रेल यात्रा पर कंफ्यूजन, टिकट बुकिंग से पहले न स्टॉपेज की जानकारी-न टाइमिंग की – आज तक

  • 12 मई से दिल्ली से स्पेशल यात्री ट्रेन
  • आज शाम 4 बजे से होगी टिकट बुकिंग
  • ट्रेन की टाइमिंग, स्टॉपेज को लेकर कंफ्यूजन

रेलवे ने स्पेशल यात्री ट्रेन चलाकर लॉकडाउन में फंसे यात्रियों को राहत देने का बड़ा फैसला लिया है. कल यानी 12 मई से 15 ट्रेन नई दिल्ली से चलेंगी और इनमें सफर करने के लिये आज शाम 4 बजे से टिकट की बुकिंग की जा सकेगी. टिकट बुकिंग में बहुत कम वक्त बचा है, लेकिन यात्रियों में ये कंफ्यूजन है कि किन स्टॉपेज पर ये ट्रेन रुकेंगी. किराया और टाइमिंग को लेकर भी स्पष्ट तौर पर कोई जानकारी फिलहाल नहीं है.

रेलवे ने रविवार को ये ट्रेन चलाने का ऐलान किया. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुद इसके बारे में जानकारी दी. वहीं, रेलवे की तरफ बताया कि ये ट्रेन नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी तक चलेंगी.

यात्रियों के लिये रेलवे की तरफ से जो जानकारी दी गई है उसमें बताया गया है कि ये एसी ट्रेन राजधानी के 15 रूट्स पर चलेंगी और किराया भी इस सुपर फास्ट ट्रेन के जितना ही होगा. यानी जितना किराया राजधानी में लगता है उतना ही लगेगा. हालांकि, ये किराया कितना होगा इसके बारे में और कुछ जानकारी नहीं दी गई है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इसके अलावा ट्रेन किन स्टेशनों पर रुकेंगी, ये भी नहीं बताया गया है. रेलवे की तरफ से इतनी ही जानकारी दी गई है कि पूरी यात्रा के दौरान ट्रेन के सिर्फ कुछ ही स्टॉपेज होंगे. ये स्टॉपेज कौन से हैं, ये नहीं बताया गया है, जिसने यात्रियों के बीच बड़ा कंफ्यूजन पैदा कर दिया है.

इतना ही नहीं, टाइमिंग को लेकर भी रेलवे ने कोई जानकारी नहीं दी है. रेलवे ने बताया है कि कोरोना वायरस के चलते यात्रियों की स्क्रीनिंग की जायेगी, साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कराया जायेगा, लिहाजा सभी यात्री ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से एक घंटा पहले स्टेशन पर पहुंच जायें. लेकिन ये 15 ट्रेन 12 मई को कितने बजे कहां के लिये छूटेंगी इसकी कोई जानकारी नहीं है.

ये भी सवाल है कि क्या राजधानी की पुरानी टाइमिंग और स्टॉपेज के मुताबिक ही ये ट्रेनें चलेंगी. लेकिन इस बारे में भी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है.

शाम 4 बजे से टिकट बुकिंग

ट्रेन में यात्रा करने के लिये टिकट की बुकिंग ऑनलाइन ही करनी होगी, स्टेशन पर जाकर टिकट नहीं मिल सकेगा. इस टिकट पर बचाव की तमाम जानकारी भी दी जायेगी कि कैसे कोरोना वायरस से खुद को सुरक्षित रखें. IRCTC वेबसाइट के जरिए ही टिकटों की बुकिंग हो पाएगी.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

रेलवे ने यह भी कहा कि कोई भी यात्री सिर्फ कंफर्म टिकट के आधार पर ही स्टेशनों में प्रवेश कर पायेंगे और यात्रा कर पाएंगे. यात्रियों को मास्क पहनना होगा और ट्रेन में प्रवेश से पहले यात्रियों की स्क्रीनिंग होगी. यही वजह है कि यात्रियों को ट्रेन छूटने के निर्धारित समय से पहले बुलाया गया है ताकि किसी भी तरह से कोरोना वायरस का संक्रमण न फैल सके.

Related posts