आतंकी नायकू के मारे जाने पर पाकिस्तान में शोक सभा, हिजबुल मुजाहिदीन के सरगना सलाहुद्दीन ने सेना पर हमले की जिम्मेदारी ली

कोरोना महामारी के दौर में भी पाकिस्तान आतंकी गतिविधियों से बाज नहीं आ रहा है। पाकिस्तान में बैठे हिजबुल मुजाहिदीन के प्रमुख सैयद सलाहुद्दीन ने माना है कि हंदवाड़ा एनकाउंटर समेत हाल ही में सुरक्षाबलों पर हुए हमलों में हिजबुलमुजाहिदीन का हाथ था। दरअसल,अमेरिकी विदेश विभाग ने एक वीडियो जारी किया है। इसमें सैयद सलाहुद्दीन हिजबुल कमांडर रियाज नायकू के मारे जाने पर शोक सभा करते दिख रहा है। इस दौरान वह यह भी स्वीकार करता दिख रहा है कि हंडवाड़ा और कश्मीर के कई इलाकों मेंमुजाहिदीनों ने हमलों को अंजाम दिया है।

बता दें किहंदवाड़ा में हुए एनकाउंटर मेंकर्नल आशुतोष शर्मा समेत पांच जवान शहीद हो गए थे।

पहले वीडियो में सलाहुद्दीन कह रहा है कि कि नायकू ने अपनी शहादत दी है। नायकू के मारे जाने से उसके दिल को सदमा लगा है। नायकू ने2017 में जिम्मेदारी संभाली थी। तब से आजतक वह भारत के लिए मुश्किल साबित हो रहा था। उसके सिर पर अच्छी खासी रकम घोषित की गई थी। वह पढ़ा लिखा था। उसने मैथमैटिक्स में डिग्री ली हुई थी।

कहा- भारत का पलड़ाभारी है

दूसरे वीडियो में सलाहुद्दीन कहता है कि दोस्तों यह शहादत का सिलसिला पहले दिन से चला आ रहा है। जनवरी 2020 से अब तक 80 मुजाहिदीन ने अपनी जान दे दी है। हालांकि, हंदवाड़ा में मुजाहिदीनों ने भारत के लिए मुश्किलें भी खड़ी की हैं। इस बीच, वह यह भी स्वीकार करता है किमौजूदा समय में भारत का पलड़ा भारी है। इसका जिम्मेदार वह पाकिस्तान की कमजोर नीतियों को बता रहा है।

हंदवाड़ा एनकाउंटर में कर्नल समेत पांच जवान शहीद हुए थे
3 मई शनिवार को सेना को सूचना मिली थी कि हंदवाड़ा के छाजीमुल्लाह गांव के एक घर में कुछ आतंकी बैठे हुए हैं और उन्होंने लोगों को बंधक बना रखा है। टीम का नेतृत्व 21 राष्ट्रीय राइफल्स के कमांडिग ऑफिसर आशुतोष शर्मा खुद कर रहे थे। उनके साथ एक मेजर और जम्मू-कश्मीर के पुलिस जवानों को मिलाकर 5 लोगों की टीम थी। जब जवान घर के भीतर गए तो आतंकी पास में बने गाय के बाड़े में छिपे थे।

सुरक्षाबलों ने घर से लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया, लेकिन वे फंस गए। शनिवार रातभर भारी बारिश के बीच मुठभेड़ होती रही। रविवार सुबह 7 बजे के आसपास फायरिंग रुकी तो पता चला कि सेना की कार्रवाई में दो आतंकी मारे गए, लेकिन इस दौरान कर्नल आशुतोष शर्मा समेत 5 जवान शहीद भी हो गए।

24 घंटे बाद ही सीआरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी पर हमला
हंदवाड़ा इनकाउंटर के 24 घंटे बाद ही यहीं के काजीबाद इलाके में सीआरपीएफ की पेट्रोलिंग पार्टी पर आतंकियों ने हमला कर दिया था। सुरक्षाबलों ने तुरंत हमले का जवाब देते हुए एक आतंकी को ढेर कर दिया था, लेकिन हमले में तीन जवान भी शहीद हो गए थे।

6 मई को सेना ने हिजबुल कमांडर समेत तीन आतंकी मारे थे
छह मई को सेना की पुलवामा में दो अलग-अलग जगहों पर आतंकियों से मुठभेड़ हुई था। पहली मुठभेड़ में बेगपुरा गांव में हुई, जहां हिजबुल का टॉप कमांडर और दो साल से मोस्ट वॉन्टेड आतंकी रियाज नायकू मारा गया था। नायकू 12 लाख का इनामी था, मोस्ट वांटेड था और मोस्ट वांटेड लिस्ट में ए ++ कैटेगिरी में शामिल था। साथ ही शरशाली गांव में हुए एनकाउंटर में तीन और आतंकी मारे गए थे।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

पहले वीडियो में सलाहुद्दीन कह रहा है कि कि नायकू ने अपनी शहादत दी है। नायकू के मारे जाने से उसके दिल को सदमा लगा है। -फाइल फोटो

Source: DainikBhaskar.com

Related posts