जियो-फेसबुक डील: WhatsApp से जुड़ेंगे करोड़ों दुकानदार, Amazon-Flipkart को मिलेगी कड़ी ​टक्कर – आज तक

  • रिलायंस जियो और फेसबुक के बीच हुआ बड़ा सौदा
  • जियो में 43,574 करोड़ रुपये का निवेश करेगी फेसबुक
  • दोनों मिलकर भारत में किराना दुकानदारी को बदलेंगे
  • वॉट्सऐप से दुकानदारों-ग्राहकों को जोड़ने का प्रयास

दुनिया की दिग्गज टेक कंपनी फेसबुक ने भारत के रिलायंस जियो में 43,574 करोड़ रुपये के निवेश का बड़ा सौदा किया है. इस डील से भारत में खुदरा दुकानदारी का तरीका बदल सकता है. रिलायंस के जियो मार्ट और फेसबुक के वॉट्सऐप से देश के करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ा जा सकता है. इस तरह रिलायंस रिटेल पहले से इस कारोबार में लगे एमेजॉन और फ्लिपकार्ट को कड़ी टक्कर देने जा रही है.

रिलायंस रिटेल और वॉट्सऐप में भी हुई है डील

गौरतलब है कि फेसबुक ने रिलायंस जियो में 9.9 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए सौदा किया है. वॉट्सऐप भी फेसबुक इंक के स्वामित्व वाली कंपनी है. दोनों दिग्गजों के बीच इस सौदे के साथ ही रिलायंस रिटेल लिमिटेड और वॉट्सऐप के बीच भी एक डील हुई है.

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में कच्चा तेल शून्य डॉलर से भी नीचे! भारत के लिए क्यों है चिंताजनक, क्या है तेल का खेल?

रिलायंस असल में आगे भारत के लाखों किराना दुकानदारों को अपने साथ जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना पर काम कर रही है. इसके लिए उसने अपना नया ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म जियोमार्ट बनाया है. फेसबुक के साथ डील से उसके लिए फेसबुक मैसेंजर और वॉट्सऐप के द्वारा किराना दुकानदारों को सपोर्ट देना आसान हो जाएगा.

रिलांयस का कहना है कि भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए वह लाखों छोटे दुकानदारों से साझेदारी कर रही है. दोनों कंपनियां इस बात के लिए अब काम करेंगी कि वॉट्सऐप के द्वारा लोगों के घरों तक किस तरह से उनके पास के किराना दुकान की सेवा हासिल हो सके.

देश की नई दुकान!

गौरतलब है कि रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने पिछले साल ही ‘जियो मार्ट’ की सॉफ्ट लॉन्चिंग कर दी थी. जियो मार्ट में रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनी ने मुंबई के नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से जियो टेलीकॉम यूजर्स को आमंत्रण भी भेजना शुरू कर दिया था. जियो मार्ट को कंपनी ने ‘देश की नई दुकान’ कहा है. जियो मार्ट के जरिए यूजर्स को 50 हजार से अधिक ग्रोसरी प्रोडक्ट्स और फ्री होम डिलीवरी मिलेगी.

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन के बाद क्या पेट्रोल-डीजल के दाम में होगी भारी कटौती?

एजीएम में की थी घोषणा

पिछले साल 12 अगस्त को हुई एजीएम में मुकेश अंबानी ने कहा था कि रिलायंस जल्द ही किराना बाजार की सूरत बदलने जा रही है. रिलायंस की योजना है कि देश में दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स बाजार बनाया जाए. देश में लगभग तीन करोड़ किराना दुकानदार या व्यापारी हैं, जो प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर 20 करोड़ लोगों के जीवनयापन से जुड़े हुए हैं. कंपनी ने एजीएम में कहा था कि किराना स्टोर्स को रिलायंस सस्ते दामों पर प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन उपलब्ध कराएगी.

Related posts