सर्जरी के बाद बिगड़ी किम जोंग उन की हालत? नॉर्थ कोरिया को लेकर US एजेंसियां एक्टिव – आज तक

  • किम जोंग उन की तबीयत पर संशय
  • अमेरिकी रिपोर्ट में हालत बिगड़ने का दावा

दुनिया जिस वक्त कोरोना वायरस महामारी के संकट से जूझ रही है, उस बीच नॉर्थ कोरिया को लेकर जो खबरें आ रही हैं उसने हर किसी का ध्यान खींचा है. अमेरिकी मीडिया में लगातार खबरें चल रही हैं कि नॉर्थ कोरिया के सुप्रीम लीडर किम जोंग उन की हालत काफी खराब है और अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इस घटनाक्रम पर नज़र बनाए हुए हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इस सबके बीच नॉर्थ कोरिया के पड़ोसी साउथ कोरिया की ओर से बयान सामने आया है. साउथ कोरिया के राष्ट्रपति कार्यालय के बयान में कहा गया है कि साउथ कोरिया अभी किम जोंग उन के स्वास्थ्य को लेकर कोई पुख्ता जानकारी नहीं दे सकता है.

अमेरिकी मीडिया में लगातार किम जोंग उन की हालत को लेकर खबरें चल रही हैं. सीएनएन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि किम जोंग उन की हालत काफी बुरी स्थिति में है, उसने एक सर्जरी करवाई है जिसके बाद हालत बिगड़ती गई है. सीएनएन ने ये दावा कि व्हाइट हाउस के किसी अधिकारी के हवाले से किया है.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें

बता दें कि किम जोंग उन को काफी लंबे वक्त से देखा नहीं गया है. उनकी तबीयत को लेकर कई तरह की खबरें बीच-बीच में आती रहीं, लेकिन बीते दिनों जब 15 अप्रैल को किम जोंग उन के दादा किम सुंग द्वितीय की सालगिरह के मौके पर वह नदारद रहे, तब इन अटकलों को बल मिलना शुरू हो गया. 15 अप्रैल को नॉर्थ कोरिया में काफी अहम माना जाता है और ये राष्ट्रीय छुट्टी का दिन है.

सीएनएन की रिपोर्ट में दावा है कि प्योंगयेंग में पिछले लंबे वक्त से डॉक्टरों की एक बड़ी टीम थी, जो कि पहले वापस गई थी. लेकिन अब 19 अप्रैल को दोबारा वहां पर गई है और हालात पर नज़र बनाए हुए है.

अमेरिका की ओर से अब खुफिया एजेंसी सीआईए और विदेश मंत्रालय इस मामले को लेकर एक्टिव हो गया है और किम जोंग उन से जुड़ी जानकारी को जुटाने में लगा है.

Related posts