सिक्किम से पहले 5 मई को लद्दाख में भी भारतीय जवानों से भिड़ गए थे चीनी सैनिक – आज तक

  • लद्दाख में चीन-भारत के सैनिक थे आमने-सामने
  • झड़प के अगले दिन सुलझा लिया गया था विवाद

बीते कुछ दिनों से भारत और चीन के सैनिकों बीच सीमा विवाद को लेकर झड़प की घटनाएं सामने आई हैं. उत्तरी सिक्किम में चीनी सैनिकों के भारतीय सेना से झड़प से पहले लद्दाख में सैनिक एक-दूसरे से भिड़ गए थे.

भारत और चीन के बीच केवल उत्तरी सिक्किम में ही नहीं बल्कि 5 मई को लद्दाख में भी झड़प हुई थी. भारत और चीन की सेना के जवान लद्दाख में भी एक-दूसरे से भिड़ गए थे. 6 मई को दोनों सेनाओं के बीच विवाद सुलझ गया था.

दरअसल सिक्किम में सीमा पर भारतीय और चीनी सेना के जवानों के बीच विवाद हो गया था. इस दौरान दोनों तरफ के जवान एक-दूसरे से भिड़ गए थे. झड़प में दोनों पक्षों के जवानों को मामूली चोटें भी आईं थीं.

सिक्किम में चीनी सेना की हिमाकत, भारतीय जवानों ने दिया माकूल जवाब

कई बार हो चुकी है सैनिकों के बीच भिडंत

आए दिन चीन और भारत के जवानों के बीच सीमा विवाद को लेकर भिडंत होती रहती है, हालांकि विवाद आपसी सहमति से सुलझा लिया जाता है. दोनों राष्ट्रों के बीच स्पष्ट सीमा पर सहमति नहीं है. ऐसे में कई बार चीनी सैनिक भारतीय सीमा के भीतर दाखिल हो जाते हैं, जिसका विरोध भारतीय सेना हर बार करती है.

सीमा विवाद को लेकर भिड़ते हैं सैनिक

भारत और चीन के बाद कई जगहों पर सीमा विवाद की स्थिति है. चीनी सेना लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक अपना अधिकार जताना चाहती है और दाखिल होना चाहती है. भारतीय सेना देश की सीमा के भीतर चीनी सैनिकों को घुसने नहीं देती.

संयुक्त राष्ट्र में चीन की कश्मीर पर टिप्पणी, भारत ने कहा- आंतरिक मामलों में दखल न दें

दोनों सेनाओं के बीच डोकलाम में विवाद हुआ था, फिर अब झड़प की विवाद सामने आई है. दरअसल डोकलाम में दोनों सेनाओं के बीच लंबा गतिरोध चला था. दोनों देशों की सेनाएं फिर समझौते पर पहुंच गई थीं. एक बार फिर भारतीय सेना के जवानों के साथ चीनी सैनिकों की भिड़ंत हो रही है.

Related posts