकि अगर आम लोगों द्वारा बुकिंग कराकर घर वापसी कराने वाले लोगो को घर में क्वारंटीन की छूट मिलेगी तो मजदूर भी इसी तरह की मांग कर सकते हैं। हालांकि रेलवे (Indian railways) बोर्ड की ओर से फिलहाल इसकी कोई जानकारी नही दी गई है।

ये भी पढ़ें- : पटना-दिल्ली रूट पर चलेंगी ट्रेन, जानें किराया

लॉकडाउन में रेलवे (Indian railways) स्टेशन से घर तक जाने की क्या होगी व्यवस्था?

सवाल यह भी है कि जो यात्री 12 मई से शुरू होने वाले स्पेशल ट्रेन में बुकिंग कराकर अपने गंतव्य स्टेशन पहुंच जाएंगे, तो क्या उन्हें सरकारी व्यवस्था के तहत क्वारंटीन सेंटर ले जाया जाएगा। या फिर उनके हाथ पर होम क्वारंटीन का मुहर लगाकर घर में ही क्वारंटीन रहने की हिदायत देकर जाने दिया जाएगा।

यदि ऐसा होता है तो वे यात्री अपने घर तक कैसे पहुंचेगा। क्या सरकार द्वारा इसके लिए व्यवस्था की जाएगी या फिर यात्री खुद अपनी व्यवस्था करने के लिए स्वतंत्र होंगे। कई ऐसे सवाल हैं जिनके जबाब का इंतजार घर वापसी करने वाले लोग भी कर रहे होंगे। रेलवे (Indian railways) के अधिकारी ने बताया कि कल यानी सोमवार की सुबह तक सारी बातें साफ हो जाएगी। जिन यात्रियों के पास वैध टिकट होगा, उन्हें ही रेलवे (Indian railways) स्टेशन के अंदर जाने की अनुमति दी जाएगी।

15 रूटों पर चलेंगी ट्रेनें

मालूम हो कि विशेष ट्रेनों के रूप में नई दिल्ली रेलवे (Indian railways) स्टेशन से चलेंगी और डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू-तवी को जाएंगी। कोविड-19 राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं।

ये भी पढ़ें- : ट्रेन से घर जाना चाहते हैं तो जान लें ये जरूरी बातें

भारतीय रेल का कहना है कि इन 15 जोड़ी ट्रेनों के बाद वह अन्य मार्गों पर भी विशेष ट्रेनें चलाएगी। उसका कहना है कि 20,000 डिब्बे कोविड-19 देखभाल केन्द्र के रूप में आरक्षित करने और प्रवासी श्रमिकों को गंतव्य तक पहुंचाने के लिए रोजाना करीब 300 ‘श्रमिक स्पेशल’ ट्रेनें चलाने के लिए डिब्बे आरक्षित रखने के बाद कोचों की उपलब्धता के आधार पर अन्य मार्गों पर यात्री सेवाएं बहाल की जाएंगी। इन ट्रेनों में आरक्षण के लिए बुकिंग 11 मई शाम चार बजे से शुरू होगी।

उसने कहा कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएगा।

Related posts