पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जाेगी कोमा में, वेंटिलेटर पर रखा गया; मस्तिष्क की गतिविधियां न के बराबर

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री और छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्षअजीत जोगी की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। वे काेमा में हैं और उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है।पूर्व सीएम जोगी को शनिवार को दिल का दौराआने के बाद रायपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने हालत में थोड़ा सुधार जरूर बताया था, लेकिन हालत गंभीर है।

यहां देवेंद्र नगर स्थित श्रीनारायणा अस्पताल में डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में सुपर स्पेशलिस्ट 8 डॉक्टरों की टीमजोगी के इलाज में लगीहै। फिलहाल, उनकी हार्ट बीट सामान्य है। ब्लडप्रेशरभी दवाओं से नियंत्रित किया गया है। डॉक्टरों ने उनकी स्थिति को चिंताजनक बताते हुए रविवार सुबह मेडिकल बुलेटिन जारी किया। डॉक्टरों का कहना है कि 48 घंटे काफी अहम हैं।

मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई

अस्पताल के डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका ने बताया किरेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई, इस वजह सेदिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है। मेडिकल टर्ममें इसे हाइपॉक्सिया कहा जाता है। अभी की स्थिति में जोगी की न्यूरोलॉजिकल (मष्तिष्क) की गतिविधियांलगभग नहीं के बराबर हैं। सरल शब्दों में कहेंतो जोगी कोमा में हैं। उन्हें वेंटिलेटर के जरिएसांस दी जा रही है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जाेगी की हालत नाजुक बनी हुई है। वे काेमा में हैं। कार्डियक अरेस्ट होने पर उन्हें शनिवार को रायपुर स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts