पीएम मोदी कल मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए करेंगे बात : सूत्र – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Publish Date:Sun, 10 May 2020 03:46 PM (IST)

नई दिल्‍ली, एएनआइ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी सोमवार को अपराह्न तीन बजे राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों से वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के जरिए बात करेंगे। सूत्रों की मानें तो इस बातचीत में राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन  (Nationwide Lockdown) से बाहर निकलने के साथ साथ कोरोना से निपटने के उपायों के अगले चरण पर चर्चा होगी। बीते दिनों प्रधानमंत्री ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में ‘जान भी… जहान भी’ की बात कही थी। 

पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi) चाहते हैं कि कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई में लोगों की जान के साथ साथ अर्थव्‍यवस्‍था को भी धीरे धीरे शुरू किया किया जाए। सूत्रों के मुताबिक, मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाए जाने के साथ ही कंटेनमेंट जोन में कोरोना को हराने के उपायों पर चर्चा हो सकती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पांचवीं बैठक होगी। 

बता दें कि देश में 25 मार्च को पहली बार देशव्‍यापी लॉकडाउन की घो‍षणा की गई थी जिसे 14 अप्रैल को खत्म होना था लेकिन जमातियों के साथ साथ दूसरी वजहों से कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसे तीन मई तक के लिए बढ़ा दिया था। बाद में इस लॉकडाउन को 17 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया था। हालांकि लॉकडाउन के मौजूदा दौर में आर्थिक गतिविधियों को भी तेजी से बढ़ावा दिया गया है। 

इस बीच राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण यानी एनडीएमए ने लॉकडाउन के बाद उद्योगों को फिर से खोलने और कामगारों के साथ-साथ संयंत्रों की सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले एहतियाती कदमों को लेकर विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए हैं। एनडीएमए ने कहा है कि औद्योगिक इकाइयों को सफलतापूर्वक दोबारा शुरू करने और जोखिम को कम करने के लिए इन दिशानिर्देशों का पूरी तरह अनुपालन अन‍िवार्य है।

उल्‍लेखनीय है कि देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या रविवार को 2,109 हो गई जबकि कुल मामले बढ़कर 62,939 पर पहुंच गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो बीते 24 घंटे में संक्रमण से 128 लोगों की मौत हुई है जबकि 3,277 नए मामले सामने आए हैं। देश में मरीजों के ठीक होने की दर करीब 30.75 फीसद है। संक्रमण के कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Related posts