बड़ी खबर- लॉकडाउन के बीच 3 लोग 411 करोड़ रुपये का लोन डिफॉल्ट कर विदेश भागे – News18 हिंदी

राम देव इंटरनेशनल के तीन प्रमोटर भागे

राम देव इंटरनेशनल (Ramdev International) के तीन प्रमोटर भारतीय स्टेट बैंक (SBI-Satate Bank of India) की अगुवाई वाले छह बैंकों के गठजोड़ के साथ 411 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद देश से फरार हो चुके हैं.

  • Share this:
नई दिल्ली. सीबीआई ने राम देव इंटरनेशनल (Ramdev International) के तीन प्रमोटर के खिलाफ मामला दर्ज किया है.  CBI अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि एसबीआई (SBI-State Bank of Indai) द्वारा इनके खिलाफ शिकायत दर्ज कराए जाने से पहले ही ये देश से भाग चुके हैं. आपको बता दें कि राम देव इंटरनेशनल के तीन प्रमोटर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की अगुवाई वाले छह बैंकों के गठजोड़ के साथ 411 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के बाद देश से फरार हो चुके हैं.

क्या है मामला-एसबीआई ने आरोप लगाया है कि इन लोगों ने उसको 173 करोड़ रुपये का चूना लगाया है. एसबीआई ने शिकायत में कहा है कि कंपनी की करनाल जिले में तीन चावल मिलें, आठ छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयां हैं.

कंपनी ने व्यापार के लिए सऊदी अरब और दुबई में कार्यालय भी खोले हुए हैं. एसबीआई के अलावा कंपनी को कर्ज़ देने वाले बैंकों में केनरा बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और कॉरपोरेशन बैंक शामिल हैं.

ये भी पढ़ें-सिर्फ 10 रुपये रोजाना बचाकर पाएं 60 हजार रुपये पेंशन! सरकार ने अब दी ये राहतअधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस की वजह से लागू लॉकडाउन के चलते अभी तक इस मामले में छापेमारी की कार्रवाई नहीं की गई है.

सीबीआई ने हाल में पश्चिम एशियाई देशों और यूरोपीय देशों को बासमती चावल का निर्यात करने वाली कंपनी और उसके निदेशकों नरेश कुमार, सुरेश कुमार और संगीता के खिलाफ एसबीआई की शिकायत पर मामला दर्ज किया.

अब क्या होगा-जांच एजेंसी इस मामले में आरोपियों को समन की प्रक्रिया शुरू करेगी. अधिकारियो ने कहा कि यदि आरोपी जांच में शामिल नहीं होते हैं, तो उनके खिलाफ उपयुक्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी.

एसबीआई की शिकायत के अनुसार इस कंपनी का खाता 27 जनवरी, 2016 को गैर निष्पादित आस्तियां (एनपीए) बन गया था.

ये भी पढ़ें-नौकरी चली गई तो भी डरें नहीं! मोदी सरकार की इस योजना से 2 साल तक मिलेगी सैलरी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 9, 2020, 1:35 PM IST

Related posts