जियो-फेसबुक ने बना दी अंबानी-जुकरबर्ग की जोड़ी, जानिए दोनों की 5 सबसे खास बातें – नवभारत टाइम्स

नई दिल्ली

रिलायंस जियो (Reliance Jio) तो शुरू से ही लोगों में काफी लोकप्रिय रहा है और फेसबुक (Facebook) भी लोगों में हमेशा से ही सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया रहा है। लेकिन अब लोगों का रोमांच दोगुना होने वाला है, क्योंकि फेसबुक और जियो एक साथ (Jio Facebook Deal) आ रहे हैं। दरअसल, फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में करीब 10 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने का फैसला किया है। यानी अब तक जो कमाल मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) और मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) अलग-अलग रहते हुए कर रहे, अब उनकी जोड़ी (Mukesh Ambani and Mark Zuckerberg jodi) वो कमाल करेगी। बेशक इस तरह लोगों का रोमांच दोगुना होगा ही। ऐसे में आइए जानते हैं इस जोड़ी की कुछ खास बातें।

1- अंबानी से भी अमीर हैं जुकरबर्ग

NBT

मार्क जुकरबर्ग की बात करें तो आज की तारीख में वह मुकेश अंबानी से भी आगे हैं। फोर्ब्स की रीयम टाइम लिस्ट देखें तो उसमें मार्क जुकरबर्ग की कुल संपत्ति 63.3 अरब डॉलर है और वह इस समय दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स हैं। जबकि मुकेश अंबानी 49.4 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ 16वें नंबर पर हैं।

2- दोनों के सपने बहुत बड़े हैं

NBT

मुकेश अंबानी की बात करें तो उनके पिता धीरूभाई अंबानी के जामाने से ही उनके सपने बड़े रहे हैं। उसी दौरान अंबानी परिवार का सपना था कि सबके हाथ में मोबाइल हो। अलग होने के बाद मुकेश अंबानी ने तो उस सपने को पूरा करने के लिए जियो की शुरुआत भी कर दी और आज हर हाथ में 4जी नेटवर्क पहुंच चुका है। इसमें जियो के मोबाइल फोन भी हैं और नेटवर्क भी। वहीं मार्क जुकरबर्ग का सपना था हर किसी को सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर लाना। वह तो अपने सपने को पूरा कर चुके हैं और अब उसे नए लेवल पर ले जाते जा रहे हैं।

3- घर में कौन-कौन?

NBT

अगर बात मुकेश अंबानी की करें तो उनके घर में उनकी पत्नी नीता अंबानी, बेटी ईशा अंबानी और दो बेटे अनंत और आकाश हैं। वहीं दूसरी ओर मार्क जुकरबर्ग की पत्नी का नाम प्रिसिला चैन है, जिनसे जुकरबर्ग की मुलाकात हारवर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ने के दौरान हुई थी। उनकी दो बिटिया हैं।

4- किसके कितने यूजर?

NBT

फेसबुक ने जिस जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश का ऐलान किया है, रिलायंस जियो उसी कंपनी का हिस्सा है। रिलायंस जियो के फिलहाल इसके पास करीब 38 करोड़ ग्राहक हैं। हालांकि, ये ध्यान रखना चाहिए कि मुकेश अंबानी सिर्फ जियो ही नहीं, और भी कई कंपनियों के मालिक हैं। वहीं फेसबुक की बात करें तो भारत में फेसबुक के कुल 40 करोड़ यूजर्स हैं। हालांकि, दुनियाभर में फेसबुक के करीब 222 करोड़ यूजर्स हैं।

5- दोनों का फेवरेट है इंटरनेट !

NBT

दोनों का ही इंटरनेट फेवरेट है। जहां मुकेश अंबनी ने जियो लॉन्च करते ही इंटरनेट को इतना सस्ता कर दिया कि वह कौड़ी के भाव बिकने लगा, वहीं दूसरी ओर मार्क जुकरबर्ग ने इंटरनेट पर ऐसा सोशल मीडिया तैयार किया, जिसने सबके दिलों को जीत लिया। अब एक बार सोचिए, जब मुकेश अंबानी और मार्क जुकरबर्ग ने अकेले-अकेले दुनिया को अपना लोहा मनवा दिया, तो दोनों के एक साथ आने के बाद आखिर उनका मुकाबलना कौन कर सकेगा। यकीनन इंटरनेट की दुनिया में इन दोनों का मिल जाना एक क्रांति लाएगा।

Related posts