आमिर लगातार दूसरी साल भी रहेंगे खाली हाथ? A-लिस्टर्स के सामने इस साल की रिलीज का संकट

कोरोनावायरस के लॉकडाउन का असर दुनिया की हर इंडस्ट्री पर स्पष्ट रूप से देखने को मिल रहा है। एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री भी इससे अछूती नहीं है। बात अकेले बॉलीवुड की करें तो यहां 19 मार्च से हर तरह की शूटिंग, प्रोडक्शन और रिलीज पर प्रतिबंध लगा हुआ है। इसके चलते कई पूरे साल का शेड्यूल बिगड़ गया है। कई A-लिस्टर्स के सामने तो यह संकट खड़ा हो गया है कि क्या उनकी कोई भी फिल्म इस साल रिलीज हो पाएगी।

दूसरे साल भी आमिर खाली हाथ
बॉलीवुड में लॉकडाउन से पहले आमिर खान अपनी फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ की शूटिंग चंडीगढ़ में कर रहे थे, जो पिछले एक महीने से रुकी हुई है। अद्वैत चंदन के निर्देशन में बन रही यह फिल्म इसी साल क्रिसमस के मौके पर रिलीज होने वाली थी। लेकिन कोरोनावायरस के कारण बनी परिस्थितियों के कारण यह आगे बढ़ गई है। पिछले दिनों कई रिपोर्ट्स में फिल्म के राइटर अतुल कुलकर्णी के हवाले से लिखा गया था कि यह फिल्म क्रिसमस की बजाय अगले साल रिलीज हो सकती है। अगर यह सच है तो ये लगातार दूसरा साल होगा जब आमिर की कोई फिल्म रिलीज नहीं हो पाएगी। इससे पहले 2018 में उनकी ‘ठग्स ऑफ हिन्दोस्तां’ रिलीज हुई थी, जो बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप साबित हुई थी।

लाल सिंह चड्ढा’ हॉलीवुड फिल्म ‘फॉरेस्ट गंप’ की आधिकारिक हिंदी रीमेक है। टॉम हैंक्स को इसके लिए लगातार दूसरा बेस्ट एक्टर का ऑस्कर अवॉर्ड मिला था।

शाहरुख खान की भी रिलीज जीरो
शाहरुख खान की आखिरी फिल्म ‘जीरो’ 2018 में रिलीज हुई थी। इसके बाद उन्होंने कोई फिल्म साइन नहीं की है। उम्मीद जताई जा रही थी कि इस साल के अंत तक उनकी कोई न कोई फिल्म बॉक्स ऑफिस पर आ सकती है। लेकिन लॉकडाउन ने उनके फैन्स के इस सपने को तोड़ दिया है। पिछले दिनों जब शाहरुख ने ट्विटर पर #AskSRK सेशन होस्ट किया था, कुछ लोगों ने उनके अपकमिंग प्रोजेक्ट्स के बारे में पूछा था और शाहरुख का जवाब था कि उन्होंने अभी तक कोई फिल्म साइन नहीं की है। साथ ही उन्होंने अपने फैन्स से परेशान न होने की अपील भी की थी और कहा था कि जल्दी ही वे फिल्में साइन करेंगे।

सलमान खान की भी मुश्किल
सलमान खान की इकलौती फिल्म ‘राधे : योर मोस्ट वांटेड’ फिल्म इस साल ईद पर 22 मई को रिलीज होने वाली थी। लेकिन लॉकडाउन के चलते इसकी करीब पांच दिन की शूटिंग अटकी हुई है। फिर इसके पोस्ट प्रोडक्शन का काम भी बाकी है। वहीं, 3 मई तक लॉकडाउन घोषित है और उसके बाद भी स्थिति सामान्य होने की संभावनाएं कम ही हैं। ऐसे में लगभग तय है कि ‘राधे’ तय समय पर रिलीज नहीं हो पाएगी। अगर ट्रेड एक्सपर्ट्स की मानें तो सिनेमा जगत में स्थिति अगस्त-सितंबर तक ही सामान्य हो पाएगी और ऑडियंस का रिस्पॉन्स देखने के लिए छोटे बजट की फिल्मों को पहले रिलीज किया जाएगा। ऐसे में संदेह है कि राधे इस साल रिलीज हो पाएगी या नहीं।

‘राधे : योर मोस्ट वांटेड’ का निर्देशन प्रभुदेवा कर रहे हैं। सलमान और दिशा इस फिल्म के लिए दूसरी बार साथ काम कर रहे हैं। इससे पहले दोनों ने ‘भारत’ में स्क्रीन शेयर की थी।

