तीन बार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से रिजेक्ट होकर खुदकुशी करने वाले थे मनोज बाजपेयी, स्ट्रगल से भरी है एक्टिंग जर्नी

‘सत्या’ और ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में मनोज बाजपेयी ने अपनी एक्टिंग की छाप छोड़ी है। मनोज ने साल 1994 में फिल्म द्रोहकाल में छोटा सा किरदार निभा कर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। अपनी एक्टिंग जर्नी शुरू करने से पहले मनोज 3 बार नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा से रिजेक्ट हो चुके थे जिसके चलते उन्होंने सुसाइड करने की फैसला किया था।

साल 2013 में दिए टाइम्स ऑफ इंडिया के एक इंटरव्यू के दौरान मनोज ने अपने स्ट्रगल के दिनों पर बात की थी। उन्होंने बताया कि वो बचपन से ही एक्टर बनना चाहते थे। अपने सपनों को उड़ान देने के लिए 17 साल की उम्र में मनोज बिहार के गांव बेतिया से दिल्ली आ पहुंचे थे। उन्होंने मशहूर एक्टर ओम पुरी और नसीरुद्दीन शाह के इंटरव्यू में नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का जिक्र सुना था जिसके बाद उन्होंने यहां एडमिशन लेने का सोचा।

अपने एक्टिंग करियर के शुरुआती दिनों में ऐसे लगते थे मनोज।

मनोज ने इस स्कूल में दाखिला लेने के लिए 3 बार फॉर्म भरा मगर किसी कारण वो तीनों बार रिजेक्ट कर दिए गए। इंटरव्यू में मनोज ने बताया कि वो बचपन से ही एक्टर बनने का सपना देख रहे थे मगर जब वो रिजेक्ट हुए तो उनका सपना मानो टूट सा गया। जिसके बाद वो ख़ुदकुशी तक करने वाले थे। इसके बाद मनोज के दोस्तों ने दिन रात उनके साथ समय बिता कर उनका ख्याल रखा।

अपने पिता के साथ तस्वीर लेते हुए मनोज।

आगे जाकर मनोज ने एक्टर रघुवीर यादव के कहने पर बैरी जॉन की वर्क शॉप जॉइन कर ली। मनोज की एक्टिंग स्किल्स से खुश होकर बैरी ने उन्हें अपना असिस्टेंट बना लिया। कुछ सालों तक जॉन के साथ एक्टिंग सिखाने के बाद मनोज ने फिर नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में अप्लाई किया मगर इस बार उन्हें एक्टिंग सिखाने का ऑफर मिला।

अपनी मां के साथ तस्वीर लेते हुए मनोज बाजपेयी।

मनोज ने साल 1994 में फिल्म द्रोहकाल से एक्टिंग डेब्यू किया था जिसके बाद वो बायोग्राफिकल फिल्म बैंडिड क्वीन में भी एक छोटे रोल में नजर आए। इसके बाद मनोज ने एक लंबे स्ट्रगल के बाद बॉलीवुड में अपनी पहचान बनाई। आज मनोज का नाम इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन एक्टर्स के बीच लिया जाता है। जल्द ही मनोज जैकलीन फर्नांडिस के साथ नेटफ्लिक्स की थ्रिलर फिल्म मिसेज सीरियल किलर में नजर आएंगे। इसका प्रीमियर नेटफ्लिक्स में 1 मई को होने वाला है।

पहली शादी के नाकामयाब होने के बाद साल 2006 में एक्ट्रेस से की है दूसरी शादी

मनोज बाजपेयी ने साल 2006 में एक्ट्रेस नेहा से शादी की थी जिनका नाम पहले शबाना रजा हुआ करता था। फिल्म बॉबी देओल के साथ फिल्म करीब से डेब्यू करने के बाद नेहा ने अपना नाम बदल लिया था। साल 2006 में शादी के बाद मनोज और नेहा की एक बेटी है। मनोज ने अपने करियर के स्ट्रगल के दिनों में भी दिल्ली की एक लड़की से शादी की थी मगर दोनों का रिश्ता नहीं चल पाया और दोनों ने तलाक ले लिया। संयोग से मनोज बाजपेयी की शादी और उनकी बेटी का जन्म भी एक ही दिन हुआ है। उनकी बेटी अवा अब 9 साल की हो चुकी हैं।

वाइफ नेहा और बेटी अवा के साथ मनोज बाजपेयी।

Manoj Bajpayee Wants to commit suiside after get rejected from National School of Drama thrice, his acting journey is full of struggle

Source: DainikBhaskar.com

Related posts