Covid-19: मुख्यमंत्रियों के साथ कल पांचवी बार बैठक करेंगे पीएम मोदी, लॉकडाउन पर आगे की रणनीति होगी तय – Navbharat Times

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
हाइलाइट्स

  • सोमवार को राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे मोदी
  • लॉकडाउन के बावजूद नहीं थम रहें हैं कोरोना के मामले
  • स्वास्थ्य मंत्रालय, एम्स और आईसीएमआर ने दिए है लॉकडाउन बढ़ने के संकेत
  • दो बार पहले भी बढ़ाया जा चुका है पूरे देश में लॉकडाउन

नई दिल्ली

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। यह बैठक दोपहर बाद तीन बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी जिसमें देश में कोरोना वायरस से जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। देश में लॉकडाउन का तीसरा चरण 17 मई तक है। कोरोना संकट पर मुख्यमंत्रियों के साथ प्रधानमंत्री मोदी की यह पांचवीं बैठक होगी।

माना जा रहा है कि इस बैठक में लॉकडाउन पर आगे की रणनीति तय की जाएगी और इसके बाद ही इसे बढ़ाने या न बढ़ाने के बारे में फैसला लिया जाएगा। कई राज्य इसे बढ़ाने के पक्ष में हैं। बैठक में मुख्य जोर आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने पर रहेगा। इससे पहले शनिवार को कैबिनेट सचिव राजीव गाबा ने लगातार दो बैठकें की जिनमें उन क्षेत्रों के बारे में चर्चा हुई जिन्हें 17 मई के बाद खोला जा सकता है।

देश में कोरोना के कहां कितने मरीज, पूरी लिस्ट

लगातार बढ़ रही है मरीजों की संख्या

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण की वजह से देश भर में लॉकडाउन दो बार आगे बढ़ाया जा चुका है। भारत में अब भी कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस स्थिति में देश के आम लोगों के सामने चिंता यह है कि क्या लॉकडाउन 17 मई के बाद भी जारी रह सकता है।

दो साल में बना ली पहली वैक्‍सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन आगे बढ़ेगा भी या नहीं, यह कई चीजों को देखने के बाद तय किया जाएगा। उन्होंने कहना है कि लॉकडाउन और कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के मसले पर प्रधानमंत्री सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे हैं। उनके साथ लगातार वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर रहे हैं। मुख्यमंत्रियों द्वारा राज्यों का विश्लेषण जब पीएम के पास पहुंचेगा तो इस बारे में वह विशेषज्ञों से राय लेने के बाद फैसला करेंगे।

COVID-19: एयर इंडिया के पांच पायलट कोरोना पॉजिटिव
COVID-19: एयर इंडिया के पांच पायलट कोरोना पॉजिटिवएयर इंडिया सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया के पांच पायलट कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उड़ान ड्यूटी के लिए 72 घंटे पहले किए जाने वाले परीक्षण (प्री-फ्लाइट टेस्ट) के दौरान इनकी कोरोना जांच की गई थी, जिसमें ये पांच पॉजिटिव पाए गए। ये सभी मुंबई स्थित हैं और इनमें कोरोना के लक्षण नहीं पाए गए (असिम्प्टोमटिक) हैं। इन्होंने शुरुआत में चीन के लिए उड़ान भरने वाली कार्गो उड़ान में तैनात थे।

लॉकडाउन बढ़ने के संकेत

स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ-साथ दो सरकारी संस्थाओं एम्स और आईसीएमआर ने संकेत दिए हैं कि अगर 17 मई के बाद लॉकडाउन खत्म किया गया तो, देश में कोरोना संक्रमण की स्थिति भयावह हो सकती है। इन संस्थाओं का कहना है कि अभी लॉकडाउन में छूट देना आत्महत्या के समान होगा।

1- खाना छोड़ दिया तो मां से दूर से मिलाया बेटी को

म्स के निदेशक तो ये तक कह चुके हैं कि अभी भारत में कोरोना के सबसे अधिक मामले का सामने आना बाकी है। उन्होंने जून-जुलाई में सबसे अधिक आफत आने की बात कही है। एक्सपर्ट से राय लेने के बाद ही लॉकडाउन को आगे बढ़ाने का फैसला लिया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि पीएम मोदी देश की 135 करोड़ जनता के हितों को ध्यान में रखकर कोई फैसला लेंगे। लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं इस पर आखिरी फैसला 15-16 मई को ही सामने आएगा।

लॉकडाउन खत्म नहीं होने का एक बड़ा संकेत प्रवासी मजदूरों की घर वापसी है। अभी तक देश में सिर्फ 2.5 लाख मजदूर अपने घर पहुंचे हैं. एक अनुमान के मुताबिक देश में 1.4 करोड़ लोग प्रवासी मजदूर की तरह काम करते हैं।

Related posts