पैसेंजर ट्रेनों में सख्ती से होगा शारीरिक दूरी का पालन, बुकिंग के लिए उपलब्ध नहीं होंगी सभी सीटें – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Mon, 11 May 2020 12:53 PM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। कोरोना वायरस के कारण देश में जारी लॉकडाउन के बीच फंसे लोगों को अपने घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे पैसेंजर ट्रेन (Passenger Trains) शुरू करने जा रही है। केंद्रीय रेलवे राज्य मंत्री (एमओएस) सुरेश अंगडी ने कहा कि सामाजिक दूरी (Social distancing) के दिशा-निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए 12 मई से चलने वाली ट्रेनों में बुकिंग के लिए सभी सीटें उपलब्ध नहीं होंगी।

सुरेश अंगडी ने एएनआई को फोन पर बताया, ‘लोगों की आवाजाही को आसान और सुविधाजनक बनाने के लिए रेल मंत्रालय ने एसी कोच और सीमित स्टॉप के साथ 15 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों की घोषणा की है, जो 12 मई से चलने वाली हैं। इन ट्रेनों में जनरल बोगियां नहीं होंगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सामाजिक दूरीऔर अन्य स्वास्थ्य मानदंडों का कड़ाई से पालन किया जाए, यात्री ट्रेन में बुकिंग के लिए सभी सीटें उपलब्ध नहीं होंगी।’

अंगडी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों पर भीड़ को कम करने के लिए सिर्फ वैध कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने आगे कहा, ‘किसी को भी रेलवे परिसर में अनावश्यक रूप से इकट्ठा होने की अनुमति नहीं है। सभी यात्री ट्रेन में चढ़ने से पहले कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग से गुजरेंगे। यात्रा के दौरान सामाजिक दूरी और अन्य दिशानिर्देश सुनिश्चित किए जाएंगे। जो लोग इन ट्रेनों में सवार होना चाहते हैं, उन्हें आईआरसीटीसी (IRCTC) की वेबसाइट से ट्रेन टिकट खरीदना होगा। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे। यह लोगों की सेवा के लिए है।’

अंगडी ने आगे कहा कि विभिन्न मुख्यमंत्रियों ने इन विशेष ट्रेनों के लिए अनुरोध किया था। उन्होंने कहा, ‘कई मुख्यमंत्रियों ने इस तरह की विशेष ट्रेनों के लिए कहा था। हमने श्रमिक स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं, इसके अलावा, 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें बहुत सीमित स्टॉपेज के साथ चलेंगी। इस पर किसी को राजनीति नहीं करनी चाहिए। लेकिन दुर्भाग्य से सोनिया गांधी ने भी इस पर राजनीति की है। कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई को रेलवे लगातार समर्थन दे रहा है। रेलवे माल, दवा, दूध का परिवहन कर रहा है। हमें कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में एकजुट होना होगा।

रेल मंत्रालय ने रविवार को 12 मई से एसी कोच और सीमित स्टॉप के साथ 15 जोड़ी पैसेंजर ट्रेनें चलाने की घोषणा की थी। मंत्रालय ने कहा कि सभी यात्री ट्रेनें केवल एसी कोच और सीमित स्टॉप के साथ चलाई जाएंगी। यह किराया राजधानी ट्रेनों के लिए लगने वाले टिकट किराया के बराबर होगा। ये ट्रेनें देश भर के 15 गंतव्यों के लिए हैं, जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से चलेगी। टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी। इस दौरान रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर बंद रहेंगे।

Posted By: Manish Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts