दिल्ली से कल से 15 शहरों के लिए चलेंगी ट्रेन, आज से IRCTC पर बुक करें टिकट; जानें कितना होगा किराया – Zee News Hindi

नई दिल्ली: भारतीय रेल ने रविवार को आंशिक रेल सेवा शुरू करने का फैसला लिया. रेलवे ने कहा कि उसकी योजना 12 मई से चरणबद्ध तरीके से यात्री ट्रेन सेवाएं शुरू करने की है और शुरुआत में चुनिंदा मार्गों पर 15 जोड़ी ट्रेनें (अप-एंड-डाउन मिलाकर 30 ट्रेनें) चलाई जाएंगी. भारतीय रेल ने कहा कि शुरुआत में सभी 15 राजधानी ट्रेनों के मार्गों पर वातानुकुलित सेवाएं शुरू होंगी और उनका किराया सुपर-फास्ट ट्रेनों के समान होगा. रेलवे ने कहा कि इन ट्रेनों में सीटें आरक्षित कराने वाले यात्रियों को ट्रेन के छूटने के समय से कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा. 

IRCTC पर आज से बुकिंग शुरू
भारतीय रेल ने कहा कि स्टेशनों पर टिकट बुकिंग खिड़की बंद रहेगी, प्लेटफॉर्म टिकट सहित कोई काउंटर टिकट जारी नहीं होगा. ऑनलाइन बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी पर सोमवार को (11 मई) शाम 4 बजे से शुरू हो जाएगी. काउंटर पर कोई टिकट नहीं मिलेगा. स्वास्थ्य जांच से जुड़ी प्रक्रियाएं रेलवे स्टेशन पर ही पूरी कर ली जाएंगी. यात्रियों को मास्क पहनना अनिवार्य होगा. सभी यात्रियों की स्क्रीनिंग की जाएगी. स्क्रीनिंग के बाद सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे. रेलवे के मुताबिक कैटरिंग की सुविधा नहीं मिलेगी. 

इन 15 रूट पर चलेंगी ट्रेन
ये ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू के लिए रवाना होंगी. कोविड-19 के कारण राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) के चलते 25 मार्च से ही सभी यात्री ट्रेन सेवाएं बंद हैं.

अधिकारी ने बताया कि श्रमिक ट्रेनों से उलट इन ट्रेनों के डिब्बों में सभी 72 सीटों पर बुकिंग होगी और इनके किराए में किसी भी प्रकार की छूट की संभावना भी नहीं है. गौरतलब है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में एक डिब्बे में अधिकतम 54 यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है. बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकेगी।

आरक्षण के दौरान प्राप्त टिकटों पर ‘क्या करें और क्या ना करें’ स्पष्ट रूप से लिखा होगा. उसमें दिशा-निर्देश भी शामिल होंगे, जैसे- कम से कम एक घंटा पहले रेलवे स्टेशन पहुंचना, स्टेशन पर पर मेडिकल जांच, कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़े अन्य प्रोटोकॉल, मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग तथा आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना आदि. सिर्फ वैध आरक्षित टिकटधारकों को रेलवे स्टेशन में प्रवेश की अनुमति होगी. यात्रा के दौरान ट्रेन बेहद कम स्टेशनों पर रुकेगी.  

Related posts