देश में रिकवरी रेट 31.15 फीसद, डिस्‍चार्ज नीति में किया गया बदलाव: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Mon, 11 May 2020 05:38 PM (IST)

नई दिल्‍ली, एएनआइ। कोरोना वायरस के बढ़ते फैलाव और लॉकडाउन की स्थिति को लेकर सोमवार को गृह और स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की संयुक्‍त बैठक हुई। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि पिछले 24 घंटे में देश में कोरोना वायरस के 4213 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 1559 लोग ठीक भी हुए हैं, रिकवरी रेट अब 31.15 प्रतिशत हो चुका है। देशभर में संक्रमित मामलों की कुल संख्या 67152 है।

उन्‍होंने कहा कि मरीजों के डिस्चार्ज नीति को बदल दिया गया है क्योंकि कई देशों ने अपनी नीति में टेस्ट-आधारित रणनीति और समय-आधारित रणनीति में बदलाव किए हैं। हमने भी इस आधार पर बदलाव किए हैं। उन्‍होंने कहा कि कोरोना के लक्षण छिपाने नहीं चाहिए, लोगों को खुद खुलकर सामने आना चाहिए। 

। 

विशेष ट्रेनों से अब तक 5 लाख से अधिक लोगों को उनके घर पहुंचाया गया: गृह मंत्रालय

इस मौके पर गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनों के माध्यम से 5 लाख से अधिक लोगों को उनके राज्यों में पहुंचाया जा चुका है। अब तक 468 विशेष ट्रेनें चली हैं, जिसमें से कल 10 मई को 101 ट्रेनें चली थी।

गृह मंत्रालय ने राज्य सरकारों से अनुरोध किया है कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसी भी हालात में प्रवासी श्रमिक सड़क और रेलवे पटरी का सहारा न लें, अगर वे ऐसा करते पाए जाते हैं तो उनके लिए बस या ट्रेन द्वारा यात्रा की व्यवस्था की जाए।  

इंपावर्ड ग्रुप 9 के अध्‍यक्ष अजय साहनी ने कहा कि अब तक 9.8 करोड़ स्मार्टफोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड किया जा चुका है। यह कल से Jio फीचर स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। हमने आरोग्य सेतु उपयोगकर्ताओं के डेटा की गोपनीयता पर बहुत काम किया है। ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा। 

आरोग्य सेतु केवल स्वास्थ्य हस्तक्षेप के लिए उपयोग किया जाने वाला एक सुरक्षित ऐप है, व्यक्तिगत पहचान का पता नहीं चलता है। आरोग्य सेतु ऐप के माध्यम से 697 संभावित COVID-19 हॉटस्पॉट के बारे में जानकारी मिली है। उन्‍होंने कहा कि COVID-19 के धर्म-आधारित मैपिंग के बारे में कोई भी समाचार आधारहीन, गलत और गैर-जिम्मेदार है। 

 

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts