खुलासा: आतंक ही नहीं, कश्मीर में कोरोना फैलाने की ताक में पाक – Navbharat Times

भारतीय सेना (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स

  • अब कश्मीर में कोरोना फैलाने की ताक में पाक, भारतीय खुफिया एजेंसियां अलर्ट
  • सीमापार कोरोना के मरीज भारत में घुसपैठ की ताक में, सेना ने बढ़ाई चौकसी
  • सीमा पर घुसपैठ की कोशिशें भी तेज हुईं, आज मुठभेड़ में 4 आतंकी ढेर
  • डीजीपी दिलबाग सिंह ने की पुष्टि, घाटी में शांति बिगाड़ने की कोशिश में आतंकी

नई दिल्ली

कोरोना वायरस के संक्रमण से लगभग तबाही की तरफ आगे बढ़ रहा पाकिस्तान अब अपने संक्रमित लोगों को कश्मीर में दाखिल करवाने की कोशिश में लगा है। भारतीय खुफिया एजेंसियों को इनपुट मिला है कि पीओके में आतंकवादियों के अलावा बड़ी संख्या में कोरोना वायरस के संक्रमित भी कश्मीर में घुसने की फिराक में लगे हुए हैं। इनका मकसद घाटी में संक्रमण को फैलाकर दहशत पैदा करना है।

पाकिस्तान ने अपने इसी चाल के तहत सीमा पर घुसपैठ की कोशिशें भी तेज कर दी है। हाल के दिनों में नियंत्रण रेखा पर सीजफायर उल्लंघन की घटनाओं में भी तेजी देखी जा रहीहै। पाकिस्तानी सेना गोलाबारी की आड़ में आतंकियों के अलावा कोरोना संक्रमितों को भारत में दाखिल कराने की कोशिश कर रही है। हालांकि, हर बार भारतीय सेना की प्रभावी कार्रवाई के कारण उसे मुंह की खानी पड़ रही है।

आतंकी जम्मू कश्मीर में शांति बिगाड़ने प्रयासरत :पुलिस

जम्मू और कश्मीर के डीजीपी दिलबाग सिंह ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी से लड़ रही है तब पाकिस्तान समर्थित आतंकवादी इस केंद्रशासित प्रदेश में शांति भंग करने के प्रयास कर रहे हैं। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि हाल की एक रिपोर्ट बताती है कि पाकिस्तान में आतंकवादी प्रशिक्षण केंद्रों और उसके कब्जे वाले कश्मीर में कई आतंकवादी कोरोना वायरस से संक्रमित हैं।

पाकिस्तानी एजेंसियां आतंकियों को कर रहीं मदद

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी एजेंसियां आतंकवादियों को अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पार कराने में मदद कर रही हैं। दिलबाग सिंह और जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल जी सी मुर्मू के सलाहकार आर आर भटनागर ने कश्मीर घाटी में सुरक्षा की स्थिति एवं कोविड-19 संकट पर चर्चा करने के लिए वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बैठक की।

कोरोना पर घर में घिरे इमरान, डॉक्टरों ने भी किया था हड़ताल

कोरोना वायरस के संक्रमण को पाकिस्तान में रोकने से विफल रहने पर इमरान खान की खासी खिंचाई हो रही है। विपक्षी पार्टियों समेत आम जनता तक इमरान की नाकामियों पर गुस्से का इजहार कर रहे हैं। हाल में ही इस्लामाबाद, लाहौर, क्वेटा सहित कई शहरों में डॉक्टरों ने मेडिकल किट के मांग को लेकर प्रदर्शन किया था। वहीं, उनकी वाजिब मांगों पर पाक सेना और पुलिस ने कड़ी कार्रवाई करते हुए कई डॉक्टरों को जेल में डाल दिया था।

इमरान की चेतावनी, नियमों का पालन नहीं किया तो रमजान में बंद कर दी जाएंगी मस्जिदें

पाक में कोरोना से 201 मौतें

पाकिस्तान में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से 16 और लोगों की मौत हो गई जिसके बाद देश में संक्रमण से मरने वालों की संख्या 201 पहुंच गई। देश में संक्रमित लोगों की संख्या भी बढ़कर 9,000 से अधिक हो गई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महामारी से निपटने में दूसरे देशों की तुलना में पाकिस्तान के सामने बड़ी चुनौती है क्योंकि देश को मौजूदा लॉकडाउन के बीच गरीबी से भी जूझना है और संकट का असर देश की कमजोर अर्थव्यवस्था पर पड़ सकता है ।

पाकिस्तान: Coronavirus के लिए टेस्ट किए गए इमरान खान, सेल्फ आइसोलेशन में गए

आज भी मुठभेड़, सेना में मार गिराए 4 आतंकी

जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में आज सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षाबलों ने शोपियां के मेल्होरा इलाके में आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने के बाद मंगलवार रात को वहां घेराबंदी की और तलाश अभियान चलाया। उन्होंने बताया कि वहां छिपे आतंकवादियों ने सुरक्षाबलों पर गोलियां चलानी शुरू कर दी। सुरक्षाबलों ने भी जवाबी कार्रवाई की जिससे मुठभेड़ शुरू हो गई। इस मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए।

मंगलवार को भी पाक ने तोड़ा था सीजफायर

पाकिस्तानी सेना ने मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के दो सेक्टरों में अग्रिम चौकियों और नियंत्रण रेखा से लगे हुए गांवों में मंगलवार को भीषण गोलाबारी की। पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा से लगे किरनी और कस्बा सेक्टर में बिना उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोला दागा। वहीं, सुबह में पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा से लगे किरनी सेक्टर में बिना उकसावे के संघर्षविराम का उल्लंघन करते हुए छोटे हथियारों से गोलीबारी की और मोर्टार से गोले दागे थे।

बदनाम पाक अब UK, US को दवाई भेज सुधारेगा अपनी छवि

शनिवार को आतंकी हमले में शहीद हुए थे तीन जवान

उत्तरी कश्मीर के सोपोर कस्बे में शनिवार को हुए आतंकवादी हमले में सीआरपीएफ के तीन जवान शहीद हो गए। अधिकारियों ने बताया कि आतंकवादियों ने एक चौकी को निशाना बनाया जहां सीआरपीएफ की 179वीं बटालियन और जम्मू-कश्मीर पुलिस के जवान तैनात हैं। बीते एक सप्ताह में अर्धसैनिक बल पर हुआ यह तीसरा हमला था।

सीज फायर का उल्लंघन

पाकिस्तान ने लॉकडाउन पीरियड में भी जमकर सीज फायर का उल्लंघन किया है। इस साल 22 अप्रैल तक पाकिस्तान 1391 बार सीज फायर का उल्लंघन कर चुका है। जनवरी में 367 बार, फरवरी में 366 बार, मार्च में 411 और अप्रैल में अब तक 247 बार पाकिस्तान ने सीज फायर का उल्लंघन किया है। भारतीय सुरक्षा बल भी मुस्तैद हैं इस साल 22 अप्रैल तक 50 आतंकियों को मार गिराया है, जिसमें 4 आज ही मारे गए हैं। जनवरी में 18, फरवरी में 7, मार्च में 7 आतंकी मार गिराए थे। इस महीने अब तक 18 आतंकी सुरक्षा बलों का शिकार बने हैं।

Related posts