WHO ने चेताया, हमारे साथ लंबे वक्त तक रहेगा Corona, दिख रहे हैं खतरनाक ट्रेंड – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि कोरोना वायरस हमारे साथ लंबे वक्त तक रहने वाला है
  • संगठन ने कहा कि इसलिए दुनियाभर के देशों को ग्लोबल ट्रैवल शुरू करने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए
  • WHO चीफ ने इससे पहले आगाह किया था कि आगे कोरोना के और भयंकर रूप देखने को मिलेंगे

जिनेवा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने बुधवार को चेताया कि कोरोना वायरस मानव समुदाय के साथ लंबे वक्त तक रहेगा। संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य संबंधी संस्था ने कहा कि अफ्रीका, सेंट्रल व दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में महामारी की शुरुआत में खतरनाक ट्रेंड देखने को मिल रहे हैं। वहीं, इसके शीर्ष अधिकारी ने वैश्विक यात्रा से बैन हटाने में जल्दबाजी न करने की सलाह दी है।

WHO के महानिदेशक टेड्रोस ए. गेब्रेयेसस ने वर्चुअल ब्रीफिंग के जरिये पत्रकारों को बताया, ‘कई देशों में महामारी अभी शुरुआती चरणों में है और वहीं जहां महामारी की शुरुआत हुई थी वहां दोबार मामले दिखने लगे हैं।’ उन्होंने आगे कहा, ‘हमें बहुत आगे जाना है और यह सुनिश्चित करें कि कोई गलती न हो। यह वायरस हमारे साथ लंबे वक्त तक रहेगा।’

उधर, WHO के शीर्ष आपात विशेषज्ञ डॉ. माइक रायन ने चेताया कि वैश्विक ट्रैवल को खोलने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसका ध्यानपूर्वक रिस्क मैनेजमेंट करने की जरूरत है।



यहां प्रवासियों को विदाई देना वाला कोई नहीं

कोरोना लेगा और बुरा रूप

उल्लेखनीय है कि WHO ने दो दिन पहले चेताया था कि कोरोना वायरस से जुड़ा संकट आगे और बुरा रूप लेने जा रहा है। उन्होंने ऐसे समय में दुनिया को सचेत किया है जबकि कई देशों ने प्रतिबंधों में छूट देना शुरू कर दिया है। हालांकि डब्ल्यूएचओ चीफ ने यह नहीं बताया कि उन्हें ऐसा क्यों लगता है कि वायरस का संकट और गंभीर होने वाला है।

Related posts