संक्रमण से 3252 लोग ठीक हुए, हमारे यहां रिकवरी रेट 17.5%; रैपिड टेस्ट किट की शिकायत के बाद इस्तेमाल पर 2 दिन तक रोक

कोरोनावायरस को लेकर मंगलवार को हुई प्रेस कांफ्रेंस इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) की ओर से बताया गया कि मंगलवार तक 4 लाख 49 हजार 810 सैंपल टेस्ट हुए हैं। इसके साथ ही बताया गया कि रैपिड टेस्ट को लेकर एक राज्य से शिकायत मिली है। पॉजिटिव सैंपल में बहुत वैरिएशन है। और यह अच्छी बात नहीं है। इसके साथ ही अगले दो दिनों तक रैपिड टेस्ट किट का इस्तेमाल करने से मना कर दिया गया है।
आईसीएमआर की ओर से बताया गया कि अगले दो दिन में आठ इंस्टीट्यूट को फील्ड में भेजेंगे। ये इंस्टीट्यूट फील्ड में इन किट की जांच करेंगे। अगर इनमें खराबी आती है तो इन्हें वापस किया जाएगा। साथ ही बताया गया कि सोमवार को 35 हजार 852 टेस्ट किए गए। 29 हजार 776 सैंपल आईसीएमआर की 201 लैब और 6076 टेस्ट 86 प्राइवेट लैब में हुए हैं।।
गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया कि सरकार ने दो पोर्टल भी बनाए हैं। इसमें एक कोविड वॉरियर्स डॉट गीओवी डॉट इन है। इसमें 1 करोड़ 24 लाख वॉलंटियर जुड़ चुके हैं। राज्य और जिला स्तर के कोर्डिनेटर उपलब्ध है। हमने 20 कैटेगरी और 49 सब कैटेगरी शामिल किया है। हालांकि जिला स्तर का डेटा सभी लोग देख पाएंगे लेकिन कुछ विवरण सिर्फ अधिकारी देख पाएंगे। 201 सरकारी अस्पतालों, 49 ईसीआईसी के अस्पताल, 50 रेलेव के अस्पताल और 12 पोर्ट के अस्पतालों का विवरण हमने इस पोर्टल पर उपलब्ध कराया है।
इसके साथ ही कोरोना वॉरियर्स की ट्रेनिंग के लिए आई जीओटी डॉट जीओवी डॉट इन पोर्टल बनाया गया है। इसे किसी भी प्रकार के उपकरण से एक्सेस किया जा सकता है। इस पर वीडियो और दस्तावेज उपलब्ध हैं। इनमें कोरोना से बचने के लिए वेबिनार, कोर्सेज उपलब्ध हैं। अभी यह हिन्दी, अंग्रेजी और मलयाली भाषा में है। दूसरी भाषाओं में भी इसका अनुवाद की कोशिश हो रही है । 1 लाख 31 हजार 40 यूजर्स अब तक इसपर रजिस्टर हो चुके हैं। 40 हजार वॉलिंटियर्स काम कर रहे हैं। 1 लाख 80 हजार एक्स सर्विसमैन को चिन्हित किया गया है इनमें से 6 हजार 603 नियुक्त किए जा चुके हैं। 15 हजार आयुष प्रोफेशन्लस को भी 15 राज्यों और 2 केंद्र शासित प्रदेशों में नियुक्त किया गया है। 1 लाख से ज्यादा आयुष प्रोफेशन्स और 15 हजार से ज्यादा आयुष स्टूडेंट्स को प्रशिक्षण दिया गया है।

रिकवरी रेट हुआ 17.48 प्रतिशत
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि अभी तक 18601 पॉजिटिव केस आए हैं। 3252 लोग ठीक भी हुए हैं। इसके साथ ही हमारा रिकवरी रेट 17.48 प्रतिशत हो गया है। सबसे ज्यादा 705 लोग सोमवार को रिकवर हुए हैं। कल से 1336 अतिरिक्त पॉजिटिव केस आए हैं। तीन जिले में 28 दिनों से कोई मामला नहीं आया है। इसमें एक और जिला राजस्थान का प्रतापगढ़ शामिल हो गया है। कुछ ऐसे मामले आए हैं जिनमें कोविड का इलाज करने वाले अस्पतालों को बंद किया गया है। कोविड का इलाज नहीं करने वाले कुछ अस्पतालों में भी संक्रमित मिले हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए हमने एक स्टैंडर्ड प्रोटोकॉल तैयार किया है। जिस अस्पताल में इस प्रकार के केस आएंगे वहां पर सावधानी बरतते हुए सभी स्वास्थ्यकर्मियों को सात दिनों तक हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल में रखा जाएगा।

मजदूरों की आवाजाही के लिए एसओपी जारी
राज्यों के भीतर मजदूरों की आवाजाही के लिए एसओपी जारी किया गया था। मंत्रालय राज्यों के साथ मिलकर लॉकडाउन लागू कराने पर निगरानी कर रही है। राज्यों में कोरोना की स्थिति का जायजा लेने के लिए इंटर मिनिस्ट्रियल 6 टीमें गठित की गई हैं। इनमें वरिष्ठ अधिकारियों को शामिल किया गया है। इनकी विशेषज्ञता को हम राज्यों के साथ साझा करना चाहते हैं। इससे कोरोना से लड़ने में मदद मिली है। कई स्थानों पर सहूलियत देने के बाद अच्छी शुरुआत हुई है। कुछ जगहों पर मनरेगा, ग्रामीण उद्योग और इंट भट्‌ठों पर काम चालू हुआ है। मनरेगा और दूसरे कामों में मजदूरों को लगाया जा रहा है। हमें यह जानकर खुशी हुई है कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोग जागरूक हुए हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

यह तस्वीर कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल की है। यहां पर डॉक्टर रेड जोन में रहने वाले एक व्यक्ति का रैपिड ऐटींबॉडी टेस्ट कर रहे हैं। कई राज्यामें रैपिड टेस्ट किट के परिणाम अच्छे नहीं होने की शिकायत मिली है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts