किराया, टाइम टेबल और टिकट, यहां है स्पेशल ट्रेन के बारे में हर जानकारी – Navbharat Times

सोमवार शाम 4 बजे से होगी टिकट की बुकिंग
हाइलाइट्स

  • 12 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों के लिए सोमवार शाम 4 बजे से होगी टिकट की बुकिंग
  • पहले चरण की 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए आईआरसीटीसी के ऐप या वेबसाइट से मिलेगा टिकट
  • टिकट के लिए काउंटर पर जाने की जरूरत नहीं, राजधानी ट्रेन जितना होगा किराया

नई दिल्ली

लॉकडाउन (Lockdown) के चलते देशभर में फंसे लोगों के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे (Indian Railway) आज से ट्रेन टिकट की बुकिंग (Train ticket booking) शुरू करेगा। कल यानी मंगलवार से राजधानी दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेन (Special trains) चलेंगी। इन ट्रेन के लिए सोमवार शाम 4 बजे ऑनलाइन टिकट बुकिंग (online ticket booking) होगी। घर जाने वाले हर शख्स की थर्मल स्क्रीनिंग होगी और जो पूरी तरह स्वस्थ होगा, उसे ही घर जाने की अनुमति मिलेगी। आइए, इस ट्रेन की टिकट बुकिंग, रूट, टाइम-टेबल और किराए से जुड़ी हर जानकारी को अच्छे से समझ लेते हैं।

कहां-कहां जाएगी ट्रेन?

पहले दिन यानी 12 मई को राजधानी दिल्ली से कुल 15 स्पेशल ट्रेन चलेंगी। 15 डेस्टिनेशन के लिए पहले चरण में नई दिल्ली से डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए विशेष ट्रेनों का संचालन होगा।

12 May Train Full List: नीचे देखें किस-किस शहर के लिए चलेंगी ट्रेनें

नई दिल्ली से मुंबई सेंट्रल

कल से चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानें, 15 बेहद महत्वपूर्ण सवालों के जवाब



टिकट कब और कैसे मिलेगा?


पहले चरण के टिकट की बुकिंग सोमवार शाम 4 बजे से होगी। शल ट्रेनों में टिकट कटाने के लिए IRCTC की वेबसाइट या इसके मोबाइल ऐप पर लॉगइन कर टिकट लेना होगा। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि सिर्फ इन ट्रेनों के लिए टिकट केवल IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) से या फिर मोबाइल ऐप से इंडिविजुअल यूजर के अकाउंट से ही बुक की जा सकेंगी। इसके लिए एजेंट के मार्फत टिकट नहीं कटाया जा सकेगा।



स्पेशल ट्रेन का किराया कितना है?


इन स्पेशल ट्रेनों में राजधानी के बराबर ही किराया होगा। कारण यह भी है कि सभी ट्रेनों में सिर्फ एसी कोच ही लगे होंगे। इसका सीधा असर सफर कर रहे यात्री की जेब पर पड़ेगा। लॉकडाउन के दौरान जिस भी यात्री को सफर करने की जरूरत होगी उसे ज्यादा पैसा खर्च करना होगा।

कम पैसे में घर कैसे जाएंगे?

मजदूरों, कामगारों और अन्य जरूरतमंदों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। रेलवे ने स्पष्ट किया है कि श्रमिक स्पेशल ट्रेनें पहले की तरह चलती रहेंगी और मजदूरों को बिना किराया लिए ही उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाएगा। तत्काल या प्रीमियम तत्काल जैसे टिकट इसमें नहीं मिलेंगे। मतलब कि हर हाल में समय पर टिकट कटाना होगा। ज्यादा पैसा देकर तत्काल टिकट कटाने के भरोसे नहीं रहें।



लॉकडाउन से दिल्ली में फंसे हैं? वापसी का टिकट कटाने को हो जाइए तैयार

लॉकडाउन: 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी
लॉकडाउन: 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारीरेलवे 12 मई से स्पेशल ट्रेन चलायेगा। यह जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट करके दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया, ‘रेलवे पैसेंजर ट्रेन सेवाओं को 12 मई से धीरे-धीरे दोबारा शुरू करेगा। 15 ट्रेन जो दिल्ली को दूसरे प्रमुख स्टेशनों को जोड़ती हैं उनकी शुरुआत की जायेगी। इन ट्रेनों में बुकिंग 11 मई को शाम 4 बजे से शुरू होगी।’ यह सभी ट्रेनें स्पेशल ट्रेन को तौर पर परिचालित की जायेंगी। 25 मार्च से रेल सेवा पर कोरोना लॉकडाउन के कारण रोक लगा दी गई थी। जिसके अब दोबारा शुरू किये जाने की संभावना है।



हर जगह नहीं रुकेगी ट्रेन


स्पेशल ट्रेनों में पैंट्री कार की सुविधा नहीं होगी। गंतव्य तक जल्दी पहुंचने और अव्यवस्था से बचने के लिए ये ट्रेनें केवल सीमित स्टेशनों पर ही ट्रेन रुकेगी।

स्क्रीनिंग के बाद ही प्लैटफॉर्म पर मिलेगी एंट्री

रेलवे ने ट्रेन शुरू करने के साथ ही स्पष्ट किया है कि कोरोना को रोकने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। रेलवे की ओर से कहा गया है कि यात्रियों के लिए प्रस्थान बिंदु पर मास्क पहनना और स्वास्थ्य जांच अनिवार्य होगा, सिर्फ उन्हीं लोगों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी जिनमें वायरस से संक्रमण के कोई लक्षण नजर नहीं आएंगे।

Related posts