वरुण धवन की ‘कुली नं.1 ‘
वरुण धवन की ‘कुली नं. 1’ इसी साल एक मई को रिलीज होने वाली थी। लेकिन लॉकडाउन के चलते ऐसा नहीं हो पाएगा। क्योंकि 3 मई तो पूरे देश में लॉकडाउन घोषित है। ऐसे में इस फिल्म की नई रिलीज डेट लॉकडाउन, खासकर सिनेमा हॉल्स खुलने के बाद ही अनाउंस हो पाएगी।

वरुण धवन और सारा अली खान स्टारर यह फिल्म 1995 में आई ‘कुली न.1’ की रीमेक है। दोनों फिल्मों के निर्देशक डेविड धवन हैं।

कार्तिक आर्यन भी फंसे
कार्तिक आर्यन की एक फिल्म ‘लव आज कल’ इस साल 14 फरवरी को रिलीज हो चुकी है। लेकिन लॉकडाउन के बाद उनकी इस साल किसी और फिल्म की रिलीज पर संदेह है। दरअसल, उनकी अगली फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ थी, जो 31 जुलाई को आने वाली थी। हालांकि, अभी इस फिल्म की शूटिंग भी पूरी नहीं हो पाई है। फरवरी में कार्तिक और बाकी टीम फिल्म की शूटिंग के लिए जयपुर गए थे। मार्च में फिल्म का करीब एक महीना लंबा शेड्यूल लखनऊ में शुरू होना था। लेकिन इसी बीच लॉकडाउन घोषित हो गया और शेड्यूल रद्द करना पड़ा। ऐसे में इस फिल्म की रिलीज निश्चित तौर पर आगे बढ़ेगी।

यह फिल्म अक्षय कुमार स्टारर हॉरर कॉमेडी ‘भूल भुलैया’ का सीक्वल है, जो 2007 में रिलीज हुई थी।

अमिताभ के पास ‘चेहरे’ की रिलीज का मौका
अमिताभ बच्चन की इस साल तीन फिल्में कतार में थीं, जिनमें से एक ‘गुलाबो सिताबो’ 17 अप्रैल को आने वाली थी और पोस्टपोन हो चुकी है। उनकी अगली फिल्म 8 मई को आनी थी, लेकिन उसका टलना भी निश्चित है। क्योंकि मई में सिनेमा हॉल्स खुलने की कोई संभावना नहीं है। हां, अगर स्थिति सामान्य हो जाती है तो उनकी ‘चेहरे’ जरूर तय समय पर रिलीज हो सकती है। यह फिल्म 17 जुलाई के प्रस्तावित है।

रूमी जाफरी के डायरेक्शन में बनीं ‘चेहरे’ में अमिताभ के अलावा इमरान हाशमी, क्रिस्टल डिसूजा, रिया चक्रबर्ती, सिद्धांत कपूर और अन्नू कपूर की भी अहम भूमिका होगी।

आलिया भट्ट की ‘सड़क 2’ आ सकती है
आलिया भट्ट की ‘सड़क 2’ बनकर तैयार है और इसकी रिलीज डेट 10 जुलाई है। अगर स्थिति सामान्य हो गई और सिनेमा हॉल खुले तो यह तय समय पर रिलीज हो सकती है। लेकिन उनकी दूसरी फिल्म ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ की रिलीज डेट अटक सकती है। संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बन रही यह फिल्म 11 सितंबर को रिलीज होनी है। लेकिन अब इस फिल्म का तय समय पर रिलीज होना मुश्किल लग रहा है। दरअसल, फिल्म की शूटिंग जनवरी में शुरू हुई थी और मई में इसका रैपअप होना था। लेकिन लॉकडाउन के चलते 19 मार्च से इसकी शूटिंग रुकी हुई है। ऐसे में अगर मई में लॉकडाउन हट भी जाता है तो इसे सितंबर तक कम्प्लीट कर पाना संभव नहीं होगा।

‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ में आलिया एक लेडी डॉन गंगूबाई का किरदार निभा रही हैं। ये फिल्म हुसैन जैदी की किताब ‘माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई’ पर आधारित है। गंगूबाई 60 के दशक में मुंबई माफिया का बड़ा नाम थीं।

आमिर खान की ‘लाल सिंह चड्ढा’ और सलमान खान की ‘राधे’ की शूटिंग लॉकडाउन के कारण अटकी हुई है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts