गोवा के बाद अब मिजोरम भी Covid-19 फ्री, स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुआ एकमात्र मरीज – Navbharat Times

सांकेतिक तस्वीर
हाइलाइट्स

  • गोवा के बाद अब मिजोरम भी पूरी तरह कोरोना वायरस से मुक्त
  • 50 साल का बुजुर्ग था एकमात्र पॉजिटिव केस, पूरी तरह स्वस्थ
  • नीदरलैंड से लौटने के बाद हुई थी वायरस की पुष्टि, अब डिस्चार्ज

इंफाल

इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस (Coronavirus in India) की गंभीर चुनौती का सामना कर रहा है। वहीं गोवा के बाद एक और राज्य इस वायरस के संक्रमण से पूरी तरह से मुक्त हो चुका है। यह राज्य है मिजोरम, जहां पर एकमात्र कोरोना संक्रमित व्यक्ति अब स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज हो चुका है।

संक्रमित पादरी के सभी नमूने पॉजिटिव, अब डिस्चार्ज

देश के पूर्वोत्तरीय राज्य मिजोरम के 50 वर्षीय एक पादरी ने नीदरलैंड की यात्रा की थी। 24 मार्च को उन्हें कोरोना से संक्रमित पाया गया था। मिजोरम राज्य के स्वास्थ्य मंत्री आर ललथंगलिआना ने बताया कि पिछले 24 घंटे के दौरान कोरोना से संक्रमित पादरी के सभी चार नमूने निगेटिव पाए गए। शनिवार को पादरी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।

पढ़ें: कोरोना पीक पर टेंशन, सरकार ने जगाई उम्मीद

अब मिजोरम में एक भी कोरोना मरीज नहीं

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा,’मिजोरम को कोविड-19 मुक्त राज्य घोषित किया जा सकता है क्योंकि हमारे पास कोरोना का अब एक भी मरीज नहीं है।’ बता दें कि तनाव के बीच आई इस सकारात्मक खबर ने कोरोना वायरस के बचाव में कार्य कर रहे कोरोना वॉरियर्स के मनोबल को भी बढ़ाया है।

COVID-19: कम्यूनिटी ट्रांसमिशन तो नहीं हुआ शुरू? 75 जिलों की होगी निगरानी
COVID-19: कम्यूनिटी ट्रांसमिशन तो नहीं हुआ शुरू? 75 जिलों की होगी निगरानीदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले करीब 60 हजार के करीब पहुंच चुके हैं। अभी भी 200 से ज्यादा ऐसे जिले हैं जो कोरोना से अछूते हैं। दूसरी तरफ, कुछ ऐसे जिले हैं जो कोरोना संक्रमण के गढ़ बन चुके हैं। देश में करीब 75 जिलों में ही कोविड-19 के ज्यादातर मामले हैं। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च अब इन 75 जिलों में स्टडी शुरू करने की योजना बना रहा है ताकि पता लगाया जा सके कि कहीं इन जिलों में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन तो शुरू नहीं हो गई है।

गोवा ने पिछले महीने दी थी कोरोना को मात

इससे पहले गोवा ने भी पिछले महीने कोरोना वायरस पर ‘जीत’ दर्ज कर लिया था। यहां कुल 7 मामले थे, जिसमें से आखिरी का सैम्‍पल भी नेगेटिव पाया गया। अब गोवा में आधिकारिक तौर पर एक भी कोरोना केस नहीं है।

पढ़ें: आरोग्य सेतु ने पकड़े 300 उभरते हॉटस्पॉट्स!

गौरतलब है कि भारत में कोरोना (Coronavirus in India) का कहर लगातार जारी है। यहां कोरोने वायरस के अबतक 59,662 केस सामने आए हैं जिनमें से 1,981 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 17,847 लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं।

Related posts