Indian Railways: पूरे देश में जल्द चलने वाली हैं ट्रेनें, कल से शुरू हो जाएगी बुकिंग; जानें पूरी डिटेल – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Sun, 10 May 2020 09:41 PM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। Indian Railways News: रेल यात्रियों के लिए भारतीय रेलवे ने बड़ी खुशखबरी दी है। 12 मई से भारतीय रेलवे धीरे-धीरे ट्रेनों का संचालन शुरू करने वाला है। शुरुआत में 15 जोड़ी ट्रेनों को चलाया जाएगा। ट्रेनों की बुकिंग कल यानी 11 मई से शुरू हो जाएगी। मालूम हो कि देशव्यापी लॉकडाउन शुरू होते ही सभी ट्रेनों को 24 मार्च से बंद कर दिया गया था।

12 मई से सभी ट्रेनें दिल्ली से शुरू की जाएंगी। शुरूआत में रेलवे द्वारा अभी 15 ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इन सभी ट्रेनों की बुकिंग IRCTC की वेबसाइट (https://www.irctc.co.in/) पर कल शाम चार बजे से शुरू हो जाएगी।केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को रेलवे स्टेशनों में प्रवेश करने की अनुमति होगी। यात्रियों को चेहरा ढंकना अनिवार्य होगा और प्रस्थान के समय स्क्रीनिंग से गुजरना होगा और केवल यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने की अनुमति होगी। 

वहीं, रेल मंत्रालय ने इसे लेकर एक विस्तृत योजना का निर्माण किया है। शुरुआत में कम संख्या में ही ट्रेनों का संचालन किया जाएगा। इस दौरान लोगों के स्वास्थ्य और कोरोना संक्रमण की जांच भी की जाएगी। ये ट्रेनें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बंगलुरू, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी को जोड़ने वाली नई दिल्ली स्टेशन से विशेष ट्रेनों के रूप में चलाई जाएंगी। 

300 और श्रमिक ट्रेनों का होगा संचालन

इसके साथ ही भारतीय रेलवे कोरोना वायरस देखभाल केंद्रों के लिए 20,000 कोचों को आरक्षित करने के बाद उपलब्ध कोचों के आधार पर नए मार्गों पर और अधिक विशेष सेवाएं शुरू करेगा। इसके अतिरिक्त श्रमिक स्पेशल के तौर पर 300 ट्रेनों के के संचालन के लिए भी कोचों को अलग से आरक्षित किया जाएगा। 

बता दें कि लॉकडाउन के चलते रेल यातायात पूरी तरह से प्रभावित था, जो कि अब भारत सरकार ने बड़ा फैसला लेकर ट्रेनों का संचालन 12 मई से शुरू करने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ें: Indian Railways: लॉकडाउन के बाद रेलवे की तैयारी, सुरक्षित तरीके से शुरू होगा लोगों का आवागमन

Posted By: Dhyanendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts