छत्‍तीसगढ़: अजीत जोगी का मेडिकल बुलेटिन जारी, ब्रेन एक्टिविटी लगभग नहीं – News18 इंडिया

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी को हार्ट अटैक के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया है. (फाइल फोटो)

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अ​जीत जोगी (Ajit Jogi) की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है. निजी अस्पताल में भर्ती अजीत जोगी कोमा (Coma) में हैं.

  • Share this:
रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के पूर्व सीएम अ​जीत जोगी (Ajit Jogi) की हालत अब भी नाजुक बनी हुई है. रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती अजीत जोगी कोमा (Coma) में हैं. डॉक्‍टर उनके इलाज में जुटे हैं. उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. कार्डियक अरेस्ट के बाद बीते शनिवार को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था. चिकित्सकों के मुताबिक हालत में थोड़ा सुधार जरूर हुआ है, लेकिन स्थिति अब भी नाजुक बनी हुई है. आईसीयू में ही उनका इलाज जारी है. अजीत जोगी के लिए अगले 48 घंटे काफी अहम माने जा रहे हैं.

श्री नारायण हॉस्पिटल, रायपुर द्वारा अजीत जोगी को लेकर तीसरा मेडिकल बुलेटिन जारी किया गया है. मेडिकल डायरेक्टर डॉ. सुनील खेमका के हवाले से जारी बुलेटिन में बताया गया है- अजीत जोगी (उम्र 74 वर्ष), प्रथम मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ की स्थिति अत्यंत गंभीर बनी हुई है. उनका ईलाज डॉ. पंकज ओमर के नेतृत्व में श्री नारायणा हॉस्पिटल की चिकित्सकीय टीम द्वारा निरंतर जारी है. अस्पताल की विभिन्न स्पेशलिटी के 8 डॉक्टरों की टीम द्वारा उनका उपचार किया जा रहा है. फिलहाल उनका ह्रदय सामान्य है.

कोमा में हैं अजीत जोगी
डॉ. खेमका के मुतािबक- ब्लड प्रेशर भी दवाओं से नियंत्रित है, लेकिन कल रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद जो कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में आॅक्सीजन नहीं गया, उस वजह से उनके दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है. चिकित्सकीय भाषा में इसे हाईपॉक्सिया कहा जाता है. अभी की स्थिति में अजीत जोगी की न्यूरोलॉजिकल (मष्तिष्क) की गतिविधियां लगभग नहीं के बराबर हैं. सरल शब्दों में कहा जाए तो अजीत जोगी कोमा में हैं. साथ ही उन्हें वेंटीलेटर के माध्यम से सांस दी जा रही है. बता दें कि कार्डिक अरेस्ट के बाद उन्हें गंभीर हालत में ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था. शनिवार की सुबह से उनका इलाज जारी है.इसलिए बिगड़ी ज्यादा तबीयत

नारायणा अस्पताल की ओर से जारी अजीत जोगी के मेडिकल बुलेटिन के मुताबिक, पूर्व सीएम अजीत जोगी बीते शनिवार सुबह रायपुर के अपने बंगले के गार्डन में घूम रहे थे. इस दरौन उन्होंने गंगा इमली खाई. इमली का एक बीज उनके गले में जाकर फंस गया. इसके कुछ देर बाद उनको कार्डियक अरेस्ट हो गया. अजीत जोगी के बेटे और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) के प्रदेश अध्यक्ष अमित जोगी ने कहा कि अजीत जोगी को दवा से ज्यादा लोगों की दुआओं की जरूरत है. उन्होंने नास्ता भी किया था. फिलहाल उनकी स्थिति गंभीर है. उनका हृदय काम करना शुरू कर दिया है. अगले 48 घंटे तक वह मेडिकल ऑब्जर्वेशन में ही रहेंगे.

ये भी पढ़ें:
4 ट्रेनों में होगी छत्तीसगढ़ के मजदूरों की वापसी, कराएं ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, ये हेल्प लाइन नंबर भी जारी

विशाखापट्टनम, रायगढ़ के बाद अब भिलाई स्टील प्लांट में देर रात हादसा, रेल मिल का एक कर्मचरी घायल

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रायपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 10, 2020, 10:24 AM IST

Related posts